NZ vs SL World Cup 2019: न्यूजीलैंड की आसान जीत, श्रीलंका को 10 विकेट से हराया

विश्व कप में न्यजीलैंड और श्रीलंका के बीच  मैच में न्यूजीलैंड ने श्रीलंका को दस विकेट से हरा दिया. 

NZ vs SL World Cup 2019: न्यूजीलैंड की आसान जीत, श्रीलंका को 10 विकेट से हराया
(फाइल फोटो)

कार्डिफ: आईसीसी विश्व कप 2019 (World Cup 2019) का तीसरा मैच सोफिया गार्डन्स मैदान पर न्यूजीलैंड और श्रीलंका (New Zealand vs Sri Lanka) के बीच हुआ जिसमें न्यूजीलैंड ने आसान जीत दर्ज की. . न्यूजीलैंड की टीम श्रीलंका के दिए 137 रनों लक्ष्य को 16.1 ओवर में आसानी से हासिल कर लिया. . इस मैच में जैसा की उम्मीद की जा रही थी न्यूजीलैंड का पलड़ा भारी होगा. हुआ भी वहीं. न्यूजीलैंड में गेंदबाजी में शानदार प्रदर्शन किया और श्रीलंका को 30 ओवर से पहले ही आउट कर दिया. इस आसान लक्ष्य को  हासिल करने में न्यूजीलैंड के मार्टिन गप्टिल और कोलिन मुनरो को कोई परेशानी नहीं  हुई. 

न्यूजीलैंड 137/0 (16.1 ओवर)
न्यूजीलैंड ने श्रीलंका के दिए 137 रनों के लक्ष्य को 16.1 ओवर में बिना कोई विकेट गंवाए हासिल कर लिया.  इस मैच में मार्टिन गप्टिल ने 73 और कोलिन मुनरो ने 57 रनों की नाबाद पारियां खेली.श्रीलंका के बॉलर्स को कोई सफलता नहीं मिली. 

न्यूजीलैंड 120/0 (15 ओवर)
न्यूजीलैंड आसान जीत की ओर जाता दिख रहा है. गप्टिल के बाद मुनरो ने भी अपनी हाफ सेंचुरी पूरी की और रनों की रफ्तार धीमी होने नहीं दी. 

न्यूजीलैंड 101/0 (13 ओवर)
मार्टिन गप्टिल ने शानदार हाफ सेंचुरी पूरी करते हुए अपनी टीम के 100 रन भी पूरे किए. गप्टिल ने अपनी हाफ सेंचुरी छक्के से पूरी की. 

न्यूजीलैंड 77/0 (10 ओवर)
न्यूजीलैंड के लिए मार्टिन गप्टिल और कोलिन मुनरो ने तेजी से रन बनाते हुए टीम को मजबूती प्रदान की. 

न्यूजीलैंड 50/0 (7 ओवर)
न्यूजीलैंड के लिए पहले गप्टिल ने तेजी से रन बनाए और फिर कोलिन मुनरो ने अपना रनरेट सुधारा और टीम का स्कोर 7 ओवर में ही 50 रन कर दिया. गप्टिल ने 16 गेंदों पर 19 रन बनाए तो वहीं कोलिन मुनरो ने 26 गेंदों पर 29 रन बना लिए. 

न्यूजीलैंड 26/0 (5 ओवर)
न्यूजीलैंड की सलामी जोड़ी मार्टिन गप्टिल और कोलिन मुनरो ने रन बनाने में अपना समय लिया. लेकिन मार्टिन गप्टिल ने रनों की गति धीमी नहीं रखी. गप्टिल ने जहां 14 गेंदों पर 16 रन बनाए. वहीं मुनरो ने 16 गेंदों पर केवल 9 रन बनाए. 

