World Cup 2019: विंडीज-अफगानिस्तान सम्मानजनक विदाई की खातिर जीत के लिए खेलेंगी
Advertisement

World Cup 2019: विंडीज-अफगानिस्तान सम्मानजनक विदाई की खातिर जीत के लिए खेलेंगी

विश्व कप के अपने आखिरी मैच में  अफगानिस्तान -विंडीज टूर्नामेंट का अंत जीत के साथ करना चाहेंगी. 

 विंडीज- अफगानिस्तान के लिए यह मैच साख बचाने का मैच हो गया है.  (फाइल फोटो)

लीड्स: आईसीसी विश्व कप 2019 (World Cup 2019) के लिए सेमीफाइनल लाइनअप लगभग तय है लेकिन वेस्टइंडीज और अफगानिस्तान काफी पहले ही इस दौड़ से बाह हो गई थीं. टूर्नामेंट की शुरुआत में उम्मीद थी कि यह टीमें कुछ खास करेंगी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ. वेस्टइंडीज आठ मैचों में सिर्फ एक मैच जीत सकी. वहीं अफगानिस्तान को आठ मैचों के बाद भी जीत का इंतजार है. अब यह दोनों टीमें गुरुवार को हेडिंग्ले मैदान पर आमने-सामने होंगी और इन दोनों की इच्छआ जीत के सात आईसीसी विश्व कप-2019 का अंत करने की होगी.

साख की लड़ाई है यह मैच
दोनों टीमों के लिए यह मैच साख की लड़ाई बन गया है. वेस्टइंडीज ने एक मैच जीता है. उसने पहले मैच में पाकिस्तान को एकतरफा मात दी थी लेकिन इसके बाद उसे जीत नसीब नहीं हुई. ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड के खिलाफ वह जीत की तरफ जाती दिख रही थी, लेकिन अपनी गलतियों के कारण वह जीत से दूर रही. अफगानिस्तान ने भी कुछ मैचों में अच्छी प्रतिस्पर्धा दिखाई लेकिन जीत के लिए जरूरी संयम वो दिखा नहीं सकी. यह टीम जब विश्व कप में आई थी तब उम्मीद थी कि एक दो बड़े उलटफेर करेगी. यह उम्मीद धराशायी हो गई. आखिरी मैच में उसके पास जीत हासिल करने का अवसर है, लेकिन किसी भी लिहाज से वेस्टइंडीज का सामना करना उसके लिए आसान नहीं होगा. 

यह भी पढ़ें:  World Cup 2019: बेंगलुरू के सुनार ने बनाई सोने की अनोखी विश्व कप ट्रॉफी, तस्वीर वायरल

दोनों टीमों की यह है मजबूती
 अफगानिस्तान के पास मजबूत स्पिन गेंदबाजी आक्रमण है जिसमें राशिद खान, मुजीब उर रहमान और मोहम्मद नबी जैसे नाम हैं. वहीं स्पिन विंडीज के तूफानी बल्लेबाजों की कमजोरी रही है जिनके खिलाफ तेजी से रन बनाने के प्रयास में विकेट जल्दी गिरते हैं. ऐसे में क्रिस गेल, शाई होप, निकोलस पूरन, शिमरोन हेटमायेर, कार्लोस ब्रैथवेट को अफगानिस्तान के खिलाफ संभल कर खेलना होगा. साथ ही उतना ही चौकन्ना अफगानिस्तान को भी रहना होगा क्योंकि अगर विंडीज की बल्लेबाजी चल निकली तो अफगानिस्तान के फील्डर सिर्फ सीमा रेखा के पार से गेंद उठाने के लिए होंगे.

शेल्डन कॉट्रेल होंगे एक्स फैक्टर
विंडीज की गेंदबाजी में इस विश्व कप में एक नाम चर्चा का विषय रहा. वो हैं शेल्डन कॉटरेल. इस युवा ने बेहतरीन प्रदर्शन किया है और ओशाने थॉमस ने उनका बखूबी साथ दिया है. केमर रोच और शेनन गैब्रिएल टीम से अंदर बाहर होते रहे हैं. अफगानिस्तान के खिलाफ कौन खेलेगा यह मैच के दिन ही पता चलेगा. अफगानिस्तान की बल्लेबाजी में नजीबुल्लाह जादरान, रहमत शाह, हशमतुल्लाह शाहिदी और हजरतुल्लाह जाजई पर काफी कुछ निर्भर रहेगा. कप्तान गुलबदीन नैब को भी बल्ले तथा गेंद दोनों से अपना योगदान देना होगा. दोनों टीमों में माद्दा है कि वो एक दूसरे को हरा सकें लेकिन दबाव के पलों में जिस टीम ने संयम से काम लिया उसकी जीत की संभावनाएं ज्यादा हैं.

टीम :
अफगानिस्तान: गुलबदीन नईब (कप्तान), नूर अली जादरान, हजरतुल्लाह जजाई, रहमत शाह, असगर अफगान, हशमतुल्लाह शाहिदी, नजीबुल्लाह जादरान, समिउल्लाह शिनवारी, मोहम्मद नबी, राशिद खान, दौलत जादरान, आफताब आलम, हामिद हसन, मुजीब उर रहमान, इकराम अली खिल.

वेस्टइंडीज: जेसन होल्डर (कप्तान), क्रिस गेल, इविन लुइस, शिमरोन हेटमायेर, एशले नर्स, सुनील एंब्रिस, कार्लोस ब्रैथवेट, निकोलस पूरन (विकेटकीपर), शाई होप (विकेटकीपर), ओशाने थॉमस, शेल्टन कॉट्रेल.
(इनपुट आईएएनएस)

Trending news