World Cup 2019: क्या अफगानिस्तान से जीतेगी श्रीलंका, या अफगानी जोश का चलेगा जादू

हार से बेजार श्रीलंका का सामना अब आत्मविश्वास से ओतप्रोत अफगानिस्तान से होगा जिसमें दोनों टीमों की टक्कर बराबर की हो सकती है. 

World Cup 2019: क्या अफगानिस्तान से जीतेगी श्रीलंका, या अफगानी जोश का चलेगा जादू
(फोटो फाइल)

कार्डिफ: इंग्लैंड ने चल रहे आईसीसी विश्व कप (ICC World Cup 2019) के 7वें मैच में अफगानिस्तान और श्रीलंका (Afghanistan vs Sri Lanka) के बीच होने वाला मैच कड़ी टक्कर का होने की पूरी उम्मीद है. जहां दोनों अभ्यास मैचों के बाद विश्व कप के अपने पहले मुकाबले में भी न्यूजीलैंड से दस विकेट से पराजय झेलने वाली श्रीलंकाई टीम का अब मंगलवार को अफगानिस्तान से खेलेगी तो उसका लक्ष्य जीत की राह पर लौटने का होगा. वहीं अफगानिस्तान भी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने प्रदर्शन को बेहतर कर श्रीलंका को चौंकाने की तैयारी में होगी. 

श्रीलंका की टीम पर है दबाव
पिछले काफी अर्से से खराब फार्म से जूझ रही श्रीलंकाई टीम को पहले मैच में न्यूजीलैंड ने दस विकेट से हराया. 1996 की चैम्पियन श्रीलंकाई टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 136 रन पर ढेर हो गई. कप्तान दिमुथ करूणारत्ने (नाबाद 52) को छोड़कर उसका कोई बल्लेबाज नहीं चल सका. दूसरी ओर स्कोर बोर्ड पर कम रन होने से पहले ही दबाव में आ चुके गेंदबाज भी चमत्कारिक प्रदर्शन नहीं कर. पिछले विश्व कप की उपविजेता न्यूजीलैंड टीम ने 16 ओवर में ही लक्ष्य हासिल कर लिया. 

यह भी पढ़ें: NZvsSL World Cup 2019: जानिए क्यों न्यूजीलैंड के लिए बहुत अहम थी यह बड़ी जीत

अभ्यास मैच में भी रहा था बुरा हाल 
शुरू से ही अपनी सर्वश्रेष्ठ टीम नहीं मानी जा रही श्रीलंका की टीम अभ्यास मैच में भी पूरे 50 ओवर नहीं खेल सकी थी. उसे दक्षिण अफ्रीका के हाथों 87 रन और ऑस्ट्रेलिया के हाथों 5 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था. अफगानिस्तान के बेहतरीन गेंदबाजी आक्रमण के सामने उसे संभलकर खेलना होगा और बाकी बल्लेबाजों को भी अपनी जिम्मेदारी निभानी होगी. दूसरी ओर अनुभवी लसिथ मलिंगा की अगुवाई में गेंदबाजों को सपाट पिच पर विरोधी बल्लेबाजों की कमजोरियों को भांपकर अच्छा प्रदर्शन करना होगा.

Dimuth karunarathne

अफगानिस्तान के लिए भी है बड़ी चुनौती
दूसरी ओर अपना दूसरा विश्व कप खेल रही अफगानिस्तान टीम भले ही पहले मैच में पांच बार की चैम्पियन ऑस्ट्रेलियाई टीम से हार गई हो लेकिन उसने 200 से ऊपर का स्कोर बनाया. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उसके पांच विकेट दो रन के भीतर गिर गए थे लेकिन निचले क्रम के बल्लेबाजों ने पारी को संभाला और कमोबेश सम्मानजनक स्कोर दिया. कप्तान गुलबदन नायक ने भी अपनी भूमिका बखूबी निभाई और उन्हें उम्मीद होगी कि श्रीलंका के कमोबेश कमजोर गेंदबाजी आक्रमण के सामने उनके बल्लेबाज कसौटी पर खरे उतरेंगे. गेंदबाजी में अफगान क्रिकेट के ‘पोस्टर ब्वॉय’ राशिद खान, हरफनमौला मोहम्मद नबी और हामिद हसन से अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद होगी. 

यह भी पढ़ें: AUSvsAFG World Cup 2019: ऑस्ट्रेलिया की आसान जीत; फिंच की फिफ्टी, वॉर्नर ने ठोके 89 रन

टीमें  इनमें से चुनी जाएंगी: 
अफगानिस्तान : गुलबदन नायब (कप्तान), मोहम्मद शहजाद, नूर अली जदरान, हजरतुल्लाह जजाइ, रहमत शाह, असगर अफगान, हशमतुल्लाह शाहिदी, नजीबुल्लाह जदरान, समीउल्लाह शिनवारी, मोहम्मद नबी, राशिद खान, दौलत जदरान, आफताब आलम, हामिद हसन, मुजीब उर रहमान. 

श्रीलंका : दिमुथ करूणारत्ने (कप्तान), अविष्का फर्नांडो, सुरंगा लकमल, लसिथ मलिंगा, एंजेलो मैथ्यूज, जीवन मेंडिस, कुसाल मेंडिस, कुसाल परेरा, थिसारा परेरा, नुवान प्रदीप, धनंजय डिसिल्वा, मिलिंदा सिरिवर्धना, लाहिरू तिरिमन्ने, इसुरू उदाना, जाफरे वांडेरसे.
(इनपुट भाषा)