UPSC की तैयारी करते-करते बन गया शातिर चोर, ATM क्लोन कर की लाखों की ठगी, पकड़े जाने पर कहा-गरीब हूं
Advertisement

UPSC की तैयारी करते-करते बन गया शातिर चोर, ATM क्लोन कर की लाखों की ठगी, पकड़े जाने पर कहा-गरीब हूं

Bihar Samachar: आरोपी बैंक के एटीएम में क्लोनिंग डिवाइस लगाकर लाखों रुपए की ठगी करता था. लेकिन इससे पहले की वो किसी बड़े मंसूबे में कामयाब हो पाता उसे गिरफ्तार कर लिया गया.

 

UPSC की तैयारी करते-करते बन गया शातिर चोर. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Patna: पटना के कंकड़बाग थाना क्षेत्र में पुलिस ने एटीएम क्लोन कर लोगों के पैसे गायब करने वाले गिरोह के एक सदस्य को गिरफ्तार किया है. आरोपी राहुल मूल रूप से नवादा के हिसुआ का रहने वाला बताया जा रहा है. पुलिस ने बताया कि आरोपी बैंक के एटीएम में क्लोनिंग डिवाइस लगाकर लाखों रुपए की ठगी करता था. लेकिन इससे पहले की वो किसी बड़े मंसूबे में कामयाब हो पाता उसे गिरफ्तार कर लिया गया.

तकनीकी सर्विलांस का लिया गया सहारा
आरोपी ऐसे ही पुलिस की पकड़ में नहीं आया, उसे पकड़ने के लिए तकनीकी सर्विलांस का सहारा लेने पड़ा. मुंबई में बैठे अधिकारियों ने राहुल की जालसाजी की करतूत को पकड़ा और इससे पहले कि वो एटीम क्लोन कर बैंक ऑफ बड़ौदा से उपभोक्ताओं का पैसा लेकर चंपत हो जाता, पुलिस ने उसे रंगे हाथों गिरफ्तार कर लिया.

आरोपी ने खोला क्लोन का राज
वहीं, आरोपी राहुल ने मीडिया के सामने बताया कि उसके घर की माली हालत अच्छी नहीं थी, बावजूद इसके वो पढ़ाई करके यूपीएससी निकालकर देश की सेवा करना चाहता था. लेकिन इसी दौरान उसकी आर्थिक हालात और खराब हो गई जिसके बाद उसने यूटयूब से एटीएम क्लोन करना सीख लिया और ऑनलाइन के माध्यम से डिवाइस मंगवाकर उसे एटीम मशीन में प्लांट कर दिया और लोगों के एकाउंट से रकम निकालने लगा.

एसपी ने की गिरफ्तारी की पुष्टि
सिटी एसपी पूर्वी जितेंद्र कुमार ने गिरफ्तारी की पुष्टि करते हुए बताया कि टेक्नीकल सर्विलांस के आधार पर एटीएम कार्ड क्लोन करने वाले को गिरफ्तार किया गया है. जिसने पूछताछ में खुलासा किया कि यूट्यूब के जरिए जालसाजी सीखी थी और ऑनलाइन के जरिए डिवाइस को बुक किया था. जिसके बाद एटीएम मशीन में डिवाइस के माध्यम से ग्राहको का एटीएम कार्ड क्लोन कर रूपयों की निकासी किया करता था. एसपी ने बताया कि आरोपी  के पास से डिवाइस और मोबाइल बरामद किया गया है. फिलहाल पुलिस पूछताछ में जुटी हुई है.

(इनपुट- राजेंद्र मालवीय)

Trending news