close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

World Cup 2019: रिकी पोंटिग ने कहा, बचा सकती है ऑस्ट्रेलिया अपना खिताब अगर...

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग का कहना है कि विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया की सफलता गेंदबाजी और स्पिन के खिलाफ बल्लेबाजी पर निर्भर होगी. 

World Cup 2019: रिकी पोंटिग ने कहा, बचा सकती है ऑस्ट्रेलिया अपना खिताब अगर...
(फोटो: Rueters)

मेलबर्न: आईसीसी विश्व कप में टीमों की तैयारियां जोरों पर हैं. अभ्यास मैच शुरू हो चुके हैं. ऑस्ट्रेलिया ने पहले अभ्यास मैच में वेस्टइंडीज को हरा कर अपनी तैयारी के संकेत भी दे दिए हैं. ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग ने बताया है की वर्तमान ऑस्ट्रेलियाई टीम के सामने क्या चुनौतियां हैं. इस बार ऑस्ट्रेलिया टीम की कमान एरोन फिंच के हाथों में और टीम में स्टीव स्मिथ और डेविड वार्नर की वापसी से खासा उत्साह है. 

सब कुछ स्पिन गेंदबाजी पर निर्भर करता है
पोंटिंग को लगता है कि 30 मई से विश्व कप में मौजूदा चैम्पियन टीम की सफलता स्पिन गेंदबाजी और स्पिन के खिलाफ बल्लेबाजी पर निर्भर करेगी. पोंटिंग ने ‘सिडनी मोर्निंग हेरल्ड’ से कहा, ‘‘विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया की सफलता इस बात पर निर्भर करेगी कि वे स्पिन के खिलाफ कैसी बल्लेबाजी करते हैं और किस तरह से स्पिन गेंदबाजी करते है.’’ 

यह भी पढ़ें: World Cup: ओवल में पाक ने भारत से छीनी थी चैंपियन्स ट्रॉफी, अब होगा INDvsAUS मुकाबला

इन प्लेयर्स के हाथो में है ऑस्ट्रलियाई टीम की स्पिन कमान 
पोंटिंग ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर्स भूमिका को अहम मानते हुए कहा, ‘‘ पिछले 12 से 18 महीने में टीम का प्रदर्शन इस पर निर्भर रहा है. एडम जंपा अच्छी गेंदबाजी कर रहे, नाथन लियोन भी टीम में है और जरूरत पड़ने पर ग्लेन मैक्सवेल भी अच्छी भूमिका निभा सकते हैं.’’ पोंटिग को इस बात की भी चिंता थी कि ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्पिन को कैसे खेलेंगे. इस पर उन्होंने कहा कि मध्यक्रम में स्पिन के खिलाफ बल्लेबाजी पर संशय था लेकिन डेविड वार्नर और स्टीव स्मिथ की वापसी से टीम को मजबूती मिली है.

दो बार ऑस्ट्रेलिया को विश्व कप दिला चुके हैं पोंटिंग
खिलाड़ी के तौर पर 1999 और कप्तान के तौर पर 2003 तथा 2007 में विश्व कप जीतने वाले पोंटिंग ने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि 12-18 महीने पहले की तुलना में स्पिन के खिलाफ हमारे मध्यक्रम की बल्लेबाजी बेहतर हुई है. टीम में वार्नर और स्मिथ के आने से स्पिन के खिलाफ मध्यक्रम को मजबूती मिली है.’’ 

यह भी पढ़ें: World Cup 2019: अभ्यास मैच में उस्मान ख्वाजा के हेलमेट पर लगी गेंद

वनडे में वापसी की राह पर है ऑस्ट्रेलिया
इस समय ऑस्ट्रेलिया की टीम आईसीसी वनडे रैंकिंग में पांचवे स्थान पर हैं. उसके आगे न्यूजीलैंड चौथे, दक्षिण अफ्रीका तीसरे, टीम इंडिया दूसरे और मेजबान इंग्लैंड पहले स्थान पर है. पिछले साल तक ऑस्ट्रेलियाई टीम का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा था. दो महीने पहले ही टीम इंडिया के खिलाफ उसी के घर में ऑस्ट्रेलिया ने 0-2 से पिछड़ कर पांच मैचों की सीरीज जीती है. 

क्या इस बार अपना खिताब बचा पाएगी ऑस्ट्रेलिया
ऑस्ट्रेलिया ने पिछली बार 2015 में न्यूजीलैंड को हराकर विश्व कप खिताब जीता था. उस समय माइकल क्लार्क ने ऑस्ट्रेलिया टीम की कप्तानी की थी. ऑस्ट्रेलिया ने सेमीफाइनल में ही टीम इंडिया को भी हराया था. लेकिन इस बार ऑस्ट्रेलिया को टूर्नामेंट का प्रबल दावेदार नहीं माना जा रहा है. उससे बेहतर दावा इंग्लैंड और टीम इंडिया का बताया जा रहा है. इसके बाद भी माना जा रहा है कि ऑस्ट्रेलिया टीम सेमीफाइनल तक तो पहुंच ही जाएगी. 
(इनपुट भाषा)