close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

विश्व कप दिलाने पर इंग्लैंड में बेन स्टोक्स की हो रही तारीफ, मिल सकता है यह सम्मान

विश्व कप फाइनल में इंग्लैंड की जीत में बेन स्टोक्स की खास भूमिका और उनके विलियमस्न से मांफी मांगने की बहुत तारीफ हो रही है. उन्हें खास सम्मान दिया जा सकता है.

विश्व कप दिलाने पर इंग्लैंड में बेन स्टोक्स की हो रही तारीफ, मिल सकता है यह सम्मान
विश्व कप फाइनल में बेन स्टोक्स की पारी और व्यवहार की तारीफ हो रही है. (फोटो:Reuters)

लंदन: इंग्लैंड की आईसीसी विश्व कप-2019 (ICC World Cup 2019) जीत में टीम के ऑलराउंडर बेन स्टोक्स (Ben Stokes) का खास योगदान था. फाइनल मैच के अंतिम ओवरों में वे बेन स्टोक्स  ही थे जिन्होंने इंग्लैंड को मैच में बनाए रखा और अंत तक पारी को संभाला. हालांकि स्टोक्स की नाबाद पारी टीम को सुपर ओवर से पहले जीत नहीं दिला सके, मैच को सुपर ओवर तक ले जाने का श्रेय भी उन्हीं के नाम गया और सुपर ओवर में भी उन्होंने 15 में से 8 रन बनाए. उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच का खिताब भी मिला. अब चर्चा है कि उन्हें ब्रिटेन की सरकार की ओर से खास सम्मान मिल सकता है. 

क्या है यह सम्मान
ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार बोरिस जॉनसन और जैरेमी हंट की मानें तो इंग्लैंड की विश्व कप जीत के हीरो हरफनमौला खिलाड़ी बेन स्टोक्स को नाइटहुड (सर की उपाधि) से सम्मानित किया जा सकता है. इन दोनों ने ऐसी संभावना जताई हैं कि अगर यह दोनों मौजूदा प्रधानमंत्री थेरेसा मे के स्थान पर प्रधानमंत्री बनते हैं तो स्टोक्स के नाम के आगे सर जुड़ सकता है. इन दोनों क यह जवाब 'द सन' और 'टॉक रेडियो' द्वारा आयोजित कराई की बहस के दौरान रेपिड फायर राउंड में आया.

यह भी पढ़ें: World Cup final: अगर दोनों टीमों के बाउंड्री काउंट भी बराबर होते, तो कैसे होता फैसला

क्या कहा जॉनसन और हंट ने
जॉनसन ने कहा, "मैं ड्यूकडोम्स दूंगा, जो भी हो मैं सबसे ज्यादा के साथ जाऊंगा, र्गाटर किंग्स ऑफ आर्म्स, हां निश्चित जवाब है." जब यह सवाल हंट से पूछा गया तो उन्होंने कहा, "बिल्कुल." इंग्लैंड ने अंततः इस फाइनल में ज्यादा बाउंड्री मारने के आधार पर न्यूजीलैंड को मात दे विश्व कप अपने नाम किया था. बेन स्टोक्स ने इंग्लैंड के लिए इस मैच में नाबाद 84 रनों की पारी खेली थी.

 मे ने भी की टीम की तारीफ
मौजूदा प्रधानमंत्री मे ने सोमवार को टीम से मुलाकात की थी और कहा था, "फाइनल में सिर्फ क्रिकेट अपने सर्वोच्च स्तर पर नहीं था बल्कि खेल भी अपने सर्वोच्च स्तर पर था- हिम्मत, चरित्र, खेल भावना, ड्रामा, बेहतरीन योग्यता और साथ ही थोड़ा भाग्य का साथ भी." उन्होंने कहा था, "आप मॉडर्न ब्रिटेन की टीम हो जो विश्व में किसी और टीम की तरह नहीं है. आपने देश को एक बार फिर क्रिकेट से प्यार करने के लिए मजबूर कर दिया. आपने भविष्य के कई मोर्गन और राशिद तथा आर्चर को प्रेरित किया है."

यह भी पढ़ें: World Cup 2019: जसप्रीत बुमराह के इन रिकॉर्ड्स पर नहीं गया किसी का ध्यान

विवादित रहा वो ओवरथ्रो पर स्टोक्स ने मांगी माफी
मैच में इंग्लैंड की पारी के आखिरी ओवर के चौथे ओवर में स्टोक्स ने डीप मिड विकेट पर शॉट खेला और दो रन लेने के इरादे से दौड़े, गप्टिल ने भी फौरन विकेटकीपर की ओर थ्रो किया, लेकिन गेंद स्टोक्स के बल्ले से लग कर बाउंड्री पार कर गई. स्टोक्स गेंद को देख तक नहीं सके थे. फिर भी स्टोक्स ने माफी मांगी, लेकिन इंग्लैंड को छह रन मिल गए जो मैच टाई करने में निर्णायक साबित हुए. इस मुद्दे पर अभी तक विवाद चल रहा है कि इंग्लैंड को यहां छह रन दिए जाने थे कि 5 रन. 
(इनपुट आईएएनएस)