close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

धोनी ने 2011 में हेलीकॉप्टर शॉट लगाकर जिताया था विश्व कप, अब इस खिलाड़ी ने की तैयारी

हार्दिक पांड्या आईपीएल में ताबड़तोड़ बैटिंग कर रहे हैं. वे लगभग हर मैच में एक-दो हेलीकॉप्टर शॉट जरूर खेलते हैं.

धोनी ने 2011 में हेलीकॉप्टर शॉट लगाकर जिताया था विश्व कप, अब इस खिलाड़ी ने की तैयारी
हार्दिक पांड्या आईपीएल में मुंबई के लिए खेलते हैं. एमएस धोनी चेन्नई के कप्तान हैं. (फोटो: IANS/PTI)

नई दिल्ली: क्रिकेट में हर खिलाड़ी का कोई ना कोई शॉट फेवरेट होता है या उसकी किसी शॉट में महारत होती है. जब हेलीकॉप्टर शॉट (Helicopter Shot) का जिक्र होता है तो सबसे पहले महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) का नाम आता है. धोनी ने 2011 के विश्व कप फाइनल में हेलीकॉप्टर शॉट खेलकर ही भारत को जीत दिलाई थी और तब से इस शॉट का भारतीय क्रिकेटप्रेमियों की खास दिलचस्पी है. दिलचस्प बात यह है कि धोनी तो अब भी यह शॉट लगाते हैं, लेकिन टीम में एक खिलाड़ी ऐसा है, जो उनके ही अंदाज में यह शॉट लगाता है. जब ब्रिटेन में विश्व कप (World Cup 2019) खेला जाएगा, तब इस खिलाड़ी से टीम इंडिया को बड़ी उम्मीदें होंगी. 

टीम इंडिया के मौजूदा क्रिकेटरों में हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) हेलीकॉप्टर शॉट के नए स्पेशलिस्ट बनकर उभरे हैं. वे इन दिनों आईपीएल में ताबड़तोड़ बैटिंग कर रहे हैं. मजेदार बात यह है कि वे लगभग हर मैच में एक-दो हेलीकॉप्टर शॉट भी जरूर खेलते हैं. विश्व कप के लिए चुने जा चुके ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या का कहना है कि हेलीकॉप्टर शॉट के जनक महेंद्र सिंह धोनी को उनका यह शॉट काफी पसंद आया है. 

यह भी पढ़ें: World Cup 2019: भारत का सबसे तेज गेंदबाज कर सकता है विश्व कप में डेब्यू

आईपीएल में मुंबई (Mumbai Indians) के लिए खेलने वाले 25 साल के हार्दिक पांड्या ने गुरुवार को 15 गेंदों पर 32 रन की पारी खेली. इस पारी में हार्दिक ने तीन छक्के लगाए और इनमें से एक छक्का हेलीकॉप्टर शॉट पर लगाया गया. इससे पहले हार्दिक ने चेन्नई के खिलाफ भी यह शॉट खेला था। यह धोनी का सिंग्नेचर शॉट है. 

गुरुवार के मैच में मुंबई ने दिल्ली को 40 रन से हराया. मैच के बाद हार्दिक ने कहा, ‘मैंने कभी नहीं सोचा था कि मैं हेलीकॉप्टर शॉट लगा पाऊंगा. मैं नेट्स पर इसका अभ्यास करता था. मैच के बाद मैं धोनी के कमरे में गया और उनसे पूछा कि क्या उन्हें मेरा हेलीकॉप्टर शॉट पसंद आया तो उन्होंने कहा कि वह अच्छा था.’ विश्व कप का आयोजन 30 मई से होना है. हार्दिक पहली बार विश्व कप में खेलेंगे. 

(इनपुट: आईएएनएस)