close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

VIDEO: विश्व कप के पहले मैच में शाई होप ने छीन लिया गेल के हाथों से कैच

विश्व कप 2019 के अपने पहले मैच में वेस्टइंडीज ने बड़ी जीत हासिल की. इसमें शाई होप ने पाकिस्तान के बाबर आजम का शानदार कैच पकड़ा जिसके खूब चर्चे हैं.

VIDEO: विश्व कप के पहले मैच में शाई होप ने छीन लिया गेल के हाथों से कैच
(फोटो: Reuters)

नई दिल्ली: आईसीसी विश्व कप 2019 से ठीक पहले वेस्टइंडीज टीम खिताब के दावेदारों में दूर दूर तक नहीं थी. हाल ही में वह बाग्लादेश से आयरलैंड में त्रिकोणीय सीरीज हारी थी. इसके बाद टीम में क्रिेस गेल और आंद्रे रसेल जैसे दिग्गजों की वापसी भी हुई थी जो काफी समय से वेस्टइंडीज के लिए वनडे मैच नहीं खेले थे. लेकिन अभ्यास मैच में पहले न्यूजीलैंड के खिलाफ 421 रन ठोक कर और उसके बाद पाकिस्तान को सात विकेट से रौंद कर उसने बड़ी हुंकार भरी है. पाकिस्तान के खिलाफ टीम के विकेट कीपर शाई होप का एक कैच बहुत चर्चा में है जो उन्होंने क्रिस गेल से छीन लिया था. 

पहले बल्लेबाजी फिर इस मैच में गेंदबाजी का नमूना दिखाया
विश्व कप के अभ्यास मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले वेस्टइंडीज की टीम ने अपनी बल्लेबाजी का दमखम दिखाया और उसके बाद टूर्नामेंट के पहले प्रमुख मैच में पाकिस्तान के खिलाफ शानदार गेंदबाजी का नमूना दिखा कर बड़ी जीत दर्ज की. इस मैच में जब वेस्टइंडीज के कप्तान जेसन होल्डर ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया तो किसी को भी यह उम्मीद नहीं थी कि पाकिस्तान के बल्लेबबाज विंडीज गेंदबाजों के आगे  घुटने टेक देंगे और पूरी टीम केवल 105 रन पर सिमट जाएगी. 

यह भी पढ़ें: ICC World Cup: क्रिस गेल ने छक्का लगाते ही बनाया रिकॉर्ड, डिविलियर्स को पीछे छोड़ा

बाबर आजम का था वह कैच
इस मैच में वेस्टइंडीज के गेंदबाजों ने शुरू से ही पाकिस्तान पर दबाव बनाया. हालांकि फखर जमां पाकिस्तान के लिए तेजी से रन बनाने की कोशिश करते रहे लेकिन उनके आउट होते ही टीम दबाव में आ गई. 13 ओवर तक पाकिस्तान का स्कोर 3 विकेट के नुकसान पर केवल  64 रन ही था और टीम बाबर आजम के भरोसे शुरुआती झटकों से उबरने की कोशिश कर रही थी. इसके बा ओशाने थामस ने 14वें ओवर की पहली गेंद पर ही ऐसी गेंद फेंकी कि बाबर के बल्ले को छूकर वह तेजी से पहली स्लिप की ओर गई. इससे पहले यहां खड़े क्रिस गेल उसे पकड़ पाते, विकेटकीपर शाई होप ने उसे लपक लिया. 

बहुत पसंद किया जा रहा है कैच
इस कैच को देख कर हर कोई हैरान हो गया. जिस अंदाज में शाई होप ने डाइव लगाकर तेजी से यह कैच पकड़ा सभी को उनका यह अंदाज बुहत पसंद आया. कहा भी जाता है कि आदर्श विकेटकीपर वही होता है जो पहली स्लिप का कैच खुद पकड़ ले. शाई होप ने वही किया. बाबर के आउट होने के बाद पाकिस्तान के बड़े स्कोर की उम्मीदों तो टूट ही गईं थी, लेकिन किसी को यह उम्मीद नहीं थी.  जीत के बाद टीम के कप्तान जेसन होल्डर ने कहा , "हम जीत के साथ शुरुआत चाहते थे और मैं इस बात से खुश हूं कि हमने ऐसा कर दिखाया. हम अगर फिट हैं तो हम किसी भी टीम को टक्कर दे सकते हैं.  होल्डर ने कहा, "हम निडर होकर खेलना चाहते हैं. हम चाहते हैं कि हमारे देशवासी हम पर गर्व करें."