सामने आने लगे Bois Locker Room के साइड इफेक्ट, 12वीं के छात्र ने की आत्महत्या, ये थी वजह
Advertisement

सामने आने लगे Bois Locker Room के साइड इफेक्ट, 12वीं के छात्र ने की आत्महत्या, ये थी वजह

हाल के दिनों में इंस्टाग्राम पर बने लड़कों के अश्लील बातें करने वाले ग्रुप बॉयज लॉकर रूम के साइड इफेक्ट अब सामने आने लगे हैं. 

सामने आने लगे Bois Locker Room के साइड इफेक्ट, 12वीं के छात्र ने की आत्महत्या, ये थी वजह

नई दिल्ली: हाल के दिनों में इंस्टाग्राम पर बने लड़कों के अश्लील बातें करने वाले ग्रुप बॉयज लॉकर रूम (Bois Locker Room) के साइड इफेक्ट अब सामने आने लगे हैं. सोशल मीडिया के इस ग्रुप की चैट और बातें सार्वजनिक होने के बाद हड़कंप मच गया था. दिल्ली पुलिस की साइबर सेल को एफआईआर दर्ज करके ग्रुप के एडमिन को गिरफ्तार तक करना पड़ा. ये लड़का बालिग है. 

इधर, पुलिस की तफ्तीश चल ही रही थी कि अचानक खबर आई कि गुरुग्राम के एक नामी स्कूल में बाहरवीं के 17 साल के छात्र ने अपने फ्लैट की बालकनी से कूदकर आत्महत्या कर ली है.

दरअसल, पूरा वाकया 4 मई का है जब बाहरवीं क्लास का छात्र अपने मोबाइल पर काफी देर से सोशल मीडिया के इंस्टग्राम पर एक्टिव था. सामान्य सा रहने वाला छात्र अचानक तनाव में आ गया जिसके बाद उसने 11वें फ्लोर की अपनी बालकनी से छलांग लगाकर खुदकुशी कर ली.

ये भी पढ़ें- उद्धव ठाकरे ने स्वीकारा - कोरोना वायरस की 'चेन' तोड़ने में अभी तक कामयाब नहीं हुए

 छात्र के परिवार ने कभी सपने में भी नहीं सोचा होगा कि उनका बेटा इतना बड़ा कदम उठा सकता है. अपने बेटे को खो चुके परिवार ने जब उसके मोबाइल फोन में उसका इंस्टाग्राम अकाउंट चेक किया तो पता चला एक नाबालिग लड़की ने उनके ऊपर बिना किसी सबूत के गंभीर आरोप लगा दिए थे जिसके बाद उसके और लड़की के दोस्त उसको टैग करके धमकाने लगे थे.

छात्र सभी लोगों द्वारा अपमानित करने से इतना ज्यादा तनाव में आ गया कि उसने आत्महत्या कर ली.

दिल्ली में बॉयज लॉकर रूम का मामला सामने आने के बाद जिस तरह से पुलिस ने उस ग्रुप के एडमिन को भी गिरफ्तार कर लिया है. इससे वह डर गया था.

नाबालिग छात्र ने बिना कुछ सोचे, किसी से विचार किए इतना बड़ा फैसला ले लिया और अपनी ज़िंदगी खत्म करके मां-बाप को जीवन का सबसे बड़ा दुख दे दिया.

सच्चाई का पता लगने के बाद मृतक बच्चे के पिता ने पुलिस में एक शिकायत दी है कि जो लोग सोशल मीडिया के इंस्टाग्राम ग्रुप में जुड़े थे और जिस लड़की ने उनके बेटे के ऊपर बेबुनियाद आरोप लगाए थे, उसके खिलाफ मामला दर्ज कर जांच की जाए. हालांकि पुलिस ने उनकी शिकायत भले ही ले ली है लेकिन अभी तक कोई एफआईआर दर्ज नहीं की है. 

हालांकि इस घटना का दिल्ली में हुई बॉयज लॉकर रूम से सीधे तौर पर कोई लेना देना नहीं है. लेकिन दिल्ली के बॉयज लॉकर रूम से सामने आई सोशल मीडिया की गंदगी का ये पहला अंजाम है.

जानकारों के मुताबिक अब जरूरत है कि हर मां-बाप अपने बच्चों पर इस चीज को लेकर नजर रखें कि वह सोशल मीडिया पर कितना एक्टिव है, और क्या पोस्ट कर रहा है. क्योंकि आज के जमाने में बेकाबू सोशल मीडिया पर ही बिना सबूत आरोप लगते हैं, ग्रुप में शामिल मेंबर ही जांच करने लगते हैं और सज़ा का फैसला भी वहीं कर दिया जाता है.

मृतक छात्र के परिवार वाले चाहते हैं कि अब उनका बेटा तो वापस नहीं आएगा लेकिन सरकार को कोई ऐसा कानून जरूर बनाना चाहिए कि सोशल मीडिया के इन प्लेटफॉर्म पर कुछ लगाम लगाई जा सके.

Trending news