World Cup 2019: चैंपियन को मिलेगी 27 करोड़ की प्राइज मनी, जानें भारत को कितने मिलेंगे
Advertisement

World Cup 2019: चैंपियन को मिलेगी 27 करोड़ की प्राइज मनी, जानें भारत को कितने मिलेंगे

इंग्लैंड और वेल्स में खेले जा रहे आईसीसी क्रिकेट विश्व कप के विजेता को जो प्राइज मनी मिलेगी, वह फुटबॉल के वर्ल्ड चैंपियन से 10 गुना कम है. 

न्यूजीलैंड और इंग्लैंड का फाइनल मुकाबला देखते हुए दर्शक और वर्ल्ड कप की ट्रॉफी. (फोटो: IANS/Reuters)

नई दिल्ली: आईसीसी क्रिकेट विश्व कप (ICC World Cup 2019) का फाइनल रविवार (14 जुलाई) को मेजबान इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच लॉर्ड्स में खेला गया. दोनों टीमें विश्व कप के फाइनल में पहली बार भिड़ी हैं. इसलिए दुनिया को विश्व कप नया चैंपियन मिलना तय है. यह चैंपियन कौन होगा, यह तय होने में अभी कुछ वक्त है. लेकिन यह तय है कि विजेता टीम को कितनी इनामी राशि मिलेगी. 

इस बार जो भी टीम आईसीसी क्रिकेट विश्व कप की ट्रॉफी पर कब्जा करेगी, उसे 40 लाख डॉलर यानी करीब 27.42 करोड़ रुपए की प्राइजमनी दी जाएगी. उप विजेता टीम को 20 लाख डॉलर यानी करीब 13.71 करोड़ रुपए मिलेंगे. इस बार आईसीसी पुरस्कार राशि के तौर पर कुल एक करोड़ डॉलर (करीब 70 करोड़ रुपए) दे रही है. 

टीम इंडिया को कितना मिलेगा?
आईसीसी की ओर से वर्ल्ड कप-2019 के सेमीफाइनल में हारने वाली टीम को 8-8 लाख डॉलर (करीब 5.48 करोड़ रुपए) दिए जाएंगे. पहले सेमीफाइनल मुकाबले में भारत को  न्यूजीलैंड के हाथों हार झेलनी पड़ी थी. दूसरे सेमीफाइनल में इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को हराया था. साथ ही नॉकआउट में पहुंचने वाली हर टीम को 1-1 लाख डॉलर (68.56 लाख रुपए) दिए जाएंगे. इसके अलावा लीग चरण में मैच जीतने वाली हर टीम को 40-40 हजार डॉलर (27.42 लाख रुपए)  मिलेंगे. 

फुटबॉल के चैंपियन को 10 गुना ज्यादा प्राइज मनी
क्रिकेट वर्ल्ड कप की इनामी राशि अन्य लोकप्रिय खेलों की तुलना में काफी कम है. फुटबॉल के सबसे बड़े टूर्नामेंट फीफा वर्ल्ड कप की कुल इनामी राशि 40 करोड़ डॉलर है. जीतने वाली टीम को करीब 3.8 करोड़ डॉलर मिले थे, जो क्रिकेट के चैंपियन से करीब 10 गुना अधिक है. अगर गोल्फ के फेडएक्स कप की बात करें तो इसके विजेता को एक करोड़ डॉलर दिए जाते हैं.

विंबलडन चैंपियन को मिले 16 करोड़ 
इंग्लैंड में क्रिकेट वर्ल्ड कप के ही साथ-साथ टेनिस का प्रतिष्ठित टूर्नामेंट विंबलडन खेला गया. इसका पुरुष सिंगल्स फाइनल तो 14 जुलाई को ही खेला गया. महिला सिंगल्स फाइनल शनिवार को हुआ था. इस टूर्नामेंट के महिला और पुरुष सिंगल्स चैंपियन को करीब 16.11-16.11 करोड़ रुपए की इनामी राशि दी गई. 

IPL-2019 में क्या थी इनामी राशि
आईपीएल के 12वें सीजन की कुल प्राइज मनी 55 करोड़ रुपए थी. इसमें से 20 करोड़ चैंपियन मुंबई इंडियंस को मिले थे. उपविजेता चेन्नई सुपरकिंग्स को 12.5 करोड़ रुपए की इनामी राशि मिली थी. वहीं, इस बार आईसीसी ने पुरस्कार राशि एक करोड़ डॉलर (70 करोड़ रुपए) तय किया है, जो आईपीएल-12 की तुलना में 15 करोड़ ज्यादा है.  

Trending news