close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

World Cup 2019: बाउंड्री नियम पर बोले पुजारा, कोई टीम नहीं हारी इसलिए यह होना चाहिए

चेतेश्वर पुजारा का कहना है कि विश्व कप फाइनल के इंग्लैंड-न्यूजीलैंड मैच में कोई भी टीम हारी नहीं थी. 

World Cup 2019: बाउंड्री नियम पर बोले पुजारा, कोई टीम नहीं हारी इसलिए यह होना चाहिए
चेतेश्वर पुजारा का टीम इंडिया के लिए शानदार टेस्ट रिकॉर्ड रहा है. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: क्रिकेट इतिहास में किसी फाइनल मैच में सुपर ओवर टाई हुआ. आईसीसी वनडे विश्व कप ( ICC ODI World Cup में इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच हुए इस फाइनल मैच में दो बार टाई की स्थिति आई और मैच का फैसला बाउंड्री काउंट पर हुआ जिसमें इंग्लैंड को विजेता घोषित किया गया. इसके बाद से भारत सहित दुनिया भर में बाउंड्री नियम की चर्चा शुरू हो गई इसमें इस नियम की आलोचना करने वाले ज्यादा रहे. भारत में गौतम गंभीर, युवराज सिंह, और रोहित शर्मा ने इस नियम की आलोचना की. अब भारतीय टेस्ट टीम के बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) ने इस पर अपनी राय दी है. 

क्या कहा पुजारा ने
पुजारा का मानना है कि फाइनल में सुपर ओवर में भी मैच टाई होने के बाद न्यूजीलैंड और इंग्लैंड दोनों टीमों को संयुक्त रूप से विजेता घोषित किया जाना चाहिए था. पुजारा ने सोमवार को एक कार्यक्रम के दौरान संवाददाताओं से कहा, "ईमानदारी से कहूं तो मुझे नहीं लगता कि कोई टीम हारी है क्योंकि मुकाबला टाई था. मुझे लगता है कि दोनों टीमों को ट्रॉफी दी जानी चाहिए थी. हालांकि इस पर फैसला आईसीसी को करना है और उन्हें ही नियमों को लेकर सोच विचार करना है."

यह भी पढ़ें: World Cup 2019: गंभीर-रोहित-युवराज सहित कई लोगों को हजम नहीं हो रहा है बाउंड्री नियम

पुजारा ने कहा है कि इस मैच को लंबे समय तक याद रखा जाएगा. उन्होंने कहा, "इससे पहले विश्व कप फाइनल में कभी इस तरह की चीज नहीं हुई. न्यूजीलैंड टीम बहुत अच्छा खेली, लेकिन उनके साथ थोड़ा गलत हुआ. हालांकि यह काफी अच्छा मैच रहा और मुझे लगता है कि इस मैच को वर्षों तक याद किया जाएगा."

क्या वनडे-टी20 भी खेलेंगे पुजारा
यह पूछे जाने पर कि क्या आपको भारत की वनडे टीम में जगह मिलनी चाहिए, अनुभवी बल्लेबाज ने कहा, "बिल्कुल, जब मैं टेस्ट क्रिकेट में अच्छा कर रहा हूं तो फिर मेरे अंदर क्रिकेट के छोटे प्रारुप में भी अच्छा करने की काबिलियत है. मैं वनडे और टी-20 में भी और सुधार कर रहा हूं. इसके अलावा हाल में मैंने जितने भी घरेलू मैच खेले हैं, उनमें मेरा प्रदर्शन शानदार रहा है, इसलिए बतौर क्रिकेटर मैं तीनों प्रारुपों में खेलना चाहता हूं."

टेस्ट होंगे अब अहम
भारत को अब वेस्टइंडीज का दौरा करना है. यह सीरीज, टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा होगी, जो इसी साल से शुरू होगी. पुजारा ने इसे लेकर कहा, "टेस्ट चैंपियनशिप शुरू होने से टेस्ट क्रिकेट का को फायदा होगा. इसके अलावा कई सारे खिलाड़ी इसमें अच्छा करना चाहते हैं और वे इसमें खेलने को लेकर उत्साहित हैं. इसके शुरू होने से अब हर टेस्ट मैच और सीरीज काफी महत्वपूर्ण हो जाएगी क्योंकि बाद में प्वाइंट्स की गणना की जाएगी."  उन्होंने कहा, "किसी भी देश के लिए घर से बाहर होने वाली सीरीज काफी मायने रखी जाएगी. इसलिए अब सभी टेस्ट मैचों के प्रदर्शन पर नजर होगी. इस चैंपियनशिप में आपको सभी मैच जीतने होंगे."

यह भी पढ़ें: VIDEO: इंग्लैंड की विश्व कप जीत पर उछल पड़े फैंस, मनाया कपड़े फाड़ जश्न

विंडीज दौरे पर कैसी है तैयारी
उन्होंने आगामी वेस्टइंडीज दौरे के लिए अपनी तैयारियों को लेकर कहा, "वेस्टइंडीज दौरे को लेकर मैंने पहले ही तैयारी शुरू कर दी है. हाल के समय में मैंने कुछ मैच भी खेले हैं. सीरीज शुरू होने से पहले हमें एक अभ्यास भी मैच भी खेलना है. मैं तेज और उछाल भरी पिचों के हिसाब से अपनी तैयारी कर रहा हूं."
(इनपुट आईएएनएस)