close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

World Cup का BEST शतक लगाकर भी विंडीज को नहीं जिता पाए ब्रैथवेट, टीम टॉप-4 की रेस से बाहर

न्यूजीलैंड ने आईसीसी क्रिकेट विश्व कप (ICC World Cup 2019) के 29वें मुकाबले में वेस्टइंडीज को 5 रन से हराया. 

World Cup का BEST शतक लगाकर भी विंडीज को नहीं जिता पाए ब्रैथवेट, टीम टॉप-4 की रेस से बाहर
कार्लोस ब्रैथवेट का शतक कार्लोस ब्रैथवेट ने 82 गेंदों पर 101 रन की पारी खेली. यह उनका पहला वनडे शतक है. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: न्यूजीलैंड ने आईसीसी क्रिकेट विश्व कप (ICC World Cup 2019) के अब तक के सबसे रोमांचक मैच में वेस्टइंडीज को हरा दिया है. उसने शनिवार (22 जून) को खेले गए मुकाबले में कैरेबियाई टीम को पांच रन से हराया. यह वेस्टइंडीज के लिए करो या मरो जैसा मुकाबला था. विंडीज के लिए इस मैच में कार्लोस ब्रैथवेट (Carlos Brathwaite) ने 82 गेंदों पर 101 रन की पारी खेली. लेकिन वे टीम को जीत नहीं दिला सके. वे आउट होने वाले आखिरी बल्लेबाज भी रहे. 

न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज का यह मुकाबला मैचनेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड ग्राउंड पर खेला गया. न्यूजीलैंड ने इस मैच में अपने कप्तान केन विलियम्सन (148) के शतक की मदद से 291 रन का स्कोर बनाया. लक्ष्य का पीछा करते हुए वेस्टइंडीज ने एक समय 164 रन पर सात विकेट गंवा दिए थे. लेकिन कार्लोस ब्रैथवेट ने हार नहीं मानी. वे पुछल्ले बल्लेबाजों के साथ अपनी टीम को जीत के बेहद करीब ले गए. हालांकि, वे थोड़े बदकिस्मत रहे कि टीम को नहीं जिता सके. 

इसमें कोई शक नहीं कि उन्होंने जिस तरह की पारी खेली, उससे उनकी पारी को इस वर्ल्ड कप का अब तक सबसे बेहतरीन शतक कहा जा सकता है. यह उनका पहला वनडे शतक भी है. इसमें कोई शक नहीं कि उन्होंने जिस तरह की पारी खेली, उससे उनकी पारी को इस वर्ल्ड कप का अब तक सबसे बेहतरीन शतक कहा जा सकता है. मौजूदा वर्ल्ड कप में अब तक 17 शतक लग चुके हैं. रोहित शर्मा, केन विलियम्सन, शाकिब अल हसन, जो रूट और डेविड वार्नर ने दो-दो शतक लगाए हैं. ब्रैथवेट, शिखर धवन, जेसन रॉय, जो रूट, मुशफिकुर रहीम और इयोन मोर्गन और एरॉन फिंच ने एक-एक शतक लगाए हैं. 

विंडीज खिताबी रेस से बाहर 
वेस्टइंडीज की यह छह मैचों में चौथी हार है. वह सिर्फ एक मैच जीता है. उसका एक मैच बारिश में धुल गया था. इस तरह वह छह मैचों में 3 अंक लेकर प्वाइंट टेबल में सातवें स्थान पर है. अब उसके सिर्फ तीन मैच बाकी हैं. अगर वह यह सारे मैच जीत ले, तब भी उसके अधिकतम नौ अंक ही होंगे. कोई भी टीम इतने कम अंकों के साथ सेमीफाइनल नहीं पहुंच पाएगी.
 

