close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

World Cup 2019: पाकिस्तान के लिए बन रहा वर्ल्ड चैंपियन बनने का संयोग, यूं रिपीट हो रहा 1992

पाकिस्तान ने 1992 में इमरान खान की कप्तानी में वर्ल्ड कप जीता था. तब और अब की पाकिस्तानी टीम के खेल में बड़ी समानता है. 

World Cup 2019: पाकिस्तान के लिए बन रहा वर्ल्ड चैंपियन बनने का संयोग, यूं रिपीट हो रहा 1992
पाकिस्तान के क्रिकेटर इंग्लैंड को हराने के बाद एकदूसरे को बधाई देते हुए. (फोटो: Reuters)

नई दिल्ली: क्या पाकिस्तान मौजूदा आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप (World Cup 2019) जीत सकता है? ज्यादातर क्रिकेटप्रेमियों का इस सवाल का जवाब ना हो सकता है. क्रिकेट के दिग्गज भी पाकिस्तान को वर्ल्ड कप (ICC World Cup) में बड़े दावेदार के रूप में नहीं देख रहे हैं. लेकिन जिन क्रिकेटप्रेमियों ने 1992 का वर्ल्ड कप (World Cup 1992) देखा है, उन्हें पाकिस्तान का तब का प्रदर्शन जरूर याद होगा. तब की पाकिस्तानी टीम और मौजूदा पाकिस्तान का प्रदर्शन इतना मिलता-जुलता है कि इसे क्रिकेट की भाषा में रीप्ले कहा जाए, तो गलत नहीं होगा. कम से कम इन तीन मैचों का संयोग तो उसे वर्ल्ड चैंपियन बनाने वाला ही है. 

पाकिस्तान ने अब तक वर्ल्ड कप (CWC 2019) में तीन मैच खेले हैं. उसने पहला मैच हारने के बाद दूसरा मैच जीता. इसके बाद शुक्रवार को श्रीलंका के साथ उसका तीसरा मैच रद्द हो गया. इस तरह वह फिलहाल प्वाइंट टेबल में तीन अंकों के साथ चौथे नंबर पर है. उसने 1992 में चौथे नंबर पर रहते हुए ही सेमीफाइनल में जगह बनाई थी. खैर, यह तो रही प्वाइंट टेबल की बात. लेकिन हम उसके तीनों मैचों संयोग की बात कर रहे थे. इन संयोग को यूं समझिए. 

1992, 2019: पहला मैच विंडीज से हारे
साल 1992 में पाकिस्तान का पहला मैच वेस्टइंडीज से खेला था. इस बार भी उसने पहला मैच विंडीज से ही खेला. तब इमरान खान (Imran Khan) की पाकिस्तानी टीम 220 रन बनाने के बावजूद वेस्टइंडीज से 10 विकेट से हार गई थी. इस बार भी वेस्टइंडीज ने उसे पहले मैच में 10 विकेट से हराया. पाकिस्तान की टीम इस बार पहले मैच में 105 रन पर ही ढेर हो गई थी. 

1992, 2019: दूसरा मैच आसानी से जीते 
पाकिस्तान का इस बार दूसरा मुकाबला इंग्लैंड से हुआ. उसने इस मैच में 348 रन का विशाल स्कोर बनाया और इंग्लैंड को 14 रन से शिकस्त दी. 1992 में भी पाकिस्तान ने दूसरा मैच आसानी से जीता था. तब उसने जिम्बाब्वे को 53 रन से हराया था. उस मैच में आमिर सोहेल ने 114 रन की पारी खेली थी. 

1992, 2019: तीसरा मैच बारिश से धुला
1992 में पाकिस्तान का तीसरा मुकाबला इंग्लैंड के साथ था. उस मैच में पाकिस्तानियों को किस्मत का साथ मिला था. इंग्लैंड ने पाकिस्तान को 74 रन समेट दिया था. लेकिन बारिश के कारण इंग्लैंड की दूसरी पारी पूरी नहीं हो सकी थी और मैच ड्रॉ हो गया था. मौजूदा वर्ल्ड कप में भी पाकिस्तान का तीसरा मुकाबला बारिश के कारण रद्द हो गया. इस बार उसके सामने श्रीलंका की टीम थी.