close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

World Cup 2019: अंपायर ने पाकिस्तान के खिलाड़ियों को बॉल टैम्परिंग करने से रोका

पाकिस्तान के ऑलराउंडर मोहम्मद हफीज ने माना कि अंपायरों ने उनकी टीम पर जुर्माना लगाने की चेतावनी दी थी. 

World Cup 2019: अंपायर ने पाकिस्तान के खिलाड़ियों को बॉल टैम्परिंग करने से रोका
पाकिस्तानी कप्तान सरफराज खान (बाएं) साथी खिलाड़ियों को समझाते हुए. (फोटो: Reuters)

नाटिंघम: आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप (World Cup 2019) में बॉल टैम्परिंग को लेकर अंपायर बेहद सतर्क हैं. वे खिलाड़ियों की उन हर अवैध तरीकों पर नजर रख रहे हैं, जो गेंद को खराब करने के लिए आजमाए जाते हैं. पाकिस्तान और इंग्लैंड (Pakistan vs England) के मैच में भी खिलाड़ियों ने ऐसी कोशिश कर रहे थे, जिससे वे बॉल टैम्परिंग (Ball Tampering) के आरोपों से भी बच जाएं और गेंद भी खराब हो जाए. लेकिन भारत के सतर्क अंपायर सुंदरम रवि की नजर इन कोशिशों पर पड़ गई. इसके बाद मैच के अंपायरों ने खिलाड़ियों को चेतावनी भी दी. 

आईसीसी वर्ल्ड कप में अब तक रिवर्स स्विंग देखने को नहीं मिली है. इसकी एक वजह यह भी है कि हरे-भरे मैदानों पर गेंद कम खराब होती है. शायद यही कारण था कि पाकिस्तान और इंग्लैंड के खिलाड़ी गेंद को एकतरफ खुरदुरा बनाने की कोशिश कर रहे थे. इसके बाद मैदानी अंपायरों सुंदरम रवि मारियस इरैसमस ने पाकिस्तान के कप्तान सरफराज अहमद और इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन से इस बारे में बात की. दोनों देशों के खिलाड़ी आउटफील्ड से थ्रो करते समय गेंद को एक से ज्यादा टप्पा खिलाकर फेंक रहे थे. 

यह भी देखें: World Cup 2019: सेलिब्रेशन, विकेट लेने के बाद आखिर किसे सैल्यूट करते हैं शेल्डन कॉट्रेल, देखें VIDEO

क्रिकइंफो के मुताबित इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन ने कहा, ‘वे दोनों पारियों के दौरान इस मुद्दे पर बात कर रहे थे. पारी के बीच में अंपायर मेरे पास आए और उन्हें लगा कि हम थ्रो के दौरान जरूरत से ज्यादा टप्पा खिला रहे है. यह जरूरत से ज्यादा कयास लगाने वाली बात है.’ मैच के दौरान दोनों टीमें के गेंदबाजों को ज्यादा रिवर्स स्विंग नहीं मिली लेकिन शतकवीर जोस बटलर ने आउट होने के बाद गेंद का निरीक्षण किया. 

पाकिस्तान के ऑलराउंडर मोहम्मद हफीज ने भी बताया कि अंपायरों ने उनकी टीम के खिलाड़ियों को चेतावनी देते हुए कहा कि अगर उनके थ्रो के दौरान गेंद ने एक से ज्यादा बार टप्पा लिया तो जुर्माना लगाया जा सकता है. उन्होंने कहा, ‘यह उनका काम है और वे अपना काम कर रहे थे. दोनों टीमें में एकाध-दो बार ऐसा हुआ जब थ्रो के दौरान गेंद एक से ज्यादा टप्पा लेकर पहुंची. हमें 20 ओवरों के बाद चेतावनी मिली कि अगर हम दो बाउंस में गेंद को थ्रो करेंगे तो हम पर पेनाल्टी लगा दी जाएगी.’ 

(इनपुट: भाषा/आईएएनएस)