close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

IND vs SA: गावस्कर ने बताया, अफ्रीकी बल्लेबाजों को शमी-उमेश ने कैसे किया काबू

India vs South Africa: सुनील गावस्कर का कहना है कि मोहम्मद शमी और उमेश यादव ने रांची टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाजों पर बढ़िया नियंत्रण रखा. 

IND vs SA: गावस्कर ने बताया, अफ्रीकी बल्लेबाजों को शमी-उमेश ने कैसे किया काबू
सुनील गावस्कर ने शमीै और उमेश की लाइन लेंथ की तारीफ की. (फाइल फोटो)

रांची: टीम इंडिया दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ (India vs South Africa) तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में इतिहास रचने के करीब है. भारतीय गेंदबाजों ने मेहमान टीम की दूसरी पारी में उसे पारी की हार के करीब लाते हुए 132 रन पर 8 विकेट गिराकर बड़ी हार के करीब ला दिया. दिन के खेल के बारे में पूर्व भारतीय कप्तान सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) ने सोमवार को कहा कि मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) और उमेश यादव (Umesh Yadav) ने दोनों छोर से स्थिति भारत के नियंत्रण में रखा है

ऐसे बड़ी जीत के करीब आई टीम इंडिया
सीरीज के तीसरे और आखिरी टेस्ट के तीसरे दिन टीम इंडिया ने पहले दक्षिण अफ्रीका की टीम को उसकी पहली पारी में 162 रन पर समेटकर उसपर 335 रन की अहम बढ़त ली और उसे फॉलोऑन खेलने पर मजबूर कर दिया. और अब दक्षिण अफ्रीकी टीम को पारी हार बचाने के लिए 203 रन और बनाने हैं जबकि उसके हाथ में केवल दो विकेट बचे हैं .रांची, शमी ने तीन और उमेश ने अब तक दो विकेट हासिल किए हैं. उमेश ने पहली पारी में तीन विकेट लिए थे.

यह भी पढ़ें: INDvsSA: 27 साल में पहली बार दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ‘क्लीन स्वीप’ करेगा भारत

क्या कहा गावस्कर ने
गावस्कर ने टीवी पर कहा, "शमी और उमेश ने अपनी शानदार गेंदबाजी से स्थिति भारत के नियंत्रण में रखा है. इसका मतलब है कि बल्लेबाज आसानी से रन नहीं बना पा रहे थे." उन्होंने कहा, "एक और बात, पांचवें और छठे विकेट के बीच उन्होंने अच्छी लेंथ से गेंदें थोड़ी आगे फेंकी क्योंकि वहां से आप बल्लेबाजों को मुसीबत में डाल सकते हैं."

स्पिनर्स पर भारी पड़े हैं पेसर्स
गावस्कर की तारीफ के पीछे रांची की पिच भी है जो कि तेज गेंदबाजों के लिए काफी मुश्किल पिच है. जहां टॉस का फैसला इस बात पर हो कि चौथी पारी में स्पिनर्स को ज्यादा मदद मिलेगी, वहां तेज गेंदबाजों का यह प्रदर्शन वाकई सराहनीय है. टीम इंडिया की ओर से इस मैच में तीन स्पिनर्स खेल रहे हैं. आर अश्विन, रवींद्र जडेजा और शहबाज नदीम तीनों ही स्पिनर्स पर उमेश और शमी भारी ही पड़े हैं. 

अभी यह स्थिति है दक्षिण अफ्रीका की
इस मैच में अभी दक्षिण अफ्रीका के लिए क्रीज पर थयुनिस डि ब्रुइन और एनरिच नोर्त्जे मौजूद है जो खेल के चौथे दिन दक्षिण अफ्रीका की पारी को आगे बढ़ाएगें. ब्रुइन डीन एल्गर की जगह खेलने आए थे जो कनकशंस की वजह से मैदान पर वापस नहीं आ सके थे. एल्गर को उमेश यादव की गेंद हेलमेट पर लग गई थी. जिसके कारण उन्हें 16 रन के निजी स्कोर पर मैदान के बाहर जाना पड़ा. उनकी जगह आए ब्रुइन ने नाबाद 30 रन बनाए हैं जो कि दक्षिण अफ्रीका की दूसरी पारी का सबसे बड़ा स्कोर है.  
(इनपुट आईएएनएस)