close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

World Cup Practice Match: टीम इंडिया को जीत की तलाश, जानिए कब-कहां-कैसे देखें मैच

विश्व कप में बांग्लादेश के खिलाफ अभ्यास मैच में विराट कोहली टीम इंडिया के लिए जीत की लय तलाशना चाहेंगे.

World Cup Practice Match: टीम इंडिया को जीत की तलाश, जानिए कब-कहां-कैसे देखें मैच
(फोटो: Rueters)

कार्डिफ: आईसीसी विश्व कप 2019 के टूर्नामेंट के प्रैक्टिस मैचों से सभी लोग खिताबी विजेता और टीमों की दावेदारी के बारे में अनुमान लगा रहे हैं. टीमें भी जीत की लय के साथ टूर्नामेंट का आगाज करने के लिए जोर लगा रही हैं. पहले अभ्यास मैच में हार के बाद टीम इंडिया अब वापसी के लिए मंगलवार को जोर लगाएगी. बल्लेबाजों की नाकामी के कारण न्यूजीलैंड के हाथों करारी हार झेलने वाली टीम इंडिया टूर्नामेंट में अपने अभियान से बांग्लादेश के खिलाफ होने वाले अपने दूसरे और अंतिम अभ्यास मैच में वापसी करके अपनी तैयारी और दावा दोनों ही मजबूत करना चाहती है. 

पहला प्रैक्टिस मैच रहा बुरा अनुभव
खिताब के प्रबल दावेदार भारत की इंग्लैंड पहुंचने पर शुरुआत अनुकूल नहीं रही और उसे ओवल में पहले अभ्यास मैच में न्यूजीलैंड से छह विकेट से हार झेलनी पड़ी. आलराउंडर रविंद्र जडेजा ने भले ही कहा है कि यह हार चिंता का विषय नहीं है लेकिन फिर भी टीम विश्व कप में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पांच जून को होने वाले पहले मैच से पूर्व अपना मनोबल बढ़ाने में कोई कसर नहीं छोड़ेगी. 

यह भी पढ़ें: ICC World Cup Warm-up Match: ऑस्ट्रेलिया ने बनाया जीत का डबल, ऐसा करने वाली अकेली टीम

इन खिलाड़ियों पर निर्भर है टीम इंडिया की बैटिंग
भारत बल्लेबाजी में अपने शीर्ष क्रम के तीन बल्लेबाजों रोहित शर्मा, शिखर धवन और कप्तान विराट कोहली पर बहुत निर्भर है लेकिन ये तीनों मिलकर 22 रन ही बना पाये. ट्रेंट बोल्ट की स्विंग लेती गेंदों के सामने शीर्ष क्रम लड़खड़ाने के बाद भारतीय टीम उबर नहीं पाई जिससे साफ हो गया कि टूर्नामेंट के दौरान इन तीनों की असफलता भारत को कितनी भारी पड़ सकती है. नंबर चार को लेकर लंबे समय तक चर्चा चलती रही लेकिन पिछले मैच में केएल राहुल इस स्थान पर उतरे और फिर से उन्हें यह जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है. जडेजा ने 50 गेंदों पर 54 रन बनाकर विश्व कप के लिये अंतिम एकादश में जगह के लिये अपना दावा मजबूत कर दिया है. यह आलराउंडर पहले भी इंग्लैंड में सफल रहा है. 

टीम इंडिया का बॉलिंग
भारतीय गेंदबाजी की अगुवाई फिर से जसप्रीत बुमराह करेंगे. पिछले मैच में भी उन्होंने चार ओवर में दो रन देकर एक विकेट लिया. भारत ने दो विकेट जल्दी निकाल दिये थे लेकिन गेंदबाज इसका आगे फायदा नहीं उठा पाए. बांग्लादेश के खिलाफ टीम इस तरह की छोटी छोटी कमियों से निजात पाने की कोशिश करेगी. इस बार टीम के स्पिनर्स कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल भी अपनी गेंदबाजी में धार लाने की कोशिश करेंगे. 

Indian spin attack

बांग्लादेश नहीं खेल सका था पहला मैच
बांग्लादेश को विश्व कप से पहले अभी तक अभ्यास का मौका नहीं मिला है. पाकिस्तान के खिलाफ उसका पहला मैच बारिश के कारण बिना गेंद फेंके हुए ही रद्द कर दिया गया था लेकिन यहां आने से पहले बांग्लादेश ने आयरलैंड में त्रिकोणीय श्रृंखला जीती जहां की परिस्थितियां लगभग समान हैं. बांग्लादेश की टीम परिस्थितियों से बेहतर तालमेल बिठा सकती है और इसलिए भारत को सतर्क रहने की जरूरत होगी. 

कैसा होगा इस बार कार्डिफ में मौसाम
मौसम विभाग ने बारिश की भविष्यवाणी की है और ऐसे में मैच देर से शुरू होने की संभावना है. अगर बादल छाए रहते हैं तो तेज गेंदबाज इसका फायदा उठा सकते हैं. वैसे कार्डिफ में बड़े स्कोर बनते रहे हैं और ऐसे में रोहित, धवन और कोहली बड़ी पारियां खेलने की कोशिश करेंगे. बादल छाए रहने पर भी टॉस काफी अहम हो जाएगा. पिछले मैच में बादलों के मौसम के बावजूद विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी को चुना था.

यह भी पढ़ें: ICC World Cup Warm-up Match: इंग्लैंड का कमबैक, अफगानिस्तान को पढ़ाया क्रिकेट का ककहरा 

कब होगा यह मैच: अभ्यास मैच 28 मई को भारतीय समयानुसार दोपहर तीन बजे शुरू होगा. 
कहां होगा यह मैच: यह मैच कार्डिफ के सोफिया गार्डन मैदान पर होगा. 
कहां देखें मैच: इस मैच का प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स 1, स्टार स्पोर्ट्स 1एचडी, स्टार स्पोर्ट्स 1 हिंदी, स्टार स्पोर्ट्स 1 एचडी हिंदी पर लाइव देखा जा सकता है.
कहां होगी मैच की लाइव स्ट्रीमिंग: इस मैच की लाइव स्ट्रीमिंग हॉटस्टार पर होगी. 

टीमें इस प्रकार है: 
भारत: विराट कोहली (कप्तान), जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल, शिखर धवन, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा, केदार जाधव, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), भुवनेश्वर कुमार, हार्दिक पंड्या, लोकेश राहुल, मोहम्मद शमी, विजय शंकर, रोहित शर्मा, कुलदीप यादव. 

बांग्लादेश: मशरफे मुर्तजा (कप्तान), अबू जैद, लिटन दास (विकेटकीपर), महमूदुल्लाह, मेहदी हसन, मोहम्मद मिथुन, मोहम्मद सैफुद्दीन, मोसद्देक हुसैन, मुशफिकुर रहीम (विकेटकीपर), मुस्ताफिजुर रहमान, रूबेल हुसैन, शाकिब अल हसन, सौम्य सरकार, तमीम इकबाल. 
(इनपुट भाषा)