धोनी के समर्थन में उतरे केंद्रीय मंत्री वीके सिंह, कहा - 'बलिदान बैज' हमारा राष्ट्रीय गौरव है
Advertisement

धोनी के समर्थन में उतरे केंद्रीय मंत्री वीके सिंह, कहा - 'बलिदान बैज' हमारा राष्ट्रीय गौरव है

खेल मंत्री किरण रिजिजू के बाद सड़क परिवहन राज्य मंत्री एवं पूर्व सेनाध्यक्ष जनरल वीके सिंह भारतीय टीम के विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी के समर्थन में उतरे आए हैं. 

सिंह ने कहा कि धोनी ने 'बलिदान बैज' वाले दस्ताने पहनकर सेना के प्रति अपने प्रेम और सम्मान को प्रदर्शित किया है.

नई दिल्ली: खेल मंत्री किरण रिजिजू के बाद सड़क परिवहन राज्य मंत्री एवं पूर्व सेनाध्यक्ष जनरल वीके सिंह भारतीय टीम के विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी के समर्थन में उतरे आए हैं. सिंह ने कहा कि धोनी ने 'बलिदान बैज' वाले दस्ताने पहनकर सेना के प्रति अपने प्रेम और सम्मान को प्रदर्शित किया है. आईसीसी को यह समझना चाहिए कि यह किसी राजनीतिक/धार्मिक/नस्लवादी गतिविधि से संबंधित नहीं है. यह हमारा राष्ट्रीय गौरव है. 

इससे पहले, खेल मंत्री किरण रिजिजू ने बीसीसीआई से महेंद्र सिंह धोनी के मामले को निपटाने को कहा. रिजिजू ने अपने ट्विटर हैंडल पर लिखा, "यह देश की भावनाओं से जुड़ा मुद्दा है, देश के हित का ध्यान रखा जाना चाहिए. मैं बीसीसीआई से महेंद्र सिंह धोनी के संबंध में सही कदम उठाने का अनुरोध करूंगा." 

खेल मंत्री ने कहा कि 'यह भारत की साख से जुड़ा मामला है. बीसीसीआई इस मामले में अपना पक्ष मजबूती से रखे'. उधर, प्रशासकों की समिति (सीओए) ने आईसीसी से अपील करते हुए कहा कि वह विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी के दस्तानों पर बने सेना के चिह्न को मंजूरी दे.  

fallback

भारत के दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शुरुआती मैच के दौरान धोनी के दस्तानों पर कृपाण वाला चिन्ह बना हुआ था जो कि सेना के प्रतीक चिन्ह जैसा लग रहा था. धोनी पैराशूट रेजीमेंट में मानद लेफ्टिनेंट कर्नल हैं और कृपाण उनका प्रतीक चिन्ह है.

fallback

प्रशंसको ने जहां उनके इस कदम की प्रशंसा की तो विश्व में क्रिकेट की सर्वोच्च संस्था आईसीसी ने बीसीसीआई से धोनी को दस्ताने से चिह्न हटाने के लिए कहने को कहा था. इस संदर्भ में उसने नियमों का हवाला दिया जो खिलाड़ियों को ‘‘राजनीतिक, धार्मिक या जातीय गतिविधियों या किसी उद्देश्य के लिये संदेश का प्रदर्शन करने से रोकते हैं."  

 

चेन्नई सुपरकिंग्स के साथी और भारतीय बल्लेबाज सुरेश रैना के अलावा पूर्व तेज गेंदबाज आरपी सिंह, लंदन ओलंपिक कांस्य पदकधारी पहलवान योगेश्वर दत्त और भारतीय धाविका हिमा दास ने धोनी का समर्थन किया. 

रैना ने ट्वीट किया, "हम सभी को अपने देश से प्यार है और महेंद्र सिंह धोनी ने भी यही किया है, वह हमारे नायकों के बलिदान को सलामी दे रहे हैं और उनका सम्मान कर रहे हैं. इसे देशभक्ति के रूप में लिया जाना चाहिए और राष्ट्रवाद के रूप में नहीं." 

ये भी पढ़ें: धोनी ग्लव्स मामला; BCCI की रिक्वेस्ट पर ICC कमेटी करेगी जांच, करना होगा यह साबित...

योगेश्वर ने कहा कि इस चिन्ह को हटाना भारतीय सेना का अपमान होगा. उन्होंने लिखा, "आईसीसी द्वारा इस बैज को हटाने की मांग भारतीय सेना के बलिदान का ही अपमान नहीं होगा बल्कि भारतीय सेना का भी अपमान होगा." 

हिमा दास ने कहा, "भारत धोनी भाई के साथ है. मैं माही भाई का समर्थन करती हूं. जय हिंद जय भारत." आरपी सिंह ने लिखा, "मेरे लिये यह समझना मुश्किल है कि महेंद्र सिंह धोनी के मैदान पर दस्ताने में इस चिन्ह को लगाने से आईसीसी को क्या समस्या हो सकती है. उनके प्रशंसक इससे प्रेरित होते हैं और वह खुद ही लेफ्टिनेट कर्नल है, यह बहुत हैरानी की बात है." 

Trending news