close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

INDvsPAK: गेंदबाज आमिर के सवाल पर कोहली ने दिया ऐसा जवाब कि हर कोई रह गया दंग

पाकिस्तान के तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर फॉर्म में हैं, अब तक 11 विकेट ले चुके हैं. सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में तीसरे स्थान पर हैं.

INDvsPAK: गेंदबाज आमिर के सवाल पर कोहली ने दिया ऐसा जवाब कि हर कोई रह गया दंग
कोहली से अपने समर्थकों को संदेश देते हुए कहा कि उन्हें माहौल का लुत्फ उठाना चाहिए.

मैनचेस्टर: भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाले बहुचर्चित मुकाबले से पहले शनिवार को भारतीय कप्तान विराट कोहली ने मैच की पूर्व संध्या पर मीडिया को संबोधित किया. प्रेस कॉन्फेंस में पत्रकारों ने उनसे पाकिस्तान के तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर गेंदबाज से निपटने की रणनीति के बारे में पूछा. कोहली ने जो जवाब दिया, उससे हर कोई दंग रह गया.

कोहली ने कहा, "मैं टीआरपी के लिए कुछ नहीं कहूंगा." कप्तान कोहली ने कहा, "आपको हर गेंदबाज की काबिलियत की कद्र करनी चाहिए. आपको किसी भी गेंदबाज के खिलाफ रन बनाने की अपनी क्षमता पर भरोसा होना चाहिए. मैं सिर्फ रेड बॉल या व्हाइट बॉल क्रिकेट पर अपना ध्यान केंद्रित करता हूं. अन्य 10 खिलाड़ी भी हैं जो मैच पर अपना प्रभाव डाल सकते हैं."

कोहली ने कहा, "ऐसा नहीं है कि मैं स्कोर करूंगा और वो विकेट लेंगे तभी मैच हारे और जीते जाएंगे. अच्छे परिणाम के लिए दोनों टीमों के बाकी के 10 खिलाड़ियों को भी बेहतर खेलना होगा. मेरे दिमाग में किसी एक खिलाड़ी को लेकर प्रतिस्पर्धा नहीं है और मैं नहीं समझता कि मुझे किसी को कुछ साबित करने की जरूरत है. मेरे लिए यह काफी सिम्पल है, अगर आप अच्छा नहीं खेलेंगे तो आपको पार्ट टाइम गेंदबाज भी आउट कर देगा."

दोनों टीमों के बीच इससे पहले आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी के फाइनल में मुकाबला हुआ था. फाइनल में आमिर ने भारत के शीर्ष क्रम को पवेलियन की राह दिखाई थी. आमिर ने शिखर धवन, रोहित शर्मा और कोहली को पहले नौ ओवर के अंदर ही निपटा दिया था और भारतीय टीम वो मैच 180 रनों से हारी थी. आमिर की फॉर्म में उसके बाद से थोड़ी गिरावट आई, लेकिन आस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच विकेट लेकर उन्होंने भारतीय बल्लेबाजों की चिंता बढ़ा दी है.  

कोहली ने यह भी नहीं बताया कि क्या वह अगले मैच में गेंदबाजी क्रम में कोई परिवर्तन करेंगे या नहीं. उन्होंने कहा, "हम परिस्थियों के हिसाब से विभिन्न गेंदबाजी संयोजन के बारे में सोचेंगे. अगर अतिरिक्त तेज गेंदबाज विकल्प है तो हम उसपर भी सोचेंगे. अगर मैच छोटा होगा तो उसपर भी विचार किया जाएगा." कोहली ने कहा कि ड्रेसिंग रूम में सभी खिलाड़ियों की मानसिक स्थिति वैसी ही है जैसा किसी दूसरे वनडे मैच से पहले होती है न कि मैदान से बाहर बने माहौल जैसा. 

उन्होंने कहा, "जब से हम इंग्लैंड में आए हैं तब से हमने कुछ अलग बात नहीं की है. ड्रेसिंग रूम का माहौल बदला नहीं है. ड्रेसिंग रूम का माहौल पिछले मुकाबलों के जैसा ही है. हम समझते हैं कि हम देश के लिए हम कोई भी मैच खेलें उससे भावनाएं जुड़ी रहती हैं. एक क्रिकेट खिलाड़ी के तौर पर हमें देश के लिए खेलने के लिए चुना गया है, हमारी जिम्मेदारी हर मैच को एक जैसा लेने की है, चाहे विपक्षी कोई भी हो. हमारे लिए कुछ भी नहीं बदला है. हम शीर्ष टीम हैं क्योंकि हमने वैसी क्रिकेट खेली है. हमें इस बात को याद रखना होगा. इसलिए हमारी चर्चा नहीं बदली है. हमें अपनी ताकत के मुताबिक खेलना होगा जैसा कि हम पिछले मैचों में करते आए हैं."

इस मैच को लेकर ऐसा माहौल बना है जैसे युद्ध होने वाला हो, खासकर सोशल मीडिया पर जहां दोनों देशों की तरफ से अलग-अलग विज्ञापन चलाए जा रहे हैं. कोहली से जब पूछा गया कि वो समर्थकों को क्या संदेश देना चाहेंगे तो कप्तान ने कहा कि उन्हें माहौल का लुत्फ उठाना चाहिए. कोहली ने कहा, "हमें उम्मीद है कि स्टेडियम पूरा भरा होगा और प्रशंसक मैच का लुत्फ उठाएंगे. विश्व कप में हर मैच में स्टेडियम भरे होते हैं. इसलिए खिलाड़ी के तौर पर हमारे लिए यह बिल्कुल भी अलग नहीं है."

दाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने कहा, "मैंने समर्थकों से इस निश्चित दिशा में सोचने के बारे में नहीं कह सकता. एक खिलाड़ी का दिमाग समर्थक से अलग होता है. आप इन दोनों को मिला नहीं सकते. आप प्रशंसकों से उम्मीद नहीं कर सकते कि वह पेशेवर तरीके से इस बारे में सोचेंगे. प्रशंसकों को मैच का लुत्फ उठाना चाहिए, जिस तरह से वह पहले के दिनों से उठाते आ रहे हैं, लेकिन एक खिलाड़ी के तौर पर हमें पेशेवर रहना चाहिए." यह मैच स्थानीय समय के अनुसार, सुबह 10.30 बजे और भारतीय समय के मुताबिक दोपहर तीन बने शुरू होगा.