close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

World Cup Final: बाउंड्री नियम का विरोध बढ़ा, न्यूजीलैंड कोच ने ICC को दी यह सलाह

न्यूजीलैंड के कोच गैरी स्टीड का मानना है कि यह सही समय कि आईसीसी को अब नियमों की समीक्षा करना चाहिए.

World Cup Final: बाउंड्री नियम का विरोध बढ़ा, न्यूजीलैंड कोच ने ICC को दी यह सलाह
न्यूजीलैंड की टीम ने फाइनल मैच में कड़ा मुकाबला किया था, लेकिन उन्होंने बाउंड्री काउंट से हार के बारे में सोचा नहीं था. (फोटो :IANS)

लंदन:  आईसीसी विश्व कप-2019 (ICC World Cup 2019) के फाइनल में इंग्लैंड की जीत रोमांचक तो रही, लेकिन दुनिया भर में अब आईसीसी नियमों की फजीहत भी हो रही है. मैच टाई होने के बाद सुपर ओवर भी टाई होने के बाद बाउंड्री काउंट से इंग्लैंड को मिली जीत लोगों को पच नहीं रही है. एक तरफ जहां इंग्लैंड में जश्न का जबरदस्त माहौल है, वहीं न्यूजीलैंड में निराशा का. न्यूजीलैंड में लोग इस बात से हैरान हैं कि आखिर उनकी टीम से चूक कहां हो गई. वहीं न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के कोच गैरी स्टीड मानते हैं कि अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट समिति (आईसीसी) को विश्व कप खिताब को बांटने के विकल्प के बारे में सोचना चाहिए. 

इस बात पर होना चाहिए विचार
विश्व कप फाइनल में रविवार को न्यूजीलैंड को बाउंड्री के आधार पर मेजबान इंग्लैंड के खिलाफ हार झेलने के बाद इस नियम को बदले जाने के लिए आवाजें उठने लगी हैं. स्टीड ने कहा, "शायद जब आप सात सप्ताह तक खेले और फाइनल में अलग नहीं किए जा सके तो मैं समझता हूं कि इस बारे में सोचा जाना चाहिए. लेकिन फिर विश्व कप में कई चीजें हुई जिसमें से यह एक है. हर चीज की समीक्षा की जाएगी और मैं समझता हूं कि अभी ऐसा करने का अच्छा समय है. लेकिन शायद अभी चीजों को शांत होने दीजिए."

यह भी पढ़ें: World Cup Final: इंग्लैंड को ओवरथ्रो पर 6 रन देना गलत, देना चाहिए थे इतने रन- टॉफेल

ट्रॉफी साझा करना सही
न्यूजीलैंड के बल्लेबाजी कोच क्रेग मैक्मिलन ने भी कहा कि ट्रॉफी को साझा करना सही चीज होगी. मैक्मिलन ने कहा, "यह कल के परिणाम को बदलने वाला नहीं है. लेकिन यह कहना सही होगा कि अगर सात सप्ताह के अंत में इस तरह से एक बड़े टूर्नामेंट में 50 ओवर के मैच के बाद दो टीमें अलग नहीं हो सकतीं और फिर सुपर ओवर में भी नतीजा नहीं निकला तो इसका मतलब रन के मामले में कोई भी टीम हारी नहीं. ऐसे में ट्रॉफी साझा करना ही सही चीज है."

न्यूजीलैंड की निराशा और विवाद
न्यूजीलैंड खिलाड़ियों सहित न्यूजीलैंड के फैंस में बहुत ही ज्यादा निराशा का माहौल है. न्यूजीलैंड की टीम लगातार दूसरी बार फाइनल में जगह बनाने में कामयाब हुई थी और उसके बाद इस तरह से फाइनल गंवाना फैंस की निराशा को ज्यादा बढ़ा रहा है. केवल न्यूजीलैंड में ही नहीं दुनिया भर के बाकी देशों में बाउंड्री काउंट नियम की खासी आलोचना हो रही है. वहीं इंग्लैंड की पारी के आखिरी ओवर की चौथी गेंद पर जब इंग्लैंड को जीत के लिए 3 गेंदों पर 9 रन चाहिए थे, ओवर थ्रो में इंग्लैंड को छह रन देने पर भी खासा विवाद है जिसने ऑस्ट्रेलिया के पूर्व अंपायर साइनस टॉफेल के बयान आने के बाद तूल पकड़ लिया. 

(इनपुट आईएएनएस)