मणिपुर के पूर्व CM इबोबी सिंह और नौकरशाहों के 9 ठिकानों पर CBI की रेड

सरकार ने आरोप लगाया की तत्कालीन मुख्यमंत्री O Ibobi Singh, जोकि मणीपुर डेवलेपमेंट सोसायटी के चेयरमैन भी थे, उन्होने और उनके बाद रहने वाले अधिकारियों ने सोसायटी के 518 करोड़ के डेवलेपमेंट फंड में से 332 करोड़ रुपयों का घपला किया. ये घपला 2009 से 2017 के बीच किया गया. O Ibobi Singh कांग्रेस पार्टी से मणीपुर के 2002 से 2017 तक मुख्यमंत्री रहे थे. 

मणिपुर के पूर्व CM इबोबी सिंह और नौकरशाहों के 9 ठिकानों पर CBI की रेड
मणिपुर के पूर्व मुख्यमंत्री ओकराम इबोबी सिंह के ठिकानों पर छापेमारी.

नई दिल्ली: CBI ने मणिपुर के पूर्व मुख्यमंत्री ओकराम इबोबी सिंह (Okram ibobi singh), तत्कालीन चेयरमैन मणीपुर डेवलेपमेंट सोसायटी, पूर्व प्रोजेक्ट डायरेक्टर, वाई निंग्थम सिंह (Y Ningthem Singh), रिटायर्ड आईएएस डीएस पोनिया (Retd IAS DS Poonia), तत्कालीन चेयरमैन मणीपुर डेवलेपमेंट सोसायटी, रिटायर्ड आईएएस पीसी लामुखंगा (Retd IAS PC Lawmukanga), तत्कालीन चेयरमैन मणीपुर डेवलेपमेंट, रिटायर्ड आईएएस ओ नबाकिशोर सिंह (Retd IAS O Nabakishore Singh), तत्कालीन चेयरमैन, रंजीत सिंह (Ranjit Singh), के खिलाफ सरकारी खजाने में से 332 करोड़ रुपये का घपला करने का आरोप है. मणीपुर सरकार ने पहले इस मामले की जांच मणीपुर पुलिस से करवाई लेकिन बाद में इसकी जांच CBI को सौंप दी. सरकार ने आरोप लगाया की तत्कालीन मुख्यमंत्री O Ibobi Singh, जोकि मणीपुर डेवलेपमेंट सोसायटी के चेयरमैन भी थे, उन्होने और उनके बाद रहने वाले अधिकारियों ने सोसायटी के 518 करोड़ के डेवलेपमेंट फंड में से 332 करोड़ रुपयों का घपला किया. ये घपला 2009 से 2017 के बीच किया गया. O Ibobi Singh कांग्रेस पार्टी से मणीपुर के 2002 से 2017 तक मुख्यमंत्री रहे थे. 

CBI ने इस मामले को दर्ज करने के बाद आइजोल (Aizawl), इम्फाल (Imphal) और गुरुग्राम (Gurugram) में 9 जगह छापेमारी की और पूर्व मुख्यमंत्री के घर से 26.49 लाख के बंद हो चुके नोट और 11.47 लाख रुपये नए नोट बरामद किये. इस घोटाले में शामिल और पूर्व मुख्यमंत्री के करीबी Y Ningthen Singh के घर से भी 10 लाख रुपये के बंद हो चुके नोट बरामद किये गये. 

CBI ने अपनी इस छापेमारी में कुल 36.49 लाख के बंद हो चुके नोट, 15.47 लाख रुपये के नये नोट, पूर्व मुख्यमंत्री के घर से 8 मंहगी कारे, Y Ningthem Singh के पास से Imphal में 3500 Sq Yard में आलीशन घर, Retd IAS DS Poonia के घर से नोएडा में प्लॉट, द्वारका में दो दुकानें, साकेत और Uniworld City में फ्लैट, सात बैंक खाते, Retd IAS PC Lawnmkunga के घर से 4 लाख की नकदी, Retd IAS O NabaKishore के पास 7000 Sq Feet की जमीन पर बनी 4 मंजिला बिल्डिंग के कागजात, दो घर, गाज़ियाबाद, गुरुग्राम में फ्लैट, मणीपुर में दो मंजिला बिल्डिंग, Imphal में पत्नी और बेटे के नाम Hyundai की डीलरशीप के कागजात बरामद किये है. रंजीत सिंह के पास से CBI ने Aizawal में दो मंजिला घर और पत्नी के नाम 2 एकड़ खेती की जमीन के दस्तावेज बरामद किये है. 

मणीपुर के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता O Ibobi Singh पहले ऐसे बड़े नेता है जिनके पास से बंद हो चुके नोट बरामद किये है. पुराने नोट रखना गैरकानूनी है और जिसके पास से ऐसे नोट पाये जाते है, कानून के मुताबिक जब्त की गयी रकम का पांच गुना जुर्माना भरना पड़ता है.

ये भी देखें-: