close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

World Cup 2019: 2016 से वनडे नहीं खेले इस भारतीय बॉलर की तरह बनना चाहते हैं आर्चर

इंग्लैंड के नवोदित गेंदबाज ज्योफ्रा आर्चर का कहना है कि  अगर उन्हें भारतीय गेंदबाज बनना होता तो वे इशांत बनना पसंद करेंगे. 

World Cup 2019: 2016 से वनडे नहीं खेले इस भारतीय बॉलर की तरह बनना चाहते हैं आर्चर
ज्योफ्रा आर्चर ने आईपीएल में शानदार प्रदर्शन किया है. (फोटो: IANS)

नई दिल्ली: अगर कोई गेंदबाज लंबे समय से अपने देश की  वनडे टीम का हिस्सा न हो और फिर भी कोई विश्व कप के खेलने वाला बड़ा गेंदबाज उसके जैसा बनना चाहता हो तो आप उसे क्या कहेंगे. ऐसा ही कुछ देखने को मिला है. आईसीसी 2019 विश्व कप में. इस तरह की ख्वाहिश किसी और ने नहीं इंग्लैंड के तेज गेंदबाज ज्योफ्रा आर्चर ने की है. अभी तक केवल तीन वनडे मैच ही खेल सके आर्चर को इंग्लैंड टीम में विश्व कप के लिए जगह मिली है. 

हाल ही में इंग्लैंड टीम में शामिल हुए हैं आर्चर
हाल ही में भारतीय कप्तान विराट कोहली ने आर्चर को विश्व कप के मेजबान इंग्लैंड के लिए एक्स-फेक्टर बताया था. आर्चर को गुरुवार से शुरू होने जा रहे आईसीसी क्रिकेट विश्व कप के लिए इंग्लैंड की प्रारंभिक टीम में शामिल नहीं किया गया था. लेकिन, बाद में पाकिस्तान के खिलाफ हुई वनडे सीरीज में शानदार प्रदर्शन के चलते उन्हें विश्व कप के लिए इंग्लैंड की 15 सदस्यीय टीम में शामिल किया गया.

यह भी पढ़ें: World Cup 2019: कोहली बोले, धवन-रोहित को नहीं मिली अच्छी प्रैक्टिस, पर कोई बात नहीं
 
कौन है वह गेंदबाज जिसकी तरह बनना चाहते हैं आर्चर
इस विश्व कप में भारतीय गेंदबाजी आक्रमण की सबसे ज्यादा बात की जा रही है. आर्चर से जब किसी एक भारतीय गेंदबाज को चुनने के लिए कहा गया, जिन्होंने उन्हें सबसे ज्यादा प्रभावित किया तो आर्चर ने तेज गेंदबाज इशांत शर्मा का नाम लिया. इंग्लिश तेज गेंदबाज ने कहा, "पिछले सीजन में इशांत ने ससेक्स टीम के लिए खेलते समय हमारे साथ समय बिताया था. वह गेंद को अंदर और बाहर दोनों ओर स्विंग कराते हैं, इसलिए मुझे लगता है कि हम दोनों एक जैसे ही हैं क्योंकि वह भी लंबे हैं. इसलिए अगर मुझे एक भारतीय गेंदबाज जैसा बनना होता तो संभवत: यह इशांत होते." गौरतलब है कि ईशांत ने आखिरी बार वनडे मैच जनवरी 2016 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था. 

Ishant Sharma
 ईशांत शर्मा  ने हाल ही ऑस्ट्रेलिया में टीम इंडिया के दौरे में टेस्ट सीरीज में शानदार प्रदर्शन किया था.  (PIC : REUTERS)

टीम में अपने स्वागत से अभिभूत हैं आर्चर
आर्चर ने कहा कि सबसे महत्वपूर्ण भाग यह है कि ड्रेसिंग रूम में उनका स्वागत किया गया और इससे बढ़कर कोई और बात नहीं हो सकती. उन्होंने कहा, "यह अविश्वसनीय स्वागत था और मैंने खुद को तुरंत ही टीम का एक हिस्सा महसूस किया. मुझे लगता है कि इसने मुझे उस ड्रेसिंग रूम में जाने में मदद की, जहां मैंने कुछ लोगों के साथ आईपीएल क्रिकेट खेला. मुझे ऐसा अहसास कराया गया कि वे लोग मेरे आने से खुश हैं, इसलिए मैं खुश हूं." 

यह भी पढ़ें: World Cup 2019: अभ्यास मैच में एमएस धोनी का शतक, जानिए क्यों खास है टीम इंडिया के लिए

क्या रहा इंग्लैंड और आईपीएल का अनुभव
आर्चर ने कहा, "मैं जब पहली बार यहां आया तो मुझे काफी मुश्किल हुई. मैंने एक बड़ा चांस लिया, जिसकी कोई गारंटी नहीं थी कि इसका फायदा आपको मिलेगा ही. इंग्लैंड के लिए खेलने के लिए मैंने सात साल तक इंतजार किया." आर्चर का मानना है कि आईपीएल में दर्शकों से खचाखच भरे स्टेडियम में खेलने से उनका आत्मविश्वास बढ़ा है.
(इनपुट आईएएनएस)