World Cup: श्रीकांत ने बताया, क्या था IND-AUS मैच का टर्निंग प्वाइंट, किसने पलटा पासा
Advertisement

World Cup: श्रीकांत ने बताया, क्या था IND-AUS मैच का टर्निंग प्वाइंट, किसने पलटा पासा

टीम इंडिया के पूर्व चयनकर्ता के श्रीकांत का कहना है कि विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टीम इंडिया की जीत में हार्दिक पांड्या ने मैच को टीम इंडिया की तरफ मोड़ दिया था. 

 श्रीकांत ने हार्दिक पांड्या की पारी की खूब तारीफ की. (फाइल फोटो)

नाटिंघम: विश्व कप 2019 (World Cup 2019)  के अपने दूसरे मैच टीम इंडिया का अहम मुकाबला ऑस्ट्रेलिया (India vs Australia) के साथ था. ऑस्ट्रेलिया के साथ विश्व कप का भारत के खिलाफ रिकॉर्ड के साथ ही इस मैदान का भी रिकॉर्ड था, लेकिन विराट सेना ने ऑस्ट्रेलिया को हर विभाग में मात दी और उसे पूरे समय मैच में बने रहने के लिए संघर्ष करने के लिए मजबूर किया. कई बार ऑस्ट्रेलिया भी टीम इंडिया से आगे होता दिखाई दिया, लेकिन टीम इंडिया ने जल्द ही वापसी भी की और अंततः मैच भारत के नाम करके ही दम लिया. इस मैच के टर्निंग प्वाइंट और मैच पलटने वाले खिलाड़ी के बारे में टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज के श्रीकांत ( Krishnamachari Srikkanth) ने चर्चा करते हुए मैच में हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) की भूमिका को अहम बताया 

ऑस्ट्रेलिया ने खुद को मैच में काफी समय तक बनाए रखा
इस मैच में शिखर धवन ने शतक जमाया और मैन ऑफ द मैच भी रहे. इसके बाद टीम इंडिया के लिए विराट, हार्दिक और धोनी ने भी अहम पारियां खेलीं. ऑस्ट्रेलिया ने भी इस लक्ष्य का धैर्य से पीछा किया लेकिन उसके बल्लेबाज अपनी पारियों को लंबी न कर सके. स्मिथ ने सबसे ज्यादा 69 रन बनाए, उनके अलावा वार्नर ने 57 रनों की पारी खेली. 35 ओवर तक टीम ने केवल दो विकेट गंवाकर 187 रन ही बनाए थे इसके बाद रनों की गति में तेज रफ्तार आई. 

यह भी पढ़ें: जीत के बाद कोहली बोले-352 रन बनाकर भी हम ऑस्‍ट्रेलिया को हल्‍के में नहीं ले रहे थे

35 ओवर के बाद शुरू हुए उतार चढ़ाव
35 ओवर के बाद रनों की रफ्तार ने विराट कोहली की चिंताएं बढ़ाईं लेकिन जल्द ही टीम के विकेट गिरने लगे.इसमें मजेदार बात यह थी टीम इंडिया की पारी में भी 35वें ओवर के भी रन गति बढ़ाने की कोशिशें शुरू हुई थीं. ऑस्ट्रेलिया की पारी के 40वें ओवर में भुवी ने दो विकेट लिए, लेकिन कंगारू टीम को झटका 41वें ओवर में मैक्सवेल के विकेट से ऑस्ट्रेलिया की मुसीबतें बढ़ गई और फिर रन बनते बनते भी विकेट गिरते रहे जिससे ऑस्ट्रेलिया पर दबाव बहुत बढ़ता गया और आखिर कार एलेक्स कैरी की हाफ सेंचुरी भी टीम को जीत के करीब नहीं पहुंचा सकी. आखिर ओवर में कैरी के साथ ऑस्ट्रेलिया की भी पारी खत्म हो गई. 

क्या कहा श्रीकांत ने 
पूर्व सलामी बल्लेबाज के श्रीकांत के अनुसार  वह हार्दिक पंड्या की 27 गेंदों पर खेली गयी 48 रन की पारी थी जिसने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विश्व कप मैच में पासा पलटा और भारत आखिर में 36 रन से जीत दर्ज करने में सफल रहा. भारत की 1983 विश्व चैंपियन टीम के सदस्य श्रीकांत ने आईसीसी के लिये अपने कॉलम में लिखा, ‘‘धवन की 117 रन की पारी शानदार थी लेकिन मेरे हिसाब से हार्दिक पंड्या ने महत्वपूर्ण पारी खेली.’’ उन्होंने कहा, ‘‘उनकी 27 गेंदों पर 48 रन की पारी ने सारा अंतर पैदा किया क्योंकि इससे भारत 312 की बजाय 352 रन बनाने में सफल रहा. उसने जिस गति से रन बनाये उससे भारत बहुत अच्छे स्कोर तक पहुंचने में सफल रहा. यह संभवत: मैच में पासा पलटने वाला क्षण था. ’’

fallback

हार्दिक की बढ़ि अहमियत
श्रीकांत को लगता पंड्या टीम के लिये बेहद महत्वपूर्ण हैं. उन्होंने लिखा, ‘‘उन्होंने पंड्या को चौथे नंबर पर भेजा और इससे उसका आत्मविश्वास बढ़ा और ऑस्ट्रेलिया से मैच छीन लिया. जब वह क्रीज पर था तब ऑस्ट्रेलिया ने मैच पर से नियंत्रण गंवा दिया था.’’ श्रीकांत 1983 विश्व विजेता भारतीय टीम के सदस्य होने के अलावा 2011 टीम इंडिया के चयनकर्ता प्रमुख भी रहे थे. 
(इनपुट भाषा)

Trending news