कार्लोस ब्रैथवेट आउट...
कार्लोस ब्रैथवेट ने वेस्टइंडीज को जीत के बेहद करीब पहुंचाकर अपना विकेट गंवा दिया है. वेस्टइंडीज जब जीत से सिर्फ छह रन दूर था. उसे 7 गेंद पर 6 रन बनाने थे. तभी यानी, 49वें ओवर की आखिरी गेंद पर ट्रेंट बोल्ट ने लॉन्गऑन बाउंड्री के महज एक मीटर भीतर ब्रैथवेट का कैच कर लिया है. यह ओवर जेम्स नीशाम फेंक कर रहे थे. वेस्टइंडीज: 286/9 (48.6 ओवर) 

 

 

कार्लोस ब्रैथवेट का शतक 
कार्लोस ब्रैथवेट ने अपना शतक पूरा कर लिया है. उन्होंने 49वें ओवर की चौथी गेंद पर 100 का आंकड़ा पार किया. यह उनका पहला वनडे शतक है. वेस्टइंडीज: 286/9 (48.4 ओवर) 

 

विंडीज को नौवां झटका
वेस्टइंडीज ने 45वें ओवर की आखिरी गेंद पर नौवां विकेट गंवा दिया है. इस बार शेल्डन कॉट्रेल 26 गेंद पर 15 रन बनाकर आउट हो गए हैं. उन्हें लॉकी फर्ग्युसन ने बोल्ड किया. वेस्टइंडीज: 245/9 (44.6 ओवर) 

विंडीज को आठवां झटका
वेस्टइंडीज ने 39वें ओवर में एक और विकेट गंवा दिया है. इस बार केमार रोच 14 रन बनाकर आउट हो गए हैं. उन्हें मैट हेनरी की गेंद पर टॉम लाथम ने कैच किया. रोच ने आउट होने से पहले ब्रैथवेट के साथ 47 रन की साझेदारी की. वेस्टइंडीज: 211/8 (38.1 ओवर) 

ब्रैथवेट की फिफ्टी 
कार्लोस ब्रैथवेट ने लगातार झटकों के बीच अपना अर्धशतक पूरा कर लिया है. उन्होंने 52 गेंदों पर 50 रन का आंकड़ा पार किया. उन्होंने एक छोर संभालकर मैच रोमांचक बना दिया है. विंडीज को जीत के लिए 54 गेंदों पर 65 रन चाहिए. विकेट दो बाकी हैं. वेस्टइंडीज: 227/8 (41 ओवर) 

विंडीज को सातवां झटका

वेस्टइंडीज ने 27वें ओवर में ही एक और विकेट गंवा दिया है. एविन लुइस बिना खाता खोले आउट हो गए हैं. उन्हें बोल्ट की गेंद पर जेम्स नीशाम ने कैच किया. लुइस हैमस्ट्रिंग की वजह से ओपनिंग करने नहीं उतरे थे. वेस्टइंडीज: 164/7 (26.5 ओवर) 

विंडीज को छठा झटका
वेस्टइंडीज को लगातार झटके लग रहे हैं. उसने अब अपना छठा विकेट भी गंवा दिया है. एश्ले नर्स सिर्फ एक रन बनाकर आउट हो गए हैं. वेस्टइंडीज: 163/6 (26.2 ओवर) 

क्रिस गेल आउट, विंडीज को 5वां झटका
वेस्टइंडीज ने 24 ओवर की आखिरी गेंद पर क्रिस गेल भी आउट हो गए हैं. गेल 84 गेंदों पर 87 रन बनाकर डि ग्रैंडहोम की गेंद पर बोल्ड हुए. 

विंडीज के 150 रन पूरे 
विंडीज ने 23.3 ओवर में 150 रन पूरे कर लिए हैं. क्रिस गेल 85 और कार्लोस ब्रैथवेट 4 रन बनाकर खेल रहे हैं. वेस्टइंडीज: 150/4 (23.3 ओवर)

विंडीज को चौथा झटका
वेस्टइंडीज ने 23वें ओवर में लगातार दो गेंदों पर दो विकेट गंवा दिए हैं. शिमरोन हेटमायर के बाद कप्तान जेसन होल्डर (0) आउट हो गए हैं. लॉकी फर्ग्युसन का यह मैच में दूसरा विकेट है. अब वे हैट्रिक लेने के करीब हैं. वेस्टइंडीज: 142/4 (22.2 ओवर) 

विंडीज को तीसरा झटका, हेटमायर बोल्ड 
वेस्टइंडीज ने 23वें ओवर में तीसरा विकेट गंवा दिया है. लॉकी फर्ग्युसन ने हेटमायर (54) को बोल्ड कर दिया है. वेस्टइंडीज: 142/3 (22.1 ओवर) 

विंडीज के 100 रन पूरे 
विंडीज ने 17वें ओवर में 100 रन पूरे कर लिए हैं. क्रिस गेल 52 और शिमरोन हेटमायर 43 रन बनाकर खेल रहे हैं. वेस्टइंडीज: 102/2 (17 ओवर)