न्यूजीलैंड 9/0 (1 ओवर)
न्यूजीलैंड की पारी की शुरुआत मार्टिन गप्टिल ने की. उनके साथ क्रीज पर कोलिन मुनरो दूसरे छोर पर रहे. श्रीलंका के लिए पहला ओवर लसिथ मलिंगा ने फेंका. ओवर में गप्टिल ने दो चौके लगाए. 

न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने टॉस जीत कर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. इस फैसले को न्यूजीलैंड के गेंदबाजों ने सही साबित करते हुए श्रींलका की पूरी टीम को 30 ओवर से पहले ही समेट दिया. इस मैच में न्यूजीलैंड की टीम ने शुरू से ही श्रीलंकाई बल्लेबाजों को बांध कर रखा और लगातार अंतराल पर विकेट लिए, लेकिन रन बनने नहीं दिए. श्रीलंका के लिए सबसे ज्यादा 52 रन कप्तान दिमुथ करुणारत्ने ने बनाए.न्यूजीलैंड के लिए मैट हेनरी और लॉकी फर्ग्युसन ने तीन-तीन विकेट लिए. 

श्रीलंका 136/10 (29.2 ओवर).
श्रीलंका की पारी 30 ओवर से पहले ही केवल 136 रन पर सिमट गई. इसमें कप्तान करुणारत्ने ने अपना बैट कैरी किया और टीम के लिए नाबाद हाफ सेंचुरी लगाई. आखिरी विकेट लसिथ मलिंगा के रूप में गिरा, वे एक रन बनाकर फर्ग्युसन के गेंद पर बोल्ड हुए. 

श्रीलंका 130/9 (28.1 ओवर).
श्रीलंका का 9वां विकेट सुरंगा लकमल के रूप में गिरा. उन्हें ट्रेंट बोल्ट ने बढ़िया बाउंसर पर कवर की दिशा में मिचेल सैंटनर के हाथों आउट कराया. 

श्रीलंका 114/8 (24.4 ओवर).
श्रीलंका का 8वां विकेट इसरू उदाना के रूप में गिरा. उन्हें जेम्स नीशाम ने मैट हेनरी के हाथों लपकवाया. उदाना खाता भी नहीं खोल सके. 

श्रीलंका 112/7 (23.4 ओवर).
श्रीलंका के 100 पूरे होने के बाद टीम का बड़ा झटका लगा जब अच्छी बल्लेबाजी कर रहे थिसारा परेरा को मिचेल सैंटनर ने लॉन्ग ऑन पर ट्रेंट बोल्ट के हाथों कैच करा दिया. परेरा ने 23 गेंदों पर 27 रन बनाए. 

श्रीलंका 100/6 (22 ओवर).
श्रीलंका की बल्लेबाजी को संकट से कुछ हद तक कप्तान दिमुथ करुणारत्ने और थिसारा परेरा ने उबारते हुए टीम का स्कोर 22वें ओवर में 100 रन कर दिया. इस समय तक परेरा 19 गेंदों पर 27 रन और कप्तान करुणारत्ने 40 रन बना चुके थे. 

श्रीलंका 60/6 (15.2 ओवर).
श्रीलंका का छठा विकेट भी जल्द ही गिर गया जब लॉकी फर्ग्यूसन ने अपना दूसरा विकेट लेते हुए जीवन मेंडिस को केवल एक ही रन पर जेम्स नीशाम के हाथों कैच करा दिया.  जीवन केवल एक ही रन बना सके. 

श्रीलंका 59/5 (14.4 ओवर).
न्यूजीलैंड के गेंदबाजों ने श्रीलंका पर दबाव बढ़ा दिया है और इसका नतीजा यह रहा कि एंजिलो मैथ्यूज बिना खाता खोले ही आउट हो गए. उन्हें विकेट के पीछे टॉम लाथम ने कोलिन डी ग्रांडहोम की गेंद पर लपका. मैथ्यूज ने 9 गेंदें खेली. वहीं दूसरे छोर पर कप्तान करुणारत्ने क्रीज पर तो जमे हुए थे, लेकिन वे तेजी से रन नहीं बना सके. 

