close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

World Cup: अगर न्यूजीलैंड दोबारा बैटिंग न कर सकी तो क्या होंगे भारत के टारगेट्स

विश्व कप के पहले सेमीफाइनल की पहली पारी के 47वें ओवर में बारिश ने खेल रोक दिया जिसने लोगों के मन में कई सवाल पैदा कर दिए. 

World Cup: अगर न्यूजीलैंड दोबारा बैटिंग न कर सकी तो क्या होंगे भारत के टारगेट्स
(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: आईसीसी विश्व कप 2019 (World Cup 2019) के पहले सेमीफाइनल में टीम इंडिया की न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच ( Inida vs New Zealand) पर मजबूत पकड़ हो गई थी. न्यूजीलैंड की आधी टीम पवेलियन वापस लौट गई थी. 46.1 एक ओवर में न्यूजीलैंड की टीम ने 211 रन बना लिए थे. तभी बारिश शुरू हो गई और खेल रोक देना पड़ा. सोशल मीडिया पर यह सवाल एक बार फिर छा गया कि अगर मैच रद्द हुआ तो क्या होगा. लेकिन उससे भी ज्यादा लोगों की दिलचस्पी इस बात में है कि क्या मैच के ओवर घटेंगे और अगर घटेंगे तो कितने और टीम इंडिया को क्या टारगेट मिलेगा. 

रात नौ बजे से घटना शुरू होेंगे ओवर
जब मैच रुका था उस समय से दो घंटे का समय था. तब तक ओवरों में कटौती नहीं होनी थी. इसी बीच बारिश तेज हो गई और मैच रुकने के तीन घंटे बाद भी तय नहीं हुआ कि मैच कब शुरू हो सकेगा क्योंकि बारिश रुकने से पहले कोई फैसला हो नहीं सकता. भारतीय समयानुसार रात साढ़े आठ से नौ बजे से मैच के ओवर घटने शुरु हो गए हैं. . लेकिन सोशल मीडिया पर फैंस कई तरह के सवाल पूछ रहे हैं. 

यह भी पढ़ें: World Cup: टीम इंडिया के फैंस कर रहे यह ‘दुआ’, जानिए बारिश कब करेगी फायदा, कब नुकसान

इस तरह के मिलेंगे टारगेट
तो सबसे पहला सवाल- अगर ओवर घटने शुरू हुए तो टीम इंडिया को क्या मिलेगा टारगेट?  इस सवाल का जवाब  है कि अगर 46 ओवर का मैच हुआ तो टीम इंडिया को 237 रन का टारगेट मिलेगा. अगर 40 ओवर का मैच हुआ तो 223 रन का टारगेट, अगर 25 ओवर का मैच किया गया तो 209 रन का टारगेट मिलेगा. 30 ओवर का मैच होने की स्थिति में टीम इंडिया को जीत के लिए 192 रन बनाने होंगे. 25 ओवर का मैच होने परप टीम इंडिया को 172 रन का टारगेट मिलेगा. वही 20 ओवर का मैच होने पर टीम इंडिया को  जीत के लिए 148 रन का लक्ष्य मिलेगा. 

जब ओवर घटने ही हैं तो रिजर्व डे का क्या फायदा
एक बड़ा सवाल यह भी है कि अगर मैच के लिए एक दिन सुरक्षित है तो ओवर कम क्यों किए जा रहे हैं. दरअसल नियमों के मुताबिक पहली कोशिश यही होगी कि मैच आज ही पूरा करने की कोशिश की जाएगी. अगर मैच आज पूरा न हो सका तभी मैच रद्द नहीं होगा और सुरक्षित दिन यानि रिजर्व डे का उपयोग होगा और मैच वहीं से शुरू होगा जहां रुका था.

अगर कल मैच हुआ तो फिर क्या होगा
अब सब कुछ इस बात पर निर्भर करता है कि मैच दोबारा शुरू होने की स्थिति में कब होगा. अगर मैच आज दोबारा शुरू हो जाता है और ओवर घट जाते हैं तो एक गेंद फेंकने के बाद भी ओवर वापस नहीं बढ़ेंगे. वहीं अगर आज पूरे दिन मैच कभी शुरू नहीं हुआ तो ही मैच के ओवर घटाए नहीं जाएंगे और मैच न्यूजीलैंड की पारी के 46.2 ओवर से आगे शुरू होगा. 

जानिए क्या हुआ हर ओवर में अब तक: IND vs NZ Live Blog, World Cup 2019: फाइनल में जाने के लिए लग रहा है पूरा जोर

तो क्या बेकार तो नहीं जाएगी टीम इंडिया की मेहनत 
एक सवाल यह भी पूछा जा रहा है कि क्या बारिश की वजह से टीम इंडिया को कोई भी टारगेट का पीछा करना उसके लिए मुहाल न हो जाए. टीम इंडिया के फैंस का यह डर बेवजह नहीं है. दरअसल अभ्यास मैच में न्यूजीलैंड ने बारिश के असर का फायदा उठाया था और टीम इंडिया के 7 विकेट 91 रन पर ही टपका दिए थे. जिसके बावजूद टीम इंडिया 179 रन बना सकी. इस लक्ष्य को न्यूजीलैंड ने बाद में आसानी से केवल चार विकेट खोकर हासिल कर लिया. 

क्या हुआ था उस मैच में टीम इंडिया के धुरंधरों का हाल
अभ्यास मैच में टीम इंडिया के दिग्गज बल्लेबाजों का बहुत बुरा हाल हुआ था. इस मैच में रोहित शर्मा और शिखर धवन ने दो-दो रन. केएल राहुल छह  और विराट कोहली 18 रन बनाकर आउट हुए थे. इसके बाद हार्दिक पांड्या ने 30 रन बनाकर उम्मीद जगाई लेकिन वे भी इस स्कोर पर आउट हो गए थे. इसके बाद दिनेश कार्तिक 4 रन और धोनी 17 रन बनाकर आउट हो गए और 91 रन के स्कोर पर टीम इंडिया के सात विकेट हो गए थे. वह तो रवींद्र जडेजा ने हाफ सेंचुरी लगाकर टीम इंडिया की नाक बचा ली और टीम आउट होने से पहले 179 रन बना सकी.