World Cup 2019: गेल-रसेल खेलेंगे विश्व कप, पोलार्ड-नरेन और ब्रावो को मौका नहीं

वेस्टइंडीज की टीम चुनते वक्त उन खिलाड़ियों के नामों पर भी विचार किया गया, जो पिछले दो साल से नेशनल टीम के लिए नहीं खेले हैं. 

World Cup 2019: गेल-रसेल खेलेंगे विश्व कप, पोलार्ड-नरेन और ब्रावो को मौका नहीं
विश्व कप के लिए वेस्टइंडीज की टीम में चुने गए आंद्रे रसेल और कार्लोस ब्रैथवेट आईपीएल में कोलकाता की टीम के लिए खेलते हैं. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: वेस्टइंडीज ने इंग्लैंड एंड वेल्स में होने वाले आईसीसी वर्ल्ड कप (World Cup 2019) के लिए बुधवार रात टीम घोषित कर दी. वेस्टइंडीज ने अपनी टीम में आईपीएल में धूम मचा रहे आंद्रे रसेल (Andre Russell) को शामिल किया है. कीरोन पोलार्ड (Kieron Pollard) को इस टीम में जगह नहीं मिली है. सुनील नरेन, ड्वेन ब्रावो और मार्लोन सैमुअल्स भी विश्व कप की टीम में जगह बनाने में नाकाम रहे हैं. वेस्टइंडीज विश्व कप के लिए टीम घोषित करने वाला आखिरी देश है. टूर्नामेंट में कुल 10 देश खेलेंगे. इनमें से नौ देशों ने पहले ही अपनी टीमें घोषित कर दी थीं. 

रॉबर्ट हेंस की अध्यक्षता वाली चयनसमिति ने बुधवार रात को वेस्टइंडीज की टीम घोषित की. उन्होंने कहा, ‘टीम में चयन के लिए कई खिलाड़ियों के बीच कड़ी प्रतिद्वंद्विता थी. ऐसे में चयन आसान नहीं था. हमने टीम चयन में फिटनेस, फॉर्म और खिलाड़ियों की टीम में भूमिका का ध्यान रखा है.’ हेंस ने कहा कि चयनसमिति ने उन खिलाड़ियों के नाम पर भी विचार किया, जो पिछले दो साल से नेशनल टीम से नहीं खेल रहे थे. 

यह भी पढ़ें: IPL-12: बेंगलुरू की जीत से बिगड़ा पंजाब का खेल, प्लेऑफ की रेस हुई दिलचस्प

चयनकर्ताओं ने जैसन होल्डर को टीम का कप्तान बरकरार रखा है. आईपीएल में पंजाब के लिए धमाकेदार बैटिंग कर रहे क्रिस गेल (Chris Gayle) को ओपनिंग की जिम्मेदारी सौंपी गई है. विकेटकीपर की भूमिका शाई होप और निकोलस पूरन संभालेंगे. ऑलराउंडर के तौर पर आंद्रे रसेल और कार्लोस ब्रैथवेट को शामिल किया गया है. ये दोनों ही आईपीएल में कोलकाता की टीम के लिए खेलते हैं. 

वेस्टइंडीज विश्व कप जीतने वाली पहली टीम है. उसने 1975 और 1979 में लगातार दो बार विश्व कप का खिताब जीता था. साल 1983 में भारत ने विश्व कप के फाइनल में विंडीज को हराकर उसका दबदबा खत्म किया. इसके बाद वेस्टइंडीज की टीम कभी भी विश्व कप के फाइनल में नहीं पहुंच सकी है. 

वेस्टइंडीज की टीम: जैसन होल्डर (कप्तान), क्रिस गेल, एविन लुईस, शिमरॉन हेटमायर, शाई होप, निकोलस पूरन, फैबियन एलेन, डैरेन ब्रावो, आंद्रे रसेल, कार्लोस ब्रैथवेट, शेल्डन कॉटरेल, शैनन गैब्रियल, एश्ले नर्स, केमार रोच, ओशाने थॉमस.