श्रीलंका 53/4 (11.5 ओवर).
न्यूजीलैंड को चौथी सफलता लॉकी फर्ग्यूसन ने दिलाई जब उन्होंने धनंजय  डि सिल्वा को एलबीडल्यू आउट किया. डिसिल्वा ने अपनी पहली ही गेंद पर चौका मारा था जब मैट हेनरी हैट ट्रिक पर थे. उसके बाद डि सिल्वा कोई रन नहीं बना सके. 

श्रीलंका 51/3 (10 ओवर).
तीन विकेट गंवाने के बाद भी श्रीलंका ने पहले 10 ओवर में 51 रन बनाने में सफलता हासिल कर ली. कप्तान करुणारत्ने 27 गेंदों पर 12 रन बना सके थे. जबकि धनंजय डि सिल्वा ने 11 रन बनाए थे. 

श्रीलंका 46/3 (8.2 ओवर).
मैट हेनरी ने कुसल परेरा को आउट करने के बाद कुसल मेंडिस को गोल्डन डक पर चलता कर अपने लिए हैट्रिक चांस बना लिया. यह हैनरी का मैच में तीसरा विकेट रहा.

Matt Henery  NZ
 मैट हेनरी ने न्यूजीलैंड के लिए तीन विकेट लिए. (फोटो: PTI)

श्रीलंका 46/2 (8.1 ओवर).
कुसल परेरा ने कप्तान करुणारत्ने के साथ पारी को आगे बढ़ाने की कोशिश की ही थी कि कुसल परेरा को मैट हेनरी ने आउट कर दिया. परेरा ने 24 गेंदों पर 29 रन बनाए. 

श्रीलंका 25/1 (5 ओवर).
पहला विकेट गिरने के बाद कुसल परेरा और कप्तान दिमुथ करुणारत्ने ने टीम की पारी संभाली और रन निकालने शुरू किए . दोनों ही खिलाड़ियों ने कुछ रिस्की शॉट्स खेले, लेकिन कई बार भाग्यशाली भी रहे. कुसल परेरा ने 13 गेंदों पर 12 रन बना लिये थे. जब कि करुणारत्ने ने 15 गेंदों पर 9 रन बनाए. 

श्रीलंका 4/1 (1 ओवर).
पहले ही ओवर में मैट हेनरी ने श्रींलका को एक झटका दे दिया जब उन्होंने  लाहिरू थिरिमाने को एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया. हालांकि  इसके लिए न्यूजीलैंड को रीव्यू लेना पड़ा. उससे पहले थिरिमाने ने पहली ही गेंद पर हेनरी को चौका लगाया था. 

कैसा था मैदान और मौसम
इस मैदान पर माना जाता रहा कि यहां लक्ष्य का पीछा करना आसान है. यहां पिछले पांच मैचों में तीन बार 300 से ज्यादा रन बने हैं. और तीन मैचों में लक्ष्य का पीछा करने वाली टीम जीती है. मौसम के साफ रहने की पूरी उम्मीद है. बादल छाए रह सकते हैं और उम्मीद की जाती है कि टॉस जीतने वाली टीम पहले गेंदबाजी करे. 

टीमें:

न्यूजीलैंड : केन विलियम्सन (कप्तान),  ट्रेंट बाउल्ट, कोलिन डी ग्रांडहोम, लॉकी फग्र्यूसन, मार्टिन गुप्टिल, टॉम लाथम, कोनिल मनुरो, जिम्मी नीशाम, मिशेल सैंटनर,   रॉस टेलर. 

श्रीलंका : दिमुथ करुणारत्ने (कप्तान),  लाहिरू थिरिमाने, एंजेलो मैथ्यूज, धनंजय डी सिल्वा, इसुरु उदाना, थिसारा परेरा, जीवन मेंडिस, कुशल परेरा (विकेटकीपर), कुशल मेंडिस, लसिथ मलिंगा, सुरंगा लकमल.