close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

ICC World Cup: इंग्लैंड की दबंगई में सहमे भारतीय बल्लेबाज, 50वें ओवर में लगाया पहला छक्का

मेजबान इंग्लैंड ने आईसीसी वर्ल्ड कप (World Cup 2019) में भारत को 31 रन से हराया. यह उसकी पांचवीं जीत है. 

ICC World Cup: इंग्लैंड की दबंगई में सहमे भारतीय बल्लेबाज, 50वें ओवर में लगाया पहला छक्का
भारतीय उप कप्तान रोहित शर्मा ने इंग्लैंड के खिलाफ 109 गेंदों पर 102 रन की पारी खेली. (फोटो: PTI)

नई दिल्ली: मेजबान इंग्लैंड ने आईसीसी वर्ल्ड कप (World Cup 2019) में भारत का विजयरथ रोक दिया है. उसने रविवार (30 जून) को खेले गए मुकाबले में भारत को 31 रन से शिकस्त दी. यह उसकी टूर्नामेंट में पांचवीं जीत है. जबकि भारत पहली बार इस विश्व कप में हारा है. इस हार से ज्यादा इसका तरीका भारतीय टीम प्रबंधन के लिए चिंता पैदा करने वाली है. भारतीय बल्लेबाजों ने यूं तो 338 के रन के टारगेट का पीछा करते हुए 306 रन बनाए. लेकिन अगर हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) को छोड़ दिया जाए, तो हर भारतीय बल्लेबाज ने पूरे मैच में दबकर बैटिंग की. इंग्लैंड के गेंदबाजों के दबदबे अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि भारतीय बल्लेबाज इस मैच में 49 ओवर तक कोई छक्का ही नहीं लगा सके. 

मेजबान इंग्लैंड (England) ने भारत के खिलाफ टॉस जीतकर पहले बैटिंग की. उसकी ओर से ओपनर जॉनी बेयरस्टो (Jonny Bairstow) ने शतक बनाया. उन्होंने 109 गेंदों पर 111 रन की पारी खेली. इसमें छह छक्के शामिल हैं. बेन स्टोक्स (79), जेसन रॉय (66), जो रूट (44) और जॉस बटलर (20) ने भी बढ़िया पारियां खेलीं. इंग्लैंड ने अपनी पारी में कुल 13 छक्के और 27 चौके जमाए. 

यह भी पढ़ें: ICC World Cup 2019: रोहित शर्मा का 25वां शतक, पहली बार बिना छक्के के बनाया शतक

भारत ने इसके जवाब में 50 ओवर में पांच विकेट पर 306 रन बनाए. भारत की ओर से रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने 102 रन बनाए. लेकिन उनकी इस पारी में एक भी छक्का शामिल नहीं था. कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) की 66 रन की पारी में भी एक भी छक्का शामिल नहीं था. आश्चर्य तो यह है कि हार्दिक पांड्या और ऋषभ पंत ने भी एक भी छक्का जमाया. पांड्या ने 33 गेंदों पर 45 और पंत ने 29 गेंदों पर 32 रन बनाए. 

भारतीय पारी में छक्के का सूखा आखिरी ओवर में खत्म हुआ. एमएस धोनी (MS Dhoni) ने क्रिस वोक्स के इस ओवर की पहली गेंद पर छक्का जमाया. उन्होंने डीप स्क्वेयर लेग पर यह शॉट खेला. यह भारतीय पारी का पहला और आखिरी छक्का था. भारतीय बल्लेबाज हालांकि, चौका लगाने के मामले में इंग्लैंड से आगे रहे. उन्होंने 35 चौके जमाए. 

 

 

मोर्गन ने लगाए हैं सबसे अधिक छक्के 
वैसे अगर टूर्नामेंट में भी छक्के मारने की बात करें तो भारतीय बल्लेबाज बहुत आगे नहीं हैं. रोहित शर्मा मौजूदा विश्व कप में सबसे अधिक छक्के लगाने वाले बल्लेबाज हैं. उन्होंने छह मैचों में सात छक्के लगाए हैं. वे छक्के मारने के मामले में संयुक्त रूप से 10वें नंबर पर हैं. सबसे अधिक 22 छक्के इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन ने जमाए हैं. एरॉन फिंच 18 छक्कों के साथ दूसरे नंबर पर हैं.