World Cup 2019: सेलिब्रेशन, विकेट लेने के बाद आखिर किसे सैल्यूट करते हैं शेल्डन कॉट्रेल, देखें VIDEO
Advertisement

World Cup 2019: सेलिब्रेशन, विकेट लेने के बाद आखिर किसे सैल्यूट करते हैं शेल्डन कॉट्रेल, देखें VIDEO

वेस्टइंडीज के शेल्डन कॉट्रेल जब भी विकेट लेते हैं, वे इसका जश्न मिलिट्री स्टाइल में सैल्यूट करके मनाते हैं.

शेल्डन कॉट्रेल ने 2013 में भारत के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया था. (फोटो: ANI)

नई दिल्ली. क्रिकेट या अन्य खेलों में भी कुछ खिलाड़ी खेल के साथ अपने सेलिब्रेशन के लिए मशहूर होते हैं. क्रिकेट वर्ल्ड कप (World Cup 2019) में भी ऐसे कुछ खिलाड़ी हैं और इनमें सबसे पहला नाम वेस्टइंडीज के शेल्डन कॉट्रेल का है. शेल्डन कॉट्रेल (Sheldon Cottrell) ने गुरुवार (6 जून) को जैसे ही ऑस्ट्रेलिया के डेविड वार्नर को जैसे ही आउट किया, वैसे ही मिलिट्री अंदाज में सैल्यूट किया. जश्न मनाने का उनका यह स्टाइल क्रिकेटप्रेमियों के बीच चर्चा का विषय बना हुआ है. कोई इसे उनके देशप्रेम से जोड़ रहा है, तो कोई इसे सिर्फ एक स्टाइल के तौर पर देखता है. आप इसे जो भी कहें, लेकिन यह इंटरनेशनल क्रिकेट में कॉट्रेल के ट्रेडमार्क स्टाइल के तौर पर पहचान बना चुका है. 

29 साल के शेल्डन कॉट्रेल बाएं हाथ के तेज गेंदबाज हैं. वे करीब 140 की रफ्तार से गेंदबाजी करते हैं. अब उनके सेलिब्रेशन की बात. दरअसल, कॉट्रेल विकेट लेने के बाद सैल्यूट करने वाले पहले क्रिकेटर नहीं हैं. उनसे पहले शाकिब अल हसन और मर्लोन सैमुअल्स भी एक-एक बार ऐसा कर चुके हैं. लेकिन शाकिब और सैमुअल्स ने ऐसा विरोधी खिलाड़ी से बदला लेने की खुशी में किया था. जबकि, कॉट्रेल का यह जश्न किसी बदले या नकारात्मकता की वजह से नहीं हैं. उन्होंने एक बार अपने सैल्यूट की वजह बताई थी. 

यह भी पढ़ें: World Cup 2019: रोहित शर्मा की सेंचुरी ने बनाई कप्तान विराट कोहली की ‘स्पेशल फिफ्टी’

दरअसल, शेल्डन कॉट्रेल सैनिक हैं. उनके सेलिब्रेशन की वजह भी इसी से जुड़ी है. उन्होंने बताया, ‘यह मिलिट्री स्टाइल का सैल्यूट है. मैं सेना का जवान हूं. मेरा सैल्यूट जमैकन डिफेंस फोर्स और अपने साथियों के सम्मान में होता है. मैं जानता हूं कि मैं इंटरनेशनल ड्यूटी में हूं. इसलिए मैं अपने उन साथियों को सैल्यूट करता हूं, जो इस वक्त भी अपनी डिफेंस की भूमिका निभा रहे हैं.’
 

 

शेल्डन कॉट्रेल आगे कहते हैं, ‘मैं हर बार विकेट लेने के बाद ऐसा ही सैल्यूट करता हूं. मैंने जब सेना में ट्रेनिंग कर रहा था तब ऐसा सैल्यूट करने के लिए छह महीने अभ्यास किया था.’ शेल्डन कॉट्रेल का इंटरनेशनल करियर बेहद उतार-चढ़ाव भरा रहा है. उन्होंने 2013 में भारत के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया था. इसके बाद वे सिर्फ एक और टेस्ट मैच खेल सके. उनका वनडे करियर भी सिर्फ 15 मैचों का है. उन्होंने 13 टी20 मैच भी खेले हैं. 

Trending news