IPL-12: केएल राहुल ने शतक लगाकर ठोका विश्व कप की टीम के लिए दावा

पंजाब के ओपनर केएल राहुल ने मुंबई के खिलाफ 100 रन की पारी खेली. उन्होंने क्रिस गेल के साथ 116 रन की साझेदारी की. 

IPL-12: केएल राहुल ने शतक लगाकर ठोका विश्व कप की टीम के लिए दावा
केएल राहुल (फोटो: PTI)

नई दिल्ली: केएल राहुल ने विश्व कप के लिए भारतीय टीम के ऐलान से ठीक चार दिन पहले शतक जमा दिया है. उन्होंने इंडियन टी20 लीग (आईपीएल) में बुधवार (10 अप्रैल) को मुंबई के खिलाफ 100 रन की पारी खेली. यह आईपीएल के मौजूदा सीजन में राहुल का पहला और कुल मिलाकर चौथा शतक है. इस साल आईपीएल में उनसे पहले राजस्थान की ओर से संजू सैमसन और हैदराबाद के लिए डेविड वार्नर व जॉनी बेयरस्टो भी इस टूर्नामेंट में शतक लगा चुके हैं. 

नियमित कप्तान रोहित शर्मा के बिना उतरी मुंबई की टीम ने बुधवार को टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी. टीम की कप्तानी कीरोन पोलार्ड ने की. मुंबई के गेंदबाज अपनी टीम को शुरुआती कामयाबी नहीं दिला सके. मुंबई को जब तक पहली कामयाबी मिली, तब पंजाब का स्कोर 116 रन हो चुका था. यह मैच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला गया. 

ओपनर केएल राहुल और क्रिस गेल (63) ने पहले विकेट के लिए शतकीय साझेदारी कर पंजाब को बेहतरीन शुरुआत दी. इन दोनों ने 12.5 ओवर में 116 रन जोड़े. इस स्कोर पर गेल आउट हो गए. लेकिन राहुल पारी के अंत तक डटे रहे. उन्होंने डेविड मिलर, करुण नायर, सैम करेन और मंदीप सिंह के साथ मिलकर अपनी टीम को 197 रन तक पहुंचाया. 

राहुल ने 6 छक्के और 6 चौके जमाए
केएल राहुल ने 100 रन बनाने के लिए 64 गेंदें खेलीं. उन्होंने अपनी पारी में छह चौके और छह छक्के जमाए. उनकी यह पारी टीम इंडिया के विश्व कप के लिए चयन से ठीक चार दिन पहले आई है. पांचवें दिन यानी, सोमवार (15 अप्रैल) को टीम इंडिया का ऐलान होगा. ऐसे में चयनकर्ताओं को राहुल की यह पारी जरूर याद रहेगी. 

शुरू में तेज खेलने का प्लान था
क्रिस गेल के साथ अपनी जोड़ी और बैटिंग प्लान के बारे में राहुल ने कहा, ‘हमारा प्लान था कि शुरुआत में तेजी से बैटिंग कर बिना विकेट गंवाए 40-45 रन बनाने हैं. पावरप्ले के बाद गेल अपने आक्रामक अंदाज में खेलते रहे और मैंने उन्हें स्ट्राइक देने की कोशिश की.’ 

बॉलर पांड्या नहीं, गेंद को देख रहा था 
राहुल ने हार्दिक पांड्या के चौथे और पारी के 19वें ओवर में तीन छक्के और एक चौका लगाया. वे हार्दिक के इस ओवर से पहले क्या सोच रहे थे? स्टार स्पोर्ट्स पर कॉमेंटेटर के इस सवाल पर राहुल ने कहा, ‘हमें आखिरी के तीन ओवर में ज्यादा से ज्यादा रन बनाने थे. ऐसे में मैं किसी गेंदबाज को नहीं देख रहा था, बल्कि गेंद देख रहा था.’