close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

विजय शंकर ने विकेट लेकर बनाया वो रिकॉर्ड, जो वर्ल्ड कप में पहले किसी भारतीय ने नहीं बनाया

अपने ओवर की चौथी बॉल डालने के दौरान भुवनेश्वर कुमार का पैर फिसल गया. जिसके चलते वह मैदान से बाहर चले गए.

विजय शंकर ने विकेट लेकर बनाया वो रिकॉर्ड, जो वर्ल्ड कप में पहले किसी भारतीय ने नहीं बनाया
भारत-पाकिस्तान के मैच की दूसरी पारी के दौरान 5वां ओवर फेंकने के लिए भुवनेश्वर कुमार ने गेंद हाथ मे थामी थी.

नई दिल्ली: आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप (ICC World Cup) में भारतीय टीम का रविवार को मैनचेस्टर में पाकिस्तान के खिलाफ (India vs Pakistan) मैच जारी है. हालांकि, बारिश ने इस मैच में कई बार खलल डाली. वहीं, इस मैच में भारत की ओर से अपना पहला वर्ल्ड कप खेल रहे विजय शंकर (Vijay Shankar) ने अपने पहले ही मैच में एक रिकॉर्ड बना दिया है. विजय शंकर ने पहली ही गेंद पर पाकिस्तान के इमाम उल हक (Imam Ul Haq) को आउट कर यह रिकॉर्ड बनाया है. विजय शंकर ने वर्ल्ड कप के अपने पहले मैच की पहली ही बॉल पर विकेट लेकर ये रिकॉर्ड बनाया. विजय शंकर ऐसा करने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर बन गए हैं.

दरअसल, भारत-पाकिस्तान के मैच की दूसरी पारी के दौरान 5वां ओवर फेंकने के लिए भुवनेश्वर कुमार ने गेंद हाथ मे थामी थी. भुवनेश्वर की पहली गेंद पर इमाम उल हक ने कोई रन नहीं बनाया. इसके बाद दूसरी, तीसरी और चौथी गेंद पर भी इमाम कोई रन नहीं बना सके. वहीं, अपने ओवर की चौथी बॉल डालने के दौरान भुवनेश्वर का पैर फिसल गया. जिसके चलते वह मैदान से बाहर चले गए. इसके बाद भुवनेश्वर के ओवर की बची हुई दो गेंद डालने के लिए विजय शंकर को बुलाया गया. विजय शंकर ने अपनी पहली ही गेंद पर इमाम उल हक को एलबीडब्ल्यू (LBW) किया.

यह भी पढ़ें: World Cup 2019: पाकिस्तानी कप्तान सरफराज ने नहीं मानी PM इमरान की सलाह, भुगत रहे खामियाजा

वर्ल्ड कप के इतिहास में अभी तक किसी भी भारतीय खिलाड़ी ने यह रिकॉर्ड नहीं बनाया है. इससे पहले यह कारनामा आठ बार किया जा चुका है. 1999 में मार्क एल्हम, 2003 में इयान हार्वे, 2007 में संयुक्त रूप से जेम्स फ्रैंकलिन-मलाची जोन्स-मोहम्मद यूसुफ, 2011 में थिसारा परेरा और जेम्स नॉचे और 2015 में दौलत जादरान ने यह रिकॉर्ड अपने नाम किया था. वहीं, 2019 वर्ल्ड कप में विजय शंकर ऐसा करने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बने हैं.  

इसके अलावा आज के मैच में रोहित शर्मा ने वर्ल्ड कप 2019 में दूसरा शतक जड़ा. बेहतरीन फॉर्म में चल रहे रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने शुरू से ही पाकिस्तानी गेंदबाजों पर अटैक किया. उन्होंने महज 34 गेंदों पर अर्धशतक पूरा किया और 85 गेंदों पर शतक ठोक दिया. उन्होंने इस पारी के साथ ही कई उपलब्धियां अपने नाम कर लीं. 

रोहित शर्मा ने पाकिस्तान के खिलाफ 113 गेंदों पर 140 रन की पारी खेली. यह उनका वनडे करियर में 24वां शतक है. रोहित शर्मा ने अपने 209वें मैच में 24वां शतक लगाया है. रोहित ने इससे पहले इसी विश्व कप में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 122 रन की नाबाद पारी खेली थी. वैसे यह उनका वर्ल्ड कप इतिहास में तीसरा शतक है. उन्होंने 2015 के विश्व कप में भी बांग्लादेश के खिलाफ 137 रन की पारी खेली थी. 

यह भी पढ़ें: भारत-पाक मैच से पहले शिखर धवन का Tweet- 'बाप शेर तो बेटा सवा शेर'

रोहित शर्मा इस तरह विश्व कप में सबसे अधिक शतक लगाने के मामले में विराट कोहली को पीछे छोड़ दिया है. विराट ने विश्व कप में अब तक दो शतक लगाए हैं. विराट ने 2011 और 2015 के विश्व कप के पहले ही मैच में शतक बनाया था. लेकिन इस बार उन्हें अपने पहले शतक का इंतजार है. 

रोहित शर्मा अब वनडे क्रिकेट में सबसे अधिक शतक लगाने के मामले में नौवें नंबर पर हैं. सचिन तेंदुलकर (49) पहले, विराट कोहली (41) दूसरे और रिकी पोंटिंग (30) तीसरे नंबर पर है. सनथ जयसूर्या (28) चौथे और हाशिम अमला (27) पांचवें नंबर पर है. एबी डिविलियर्स, क्रिस गेल और कुमार संगकारा 25-25 शतक लगाकर संयुक्त रूप से छठे नंबर पर हैं. रोहित शर्मा जैसे ही अगला शतक लगाएंगे, वैसे ही वे एबी डिविलियर्स, क्रिस गेल और कुमार संगकारा की बराबरी कर लेंगे. डिविलियर्स, गेल और संगकारा 25-25 शतक लगा चुके हैं.