close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

पूरे 50 ओवर का मैच नहीं हो पाए तो भारत को कितने का मिल सकता है टारगेट, जरा सोचिए

वर्ल्‍ड कप (ICC Cricket World Cup 2019) में अगर भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच बुधवार को बारिश के कारण सेमीफाइनल मैच पूरा नहीं हो पाया और आधा-अधूरा ही हुआ तो भारत को कितने का टारगेट दिया जाएगा?

पूरे 50 ओवर का मैच नहीं हो पाए तो भारत को कितने का मिल सकता है टारगेट, जरा सोचिए

नई दिल्‍ली: वर्ल्‍ड कप (ICC Cricket World Cup 2019) में अगर भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच बुधवार को बारिश के कारण सेमीफाइनल मैच पूरा नहीं हो पाया और आधा-अधूरा ही हुआ तो भारत को कितने का टारगेट दिया जाएगा? ये सवाल सभी के जेहन में घूम रहा है. मंगलवार को न्‍यूजीलैंड ने पहले खेलते हुए 46.1 ओवर में 211/5 रन बनाए थे. इस संदर्भ में क्रिकेट विशेषज्ञों की राय है कि भारत को 46 ओवर का लक्ष्‍य मिलने पर 237 रन का टारगेट दिया जाएगा. यदि 40 ओवर का मैच हुआ तो 223 रन बनाने होंगे. इसी तरह 35, 30, 25 और 20 ओवर का मैच होने पर भारत को क्रमश: 209, 192, 172 और 148 के टारगेट का पीछा करना होगा.

अगर आज बिल्‍कुल मैच नहीं हुआ तो...
इसका सीधा सा जवाब ये है कि उस दशा में न्‍यूजीलैंड वर्ल्‍ड कप से बाहर हो जाएगा और अंक तालिका में अपने प्रदर्शन के आधार पर भारत को फाइनल में जगह मिल जाएगी. इस पर क्रिकेट विशेषज्ञों का कहना है कि उस सूरतेहाल में लीग राउंड में दोनों टीमों के प्रदर्शन को देखा जाएगा. अभी तक टूर्नामेंट में भारत जितने मैच खेले हैं, उसमें सर्वाधिक 15 अंक हासिल कर अंक तालिका में पहला स्‍थान बनाया है. दूसरी तरफ न्‍यूजीलैंड के 11 अंक हैं. इस कारण कहा जा रहा है कि बारिश के कारण मैच रद्द होने की दशा में भारत को कोई भी नुकसान नहीं होगा. केवल न्‍यूजीलैंड को खामियाजा भुगतना होगा. यदि बारिश के कारण दोनों ही दिन मैच नहीं हो पाया तो अपने अंकों की बढ़त के आधार पर भारत को आसानी से फाइनल का टिकट मिल जाएगा.

अगर आज भी मैच नहीं हुआ तो कम से कम भारत को कोई टेंशन नहीं, फाइनल जरूर खेलेगा

खराब मौसम का अनुमान
आज के मैच के लिहाज से weather.com की मानें तो मैनचेस्टर के समयानुसार आज सुबह 5 बजे से घने बादल छाए रहेंगे. हालांकि सुबह 8 बजे से शाम 7 बजे तक बादल छंट जाएंगे. वहीं, शाम 8 बजे हल्की बारिश की संभावना है. अब यह मैनचेस्टर के मौसम पर निर्भर करेगा कि क्या बुधवार को भी यह मैच पूरा हो पाएगा. मौसम विभाग के अनुमान तो इसकी बहुत उम्मीद नहीं जगाते.

मैच पर क्या असर होगा
मौसम विभाग ने मंगलवार के लिए जो अनुमान जारी किए थे, वह लगभग सही रहे हैं. ऐसे में अगर बुधवार को भी बारिश होती है तो भारत और न्यूजीलैंड का मैच बिना नतीजे (No Results) के समाप्त हो सकता है.

रिजर्व डे का फंडा
आईसीसी विश्व कप में नॉकआउट दौर में रिजर्व डे का प्रावधान है. इस नियम के मुताबिक, मैच की तारीख वाले दिन अगर मैच पूरा नहीं हो पाता है तो अगले दिन मैच वहीं से शुरू किया जाएगा जहां से पहले दिन खत्म हुआ था. 1999 में इंग्लैंड में खेले गए विश्व कप में भारत और इंग्लैंड के बीच मैच में ऐसा हो चुका है.