close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

World Cup 2019: फिर अजेय साबित हुआ सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड, कोई आसपास भी नहीं पहुंचा

मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने 2003 में खेले गए विश्व कप में 61.18 की औसत से 673 रन बनाए थे. 

World Cup 2019: फिर अजेय साबित हुआ सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड, कोई आसपास भी नहीं पहुंचा
सचिन तेंदुलकर 12वें आईसीसी क्रिकेट विश्व कप के दौरान कॉमेंट्री करते नजर आए. (फोटो: IANS)

लंदन: 12वें आईसीसी क्रिकेट विश्व कप (ICC World Cup 2019) में एक समय सचिन तेंदुलकर का एक टूर्नामेंट में सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड खतरे में लग रहा था. रोहित शर्मा (Rohit Sharma), डेविड वॉर्नर, केन विलियम्सन से लेकर जो रूट तक इसे तोड़ने की ओर बढ़ रहे थे. लेकिन सेमीफाइनल में भारत और ऑस्ट्रेलिया के हारने से रोहित शर्मा और डेविड वॉर्नर इस रेस से बाहर हो गए. इसके बाद फाइनल में न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन (Kane Williamson) और इंग्लैंड के जो रूट (Joe Root) के जल्दी-जल्दी आउट होने से ये दोनों भी सचिन के रिकॉर्ड से काफी दूर रह गए. यानी, सचिन का 16 साल पुराना रिकॉर्ड पूरे शान से कायम है. 

मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने 2003 में खेले गए विश्व कप में 673 रन बनाए थे. उन्होंने तब 11 मैचों की 11 पारियों में 61.18 की औसत से रन बनाए थे. उनके 673 रन में छह अर्धशतक और एक शतक शामिल था. यह किसी एक विश्व कप में सबसे अधिक रन का रिकॉर्ड है. इस रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए फाइनल में केन विलियम्सन को 126 रन और बनाने थे, लेकिन वे 30 रन ही बना पाए. जो रूट को सचिन का रिकॉर्ड तोड़ने के लिए कम से कम 125 रन की जरूरत थी, लेकिन वे महज सात रन बनाकर आउट हो गए. 

यह भी पढ़ें: World Cup 2019: चैंपियन को मिलेगी 27 करोड़ की प्राइज मनी, जानें भारत को कितने मिलेंगे

केन विलियम्सन (Kane Williamson) के नाम इस विश्व कप में 10 मैचों से 578 रन रहे. इस तरह वे किसी भी विश्व कप में सबसे अधिक रन बनाने वाले कप्तान जरूर बन गए. लेकिन सचिन का रिकॉर्ड उनसे 95 रन दूर रह गया. इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान जो रूट के नाम इस विश्व कप में 556 रन रहे. केन विलियम्सन इस विश्व कप में सबसे अधिक रन बनाने के मामले में बतौर खिलाड़ी चौथे और जो रूट पांचवें नंबर पर रहे. 

मौजूदा विश्व कप में भारत के रोहित शर्मा ने सबसे अधिक 648 रन बनाए. डेविड वार्नर (647) इस विश्व कप में सबसे अधिक रन बनाने के मामले में दूसरे और शाकिब अल हसन (606) तीसरे नंबर पर रहे. भारतीय उप कप्तान रोहित शर्मा ने टूर्नामेंट में पांच शतक भी लगाए. वे एक विश्व कप में इतने शतक लगाने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं. उन्होंने एक विश्व कप में सबसे अधिक शतक लगाने का कुमार संगकारा (4) का रिकॉर्ड तोड़ा.