World Cup 2019: स्टीव स्मिथ के कारण यह खिलाड़ी टीम से हुआ बाहर, कोच ने किया खुलासा

आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 के लिए ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम में पीटर हैंड्सकॉम्ब का चयन नहीं हुआ है. इस पर कोच जस्टिन लैंगर ने उनसे हमदर्दी जताई है और इसका  स्टीव स्मिथ से कनेक्शन भी बताया है. 

World Cup 2019: स्टीव स्मिथ के कारण यह खिलाड़ी टीम से हुआ बाहर, कोच ने किया खुलासा
पीटर हैंड्सकॉम्ब का चयन न होना ऑस्ट्रेलियाई फैन को हैरान कर गया. (फोटो PTI)

मेलबर्न: अगले महीने के अंत में शुरू होने जा रहे आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 के लिए दुनिया भर के लिए टीमों की घोषणा हो रही हैं. हाल ही में भारत की भी 15 सदस्यीय टीम का ऐलान हुआ है. उससे एक दिन पहले ही क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने भी ऑस्ट्रेलियाई टीम की घोषणा की थी. इस टीम में बल्लेबाज पीटर हैंड्सकॉम्ब का न होना चर्चा का विषय बन गया. हैंड्सकॉम्ब के चयनित न होने पर ऑस्ट्रेलिया के मुख्य कोच ने उनके प्रति सहानुभूति जताई है.  

चयन के करीब थे पैटी
ऐसा नहीं है कि हैंड्सकॉम्ब आउट ऑफ फॉर्म थे या चयन के लिए उपलब्ध नहीं थे. बल्कि वे तो चयन के प्रबल दावेदार थे. इसके बावजूद उनका चयन न होना लोगों को हैरान कर गया, लेकिन लैंगर ने इसका कारण बताया है. लैंगर ने हैंड्सकॉम्ब के बाहर रहने की वजह उनकी पोजिशन खाली न होने को बताया है. इस पोजिशन पर स्टीव स्मिथ सबसे प्रबल दावेदार थे. 

यह भी पढ़ें: World Cup 2019: दिनेश कार्तिक का छलका दर्द, धोनी के रहते मैं तो छोटी सी ‘फर्स्ट एड किट’ हूं

इस वजह से बाहर हुए पैटी
लैंगर का कहना है कि सर्वकालिक महान स्टीव स्मिथ को बाहर रखना मुमकिन नहीं था और इसलिए हैंड्सकॉम्ब विश्व कप का टिकट नहीं कटा सके. स्मिथ बॉल टेम्पिरिंग विवाद के कारण लगे एक साल के प्रतिबंध के बाद टीम में वापसी कर रहे हैं. स्मिथ के अलावा डेविड वार्नर भी इसी मामले में एक साल के प्रतिबंध से बाद वापस आ रहे हैं. 

बहुत मुश्किल रहा चुनाव करना
लैंगर ने चयन पर हुईं मुश्किलों पर ध्यान खींचते हुए कहा कि यह आसान नहीं होता, खासकर जब दो बढ़िया खिलाड़ियों में एक को चुनना हो. लैंगर ने कहा, "चयन करना हमेशा मुश्किल होता है, इस बात में कोई शक नहीं है. यह काम का सबसे मुश्किल हिस्सा है. यह तब से रहा है जब से मैं कोचिंग कर रहा हूं लेकिन पिछला मंगलवार निश्चित तौर पर काफी मुश्किल रहा था."

 यह भी पढ़ें: वर्ल्ड कप 2019: विराट ब्रिगेड पर ऋषि कपूर का सवाल, धोनी छोड़ लपेटे में आए सब

चयन के बेहद करीब थे पैटी
लैंगर ने कहा, "पैटी (हैंड्सकॉम्ब) का बाहर जाना दुखद है. वह शानदार बल्लेबाज हैं. मैंने उनसे कल बात की थी. मैं आपको कई बहाने बता सकता हूं कि लेकिन सच यह है कि वह चयन के बेहद करीब थे. उन्होंने उस तरह का प्रदर्शन किया जिस तरह का हमें चाहिए था. भारत में भी और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में भी. हमें लगा कि स्मिथ भी वही रोल निभाएंगे और स्मिथ ऑस्ट्रेलिया के सर्वकालिक महान बल्लेबाजों में से एक हैं."

Peter handscomb

स्मिथ-वार्नर की वापसी पर यह बोले लैंगर
लैंगर ने स्मिथ और वार्नर की वापसी पर कहा, "मैंने 12 महीने पहले कहा था कि अगर यह दोनों टीम में आते हैं तो अच्छा होगा, इसके लिए इन दोनों को काफी मेहनत करनी होगी. हम इस मुकाम पर हैं जब टीम जाने वाली है. टीम अच्छा कर रही है और हमेशा की तरह वह टीम का हिस्सा होंगे. वह दोनों महान खिलाड़ी हैं और वह टीम में अच्छी तरह से फिट होंगे. इसमें कोई शक नहीं है."

(इनपुट आईएएनएस)