रोहित शर्मा का एक और रिकॉर्ड, एक World Cup में 4 शतक लगाने वाले पहले भारतीय बने
Advertisement

रोहित शर्मा का एक और रिकॉर्ड, एक World Cup में 4 शतक लगाने वाले पहले भारतीय बने

भारतीय उप कप्तान रोहित शर्मा ने आईसीसी वर्ल्ड कप (ICC World Cup 2019) में बांग्लादेश के खिलाफ 104 रन की शानदार पारी खेली. 

रोहित शर्मा ने बांग्लादेश के खिलाफ खेले गए मुकाबले में 92 गेंदों पर 104 रन बनाए. (फोटो: PTI)

नई दिल्ली: गजब की फॉर्म में चल रहे रोहित शर्मा ने आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप (ICC World Cup) का एक और रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. उन्होंने मंगलवार (2 जुलाई) को बांग्लादेश के खिलाफ खेले गए मुकाबले में शानदार शतक बनाया. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) का यह इस विश्व कप में चौथा शतक है. वे एक ही विश्व कप में चार शतक लगाने वाले पहले भारतीय हैं. वनडे करियर की बात करें तो यह उनका 26वां शतक है. अब दुनिया में सिर्फ पांच खिलाड़ी ही ऐसे हैं, जिन्होंने रोहित शर्मा से अधिक शतक बनाए हैं. 

रोहित शर्मा ने बांग्लादेश के खिलाफ खेले गए मुकाबले में 92 गेंदों पर 104 रन बनाए. उन्होंने अपनी पारी में सात चौके और पांच छक्के जमाए. रोहित शर्मा ने इससे पहले रविवार को इंग्लैंड के खिलाफ 109 गेंदों पर 102 रन की पारी खेली थी. रोहित ने उस पारी में एक भी छक्का नहीं लगाया था. वे इसी विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ 140 और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 122 रन बनाए थे. रोहित शर्मा ने 2015 के विश्व कप में भी बांग्लादेश के खिलाफ 137 रन की पारी खेली थी. इस तरह वे विश्व कप में कुल पांच शतक लगा चुके हैं. 

यह भी पढ़ें: दिनेश कार्तिक का 12 साल का इंतजार खत्म, मिल गया ICC World Cup में खेलने का मौका

कुमार संगाकारा के रिकॉर्ड की बराबरी 
रोहित शर्मा ने इसके साथ ही एक विश्व कप में सबसे अधिक शतक लगाने के कुमार संगकारा (Kumar Sangakara) के विश्व रिकॉर्ड की बराबरी कर  ली है. श्रीलंका के कुमार संगकारा ने 2015 में ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में खेले गए विश्व कप में चार शतक लगाए थे. 
 

fallback

सचिन के रिकॉर्ड से एक शतक पीछे 
आईसीसी विश्व कप के इतिहास में सबसे अधिक शतक लगाने का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम है. उन्होंने छह वर्ल्ड कप में 45 मैच खेले और छह शतक लगाए हैं. रोहित शर्मा अब उनके छह शतकों के रिकॉर्ड से महज एक शतक पीछे हैं. रोहित के अलावा दो और बल्लेबाज कुमार संगकारा और रिकी पोंटिंग वर्ल्ड कप इतिहास में पांच-पांच शतक लगा चुके हैं. लेकिन ये दोनों बल्लेबाज संन्यास ले चुके हैं. इस तरह फिलहाल सिर्फ रोहित शर्मा ही हैं, जो सचिन के रिकॉर्ड की बराबरी करते दिख रहे हैं. 

डिविलियर्स, गेल, संगकारा को पीछे छोड़ा
रोहित शर्मा अब वनडे क्रिकेट में सबसे अधिक शतक लगाने के मामले में छठे नंबर पर पहुंच गए हैं. उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ 104 रन की पारी खेलकर सबसे अधिक शतक लगाने के मामले में एबी डिविलियर्स, क्रिस गेल और कुमार संगकारा को पीछे छोड़ दिया है. इन तीनों ने वनडे करियर में 25-25 शतक लगाए हैं. अब दुनिया में सिर्फ पांच खिलाड़ी ही ऐसे हैं, जिन्होंने रोहित शर्मा से अधिक शतक बनाए हैं. ये खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर (49), विराट कोहली (41), रिकी पोंटिंग (30), सनथ जयसूर्या (28) और हाशिम अमला (27) हैं. 

Trending news