close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

World Cup 2019: न्‍यूजीलैंड में पैदा हुए बेन स्‍टोक्‍स ने ही दिया कीवी टीम को हार का जख्‍म

27 में पहली बार इंग्‍लैंड की टीम फाइनल में पहुंची और एक दो बार टाई हुए मुकाबले में कीवी टीम को हरा दिया. और इस जीत के हीरो बने ऑल राउंडर बेन स्‍टोक्‍स.

World Cup 2019: न्‍यूजीलैंड में पैदा हुए बेन स्‍टोक्‍स ने ही दिया कीवी टीम को हार का जख्‍म

नई दिल्‍ली: क्र‍िकेट के इतिहास में इंग्‍लैंड की टीम ने रविवार 14 जुलाई को एक नया इतिहास रच दिया. इंग्‍ल‍िश टीम पहली बार वर्ल्‍ड चैंपियन बनी. 27 में पहली बार इंग्‍लैंड की टीम फाइनल में पहुंची और एक दो बार टाई हुए मुकाबले में कीवी टीम को हरा दिया. और इस जीत के हीरो बने ऑल राउंडर बेन स्‍टोक्‍स.

बड़ी बात ये है कि बेन स्‍टोक्‍स हैं तो इंग्‍लैंड के ऑलराउंडर लेकिन उनका न्‍यूजीलैंड से भी नाता है. वह न्‍यूजीलैंड के क्राइस्‍टचर्च में पैदा हुए हैं. लेकिन रविवार को उन्‍होंने कीवी टीम को ही परास्‍त करते हुए अपनी टीम को विश्‍व विजेता बना दिया.

4 जून 1991 को बेन स्‍टोक्‍स न्‍यूजीलैंड के क्राइस्‍ट चर्च में केंटरबरी में पैदा हुए. 12 साल की उम्र में वह इंग्लैंड आ गए और यहीं पर आकर उन्होंने क्रिकेट सीखा. आज वह इंग्‍लैंड और दुनिया के चुनिंदा ऑल राउंडर में शामिल हैं.

बेन स्‍टोक्‍स ने 52 टेस्‍ट मैच में 3152 रन बनाए हैं. इनमें 6 शतक और 17अर्धशतक हैं. 95 वनडे में स्‍टोक्‍स ने 2682 रन बनाए हैं. इसमें 3 शतक और 20 अर्धशतक है. 52 टेस्‍ट मैचों में स्‍टोक्‍स ने 127 विकेट और 95 वनडे में 70 विकेट लिए हैं.

सुपर ओवर की अंतिम गेंद पर इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड पर करिश्माई अंदाज में जीत हासिल करते हुए पहली बार वर्ल्ड चैंपियन बनने का गौरव हासिल कर लिया. सुपर ओवर भी टाई रहा, लेकिन मैच के दौरान और सुपर ओवर में कुल मिलाकर ज्यादा बाउंड्री लगाने की वजह से इंग्लैंड विजेता बनी.