close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

'भगवा जर्सी' विवाद: टीम इंडिया के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी के घरवालों ने दिया अब ये बयान

भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ी इंग्लैंड के खिलाफ आज एजबेस्टन मैदान पर नारंगी जर्सी पहनकर खेलते नजर आएंगे.

'भगवा जर्सी' विवाद: टीम इंडिया के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी के घरवालों ने दिया अब ये बयान
क्रिकेटर मोहम्मद शमी और केएल राहुल टीम इंडिया की नारंगी जर्सी में. (फोटो साभार: सोशल मीडिया)

अमरोहा (विनीता अग्रवाल): आईसीसी वर्ल्ड कप-2019 (World Cup 2019) में आज एजबेस्टन मैदान पर भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ी इंग्लैंड के खिलाफ नारंगी जर्सी पहनकर खेलती नजर आएंगे. कांग्रेस और समाजवादी पार्टी के नेताओं ने इसको लेकर ‘भगवाकरण’ का संदेह जताया है. इसी कड़ी में भारतीय क्रिकेट टीम के गेंदबाज मोहम्मद शमी के परिजनों और रिश्तेदारों ने भी 'भगवा जर्सी' को लेकर अपने राय जाहिर की है.

उत्तर प्रदेश के अमरोहा जनपद के सहसपुर अलीनगर गांव के निवासी भारतीय क्रिकेट टीम के गेंदबाज मोहम्मद शमी के रिश्तेदारों और गांववालों ने बताया कि भारतीय क्रिकेट टीम की जर्सी का रंग बदलना ठीक नहीं है. जो रंग पहले था वह अच्छा था. यह रंग उन्हें नहीं भाता है, लेकिन फिर भी भारतीय क्रिकेट टीम और मोहम्मद शमी के लिए इन लोगों ने अल्लाह से दुआ मांगी. उनका विश्वास है कि मोहम्मद शमी एक बार फिर से भारत का नाम रोशन करेंगे.

आज भी शमी जिताएंगे मैच
गांव के बुजुर्गों ने यह भी कहा कि पहले भी मोहम्मद शमी की वजह से हम मैच जीते थे और आज भी मोहम्मद शमी की वजह से हम मैंच जीतेंगे. दरअसल, तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने मौजूदा विश्व कप में केवल दो मैच खेले हैं और दोनों ही मुकाबलों में उनका प्रदर्शन दमदार रहा है. दो मैचों में शमी ने महज 3.46 की इकॉनमी रेट के साथ कुल आठ विकेट चटकाए हैं.
 
राजनीति नहीं होनी चाहिए
क्रिकेटर मोहम्मद शमी के चचेरे भाई मोहम्मद जैद ने टीम इंडिया जर्सी का रंग बदलने पर अपनी प्रतिक्रिया में कहा, जर्सी का रंग मेजबान टीम को देखकर बदला गया है. क्योंकि आईसीसी का नियम है कि दोनों टीमों की यूनिफार्म एक नहीं होनी चाहिए इसलिए यह निर्णय लिया गया है. इसका कोई फर्क नहीं पड़ता. जर्सी इंडिया की होनी चाहिए. रंग कोई सा भी हो. इसके अलावा उन्होंने कहा कि इस मामले में कोई राजनीति नहीं होनी चाहिए.

राजनीति का संदेह
कांग्रेस और समाजवादी पार्टी के नेताओं को भारतीय क्रिकेट टीम के इंग्लैंड के खिलाफ विश्वकप मैच में नारंगी रंग की जर्सी पहनने के पीछे ‘भगवाकरण’ का संदेह है. उधर, भाजपा ने इसका मजाक बनाते हुए उनकी प्रतिक्रिया को ‘‘संकुचित सोच’’ करार दिया.

अबु आजमी का बयान
महाराष्ट्र के मुंबई से समाजवादी पार्टी के विधायक अबू आजमी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हर चीज का ‘‘भगवाकरण’’ करने के प्रयास का आरोप लगाया. उन्होंने कहा, ‘‘लेकिन मोदी पूरे देश को भगवा रंग में रंगना चाहते हैं. आज, जर्सी भगवा रंग की हो रही है. अगर आप जर्सी के लिए रंग चुनना चाहते हैं तो तिरंगे के रंग को चुनिये, मुझे कोई परेशानी नहीं.’’

कांग्रेस का आरोप
कांग्रेस विधायक नसीम खान ने आजमी के आरोप का समर्थन करते हुए कहा कि मोदी सरकार देश को हर क्षेत्र में भगवाकरण की ओर लेकर जा रही है, चाहे वह खेल हो, संस्कृति हो या शिक्षा.