close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

ICC World Cup: जून का महीना और न्यूजीलैंड, टीम इंडिया की इच्छा फिर रह गई अधूरी...

भारत और न्यूजीलैंड के बीच 44 साल में 107 वनडे मुकाबले हुए हैं. इनमें से छह मैच जून में खेले गए हैं.

ICC World Cup: जून का महीना और न्यूजीलैंड, टीम इंडिया की इच्छा फिर रह गई अधूरी...
भारत और न्यूजीलैंड मैच का इंतजार करता भारतीय प्रशंसक. (फोटो: IANS)

नई दिल्ली: भारत और न्यूजीलैंड के बीच गुरुवार को आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप (ICC World Cup) का मैच नहीं खेला जा सका. यह मैच बारिश के कारण रद्द हो गया और दोनों टीमों को एक-एक अंक बांट दिए गए. इसके साथ ही दोनों टीमें इस विश्व कप में अजेय बनी हुई हैं. हालांकि, इसके साथ ही न्यूजीलैंड (New Zealand) का जून के महीने में भारत के खिलाफ शानदार रिकॉर्ड भी कायम रह गया. वह जून के महीने में भारत से कभी नहीं हारा है. 

भारतीय टीम (Team India) ने मौजूदा विश्व कप में अपने पहले दो मैचों में दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया को हराया है. उसने ये दोनों ही मैच बेहतरीन अंदाज में जीते. दूसरी, ओर, न्यूजीलैंड को बांग्लादेश और अफगानिस्तान से मुकाबले जीतने में भी पसीना आ गया था. इस कारण माना जा रहा था कि भारत का पलड़ा न्यूजीलैंड के खिलाफ भारी रह सकता है. 

भारतीय टीम अगर न्यूजीलैंड को इस मैच में हराती, तो यह कीवियों के खिलाफ जून में उसकी पहली जीत भी होती. लेकिन बारिश ने भारत की इस उम्मीद और इच्छा पर पानी फेर दिया. अगर हम रिकॉर्ड की बात करें तो भारत और न्यूजीलैंड 107वीं बार आमने-सामने थीं. इनमें से 55 मैच भारत और 45 मैच न्यूजीलैंड ने जीते हैं. बाकी सात मैच रद्द या अनिर्णीत रहे. 

भारत और न्यूजीलैंड के बीच जून में छठी बार मुकाबला होने वाला था. इससे पहले दोनों टीमों के बीच जून के महीने में पांच मैच खेले गए हैं. इनमें से तीन मैच न्यूजीलैंड ने जीते हैं. ये तीनों ही मैच विश्व कप (1975, 1979, 1999) के थे और इंग्लैंड में ही खेले गए थे. बाकी तीन मैच या तो रद्द हो गए या अनिर्णीत रहे. 

क्रिकेट वर्ल्ड कप के 44 साल के इतिहास में भारत और न्यूजीलैंड (India vs New Zealand) के बीच यह आठवां मैच था. इनमें से चार मुकाबले न्यूजीलैंड ने जीते हैं, जबकि तीन टीम इंडिया (Team India) के नाम रहे हैं. एक मैच रद्द रहा है.