इस काम में Google का इस्तेमाल आपको बना सकता है कंगाल, शातिरों ने बनाया ये 'गेम प्लान'

डिजिटल युग हर तरह से लोगों के लिए सुविधाओं से लैस है, लेकिन कुछ लोगों ने इसे ठगी का धंधा बना लिया है.

इस काम में Google का इस्तेमाल आपको बना सकता है कंगाल, शातिरों ने बनाया ये 'गेम प्लान'

नई दिल्ली: पूरी दुनिया इस वक्त डिजिटल युग (Digital Era) की तरफ तेजी से अपना कदम बढ़ा रही है. सोशल मीडिया पर दोस्तों से बात करनी हो या पैसों का लेनदेन, आज हर कोई डिजिटल माध्यम को अपनाना पसंद कर रहा है. डिजिटल युग हर तरह से लोगों के लिए सुविधाओं से लैस है, लेकिन कुछ लोगों ने इसे ठगी का धंधा बना लिया है. 

ये भी पढ़ें:- नोबेल शांति पुरस्कार 2021 के लिए नामित किए गए डोनाल्ड ट्रंप, ये अहम समझौता बना बड़ी वजह

दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने एक ऐसी ही गैंग का पर्दाफाश किया है जो बड़े ही शातिर तरीके से मिनटों में ही लोगों का अकाउंट बैलेंस शून्य कर दिया करता था. धोखाधड़ी का ये खेल कुछ इस अंदाज में खेला जा रहा था कि यूजर को शक होने से पहले ही उसके अकाउंट बैलेंस शून्य हो जाता था. पुलिस ने बताया कि गैंग के सदस्यों ने गूगल पर अपना एक टोल फ्री नंबर (1800 2087507) डाल दिया था जो किसी भी बैंक का टोल फ्री नंबर सर्च करने पर सबसे पहले दिखाई देता था. 

ये भी पढ़ें:- LIVE: उद्धव ठाकरे पर कंगना का सीधा हमला, कहा-आज मेरा घर टूटा है, कल तुम्हारा घमंड टूटेगा

जब कोई व्यक्ति उस नंबर पर फोन करता तो एक रिंग होते ही फोन कट जाता था. लेकिन फोन कटते ही यूजर के नंबर पर एक मैसेज के द्वारा लिंक आता था. और जैसे ही जानने के लिए यूजर उस लिंक पर क्लिक करता, तो उसका फोन और अकाउंट डिटेल्स आरोपियों तक पहुंच जाती. जिसके बाद आरोपी जल्द से जल्द अकाउंट से सारे पैसे निकालकर बैलेंस शून्य कर देते थे. 

ये भी पढ़ें:- UP: प्रेमिका से मिलने पर प्रेमी को मिली तालिबानी सजा, इस तरह पीट-पीटकर की हत्या

पुलिस ने जानकारी देते हुए बताया कि ये गैंग 'जामताड़ा साइबर गैंग' के नाम से प्रसिद्ध है, जिससे जुड़े 6 अपराधियों को झारखंड के जामताड़ा से गिरफ्तार किया गया है. इनकी पहचान नसीम अंसारी, इकबाल अंसारी, रंजीत डे, प्रकाश मंडल, जमरुदीन, और मोहम्मद दाऊद के रूप में हुई है. तलाशी के दौरान आरोपियों के पास से 25 एटीएम, 1,78,500 रुपये कैश और कई चेक बुक बरामद हुई हैं.

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.