क्रिस गेल की फिफ्टी 
क्रिस गेल ने 50 गेंदों पर अपनी फिफ्टी पूरी कर ली है. उनकी फिफ्फी की मदद से वेस्टइंडीज ने अपना स्कोर 89 रन तक पहुंचा दिया है. वेस्टइंडीज: 89/2 (15 ओवर)

विंडीज को पहला झटका, शाई होप आउट 
वेस्टइंडीज ने सातवें ओवर में दूसरा विकेट गंवा दिया है. ट्रेंट बोल्ट ने निकोलस पूरन (1) को विकेटकीपर टॉम लाथम के हाथों कैच करवा दिया है. वेस्टइंडीज: 20/2 (6.2 ओवर) 

विंडीज को पहला झटका, शाई होप आउट 
वेस्टइंडीज को तीसरे ही ओवर में पहला झटका लग गया है. ट्रेंट बोल्ट ने शाई होप (1) को बोल्ड कर दिया है. वेस्टइंडीज: 3/1 (2.4 ओवर) 

न्यूजीलैंड ने 291 रन बनाए
न्यूजीलैंड ने 50 ओवर में 291 रन बना लिए हैं. उसकी ओर से कप्तान केन विलियम्सन ने सबसे अधिक 148 रन बनाए. रॉस टेलर ने 69 रन बनाए. इन दोनों ने 160 रन की साझेदारी की. न्यूजीलैंड: 251/5 (46.3 ओवर)

जेम्स नीशाम आउट 
मैच की आखिरी गेंद पर जेम्स नीशाम भी आउट हो गए हैं. उन्होंने 23 गेंद पर 28 रन बनाए. उन्हें ब्रैथवेट की गेंद पर कॉट्रेल ने कैच किया. न्यूजीलैंड: 291/8 (49.6 ओवर)

मिचेल सैंटनर आउट 
मिचेल सैंटनर आउट हो गए हैं. उन्होंने 10 रन बनाए. उन्हें ब्रैथवेट की गेंद पर कॉट्रेल ने कैच किया. न्यूजीलैंड: 291/7 (49.5 ओवर)

डि ग्रैंडहोम आउट 
कॉलिन डि ग्रैंडहोम 16 रन बनाकर रन आउट हो गए हैं. न्यूजीलैंड: 270/6 (48.1 ओवर)

विलियम्सन आउट 
बेहतरीन बॉलिंग कर रहे शेल्डन कॉट्रेल ने शतकवीर केन विलियम्सन को भी आउट कर दिया है. उन्होंने केन को शाई होप के हाथों कैच करवाया. विलियम्सन ने 148 रन बनाए. न्यूजीलैंड: 210/4 (46.3 ओवर)

टॉम लाथम आउट 
टॉम लाथम 12 रन बनाकर आउट हो गए हैं. उन्हें शेल्डन कॉट्रेल ने अपनी ही गेंद पर कैच किया. यह उनका तीसरा विकेट है. न्यूजीलैंड: 210/4 (41.5 ओवर)

विलियम्सन का दूसरा शतक 
यह विश्व कप में विलियम्सन का दूसरा शतक है विलियम्सन ने इससे पहले दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 106 रन की नाबाद पारी खेली थी. 

विलियम्सन का शतक 
न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन ने अपना शतक पूरा कर लिया है. उन्होंने केमार रोच की गेंद पर चौका लगाकर अपने 100 रन पूरे किए. यह विश्व कप में विलियम्सन का दूसरा शतक है. न्यूजीलैंड: 181/3 (37.3 ओवर)

रॉस टेलर आउट 
न्यूजीलैंड के रॉस टेलर 69 रन बनाकर आउट हो गए हैं. उन्हें क्रिस गेल ने कप्तान होल्डर के हाथों कैच कराया. टेलर ने आउट होने से पहले कप्तान विलियम्सन के साथ 160 रन की साझेदारी की. न्यूजीलैंड: 167/3 (34.3 ओवर)

विलियम्सन और टेलर के अर्धशतक
न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन और रॉस टेलर ने अर्धशतक बनाकर अपनी टीम को 100 रन के पार पहुंचा दिया है. दोनों ही खिलाड़ियों ने 24वें ओवर में 50 का आंकड़ा पार किया. विलियम्सन ने 75 और टेलर ने 67 गेंदों पर फिफ्टी पूरी की. न्यूजीलैंड ने इसी ओवर में 100 रन का आंकड़ा पार किया. न्यूजीलैंड: 105/2 (24 ओवर)

 

 

विलियम्सन-टेलर ने पारी संभाली 
न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन और रॉस टेलर ने पहले ओवर में दो विकेट गिरने के बाद पारी संभाल ली है. दोनों ने 74 रन की साझेदारी कर ली है. टेलर 40 और विलियम्सन 38 रन बनाकर नाबाद हैं. न्यूजीलैंड का 20 ओवर के बाद स्कोर 2 विकेट पर 82 रन है. न्यूजीलैंड: 81/2 (20 ओवर)

यह भी पढ़ें: World Cup 2019: क्या अफगानिस्तान फिर करेगा भारत के खिलाफ उलटफेर? एशिया कप में कर चुका है कमाल

विलियम्सन-टेलर कर रहे संघर्ष... 
न्यूजीलैंड पहले ओवर में दो विकेट गंवाने के बाद संघर्ष कर रहा है. कप्तान केन विलियम्सन 15 और रॉस टेलर 15 रन बनाकर नाबाद हैं. वे शुरुआती ओवरों में बिलकुल भी जोखिम नहीं ले रहे हैं. दोनों बल्लेबाज अपने इन इरादों पर कामयाब भी रहे हैं. न्यूजीलैंड: 30/2 (10 ओवर)

कीवियों को दूसरा झटका
शेल्डन कॉट्रेल ने कमाल की गेंदबाजी करते हुए एक ही ओवर में दो विकेट ले लिए हैं. उन्होंने मार्टिन गप्टिल के बाद कॉलिन मुनरो को भी आउट कर दिया है. मुनरो क्लीन बोल्ड हुए. न्यूजीलैंड: 7/2 (0.5 ओवर)

यह भी पढ़ें: भारत के वो 10 क्रिकेटर, जो ICC World Cup खेलने तो गए, पर कभी खेले नहीं...

विंडीज की बेहतरीन शुरुआत 
विंडीज ने मैच की पहली ही गेंद पर विकेट ले लिया है. उसके तेज गेंदबाज शेल्डन कॉट्रेल ने मार्टिन गप्टिल को एलबीडब्ल्यू कर अपनी टीम को पहली कामयाबी दिलाई. न्यूजीलैंड: 0/1 (0.1 ओवर)

न्यूजीलैंड टीम: केन विलियम्सन (कप्तान), मार्टिन गप्टिल, कॉलिन मुनरो, रॉस टेलर, टॉम लाथम, जिमी नीशम, कॉलिन डी ग्रैंडहोम, मिचेल सैंटनर, ट्रेंट बोल्ट, लॉकी फर्ग्युसन, मैट हेनरी.  

वेस्टइंडीज: जैसन होल्डर (कप्तान), क्रिस गेल, एविन लुईस, शाई होप, निकोलस पूरन, शिमरॉन हेटमायर, कार्लोस ब्रैथवेट, एश्ले नर्स, केमार रोच, शेल्डन कॉट्रेल, ओशाने थॉमस. 

वेस्टइंडीज ने टॉस जीता 
वेस्टइंडीज ने टॉस जीत लिया है. उसने पहले गेंदबाजी का फैसला लिया है. 

वेस्टइंडीज के लिए करो या मरो... 
वेस्टइंडीज की टीम 5 मैच में एक ही मैच जीत सकी है. उसके लिए सेमीफाइनल की रेस में बने रहने के लिए यह मैच जीतना जरूरी है. उसके लिए एक तरह से अब टूर्नामेंट का हर मैच करो या मरो जैसा हो गया है. 

न्यूजीलैंड को चाहिए एक जीत... 
न्यूजीलैंड की टीम पांच में से चार मै जीत चुकी है. वह अगर यह मैच जीत लेती है तो सेमीफाइनल में  जगह बना लेगी. 

आज न्यूजीलैंड का सामना विंडीज से 
न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज की टीमें आईसीसी क्रिकेट विश्व कप (ICC World Cup 2019) में शनिवार (22 जून) के दूसरे मुकाबले में आमने-सामने है. दोनों टीमों का यह मुकाबला मैचनेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड ग्राउंड पर खेला जा रहा है.