एटीएम और क्रेडिट कार्ड क्लोन करने वाला गैंग इस तरह बनाता था बुजुर्गों को अपना शिकार

क्राइम ब्रांच के साइबर सेल के डीसीपी भीष्म सिंह ने बताया कि साइबर सेल को सूचना मिली थी कि कुछ लोग दिल्ली के सुल्तान पुरी के प्रेम नगर के इलाके में एटीएम कार्ड क्लोनिंग करके ठगी कर रहे हैं. 

एटीएम और क्रेडिट कार्ड क्लोन करने वाला गैंग इस तरह बनाता था बुजुर्गों को अपना शिकार

नई दिल्ली: एटीएम और क्रेडिट कार्ड डाटा चोरी कर कार्ड क्लोन करने वाले दो युवकों को क्राइम ब्रांच की साइबर सेल ने गिरफ्तार किया है जिनकी पहचान हिसार, हरियाणा के रहने वाले रमेश (29) और सोनू (22) के रूप में हुई. पुलिस ने इनके पास से दो मोबाइल, एक स्किमिंग मशीन और 21 क्लोन कार्ड बरामद किए हैं.

यह गैंग ग्रामीण इलाके में बुजुर्ग और कम पढ़े लिखे लोगों की मदद करने के नाम पर उनके एटीएम और क्रेडिट कार्ड का डाटा स्किमिंग मशीन के जरिये चुरा लेते थे. इसके बाद उसी डाटा के जरिए पीड़ित का कार्ड क्लोन कर एटीएम से कैश निकाल उन्हें चपत लगाते थे.

क्राइम ब्रांच के साइबर सेल के डीसीपी भीष्म सिंह ने बताया कि साइबर सेल को सूचना मिली थी कि कुछ लोग दिल्ली के सुल्तान पुरी के प्रेम नगर के इलाके में एटीएम कार्ड क्लोनिंग करके ठगी कर रहे हैं. इसके बाद एसीपी वीकेपीएस यादव के नेतृत्व में इंस्पेक्टर विजय शनवाल ने टीम बनाई. सूचना के आधार पर टीम ने दिल्ली के सुल्तानपुरी के प्रेम नगर में आरसी मॉल के पास छापा मारा जिस समय टीम ने आरोपियों को गिरफ्तार किया. उस समय आरोपी रमेश अपने सहयोगी सोनू के साथ आरसी मॉल में यूनियन बैंक ऑफ इंडिया से क्लोन कार्ड का उपयोग कर पैसे निकालने के लिए बाइक से आया था. दोनों के कब्जे से एक स्किमिंग मशीन और क्लोन किए गए खाली कार्ड व दो मोबाइल बरामद किए गए.

पूछताछ में दोनों ने बताया कि हरियाणा के हिसार से दिल्ली आते थे और यहां किराए के मकान या गेस्ट हाउस में रहते थे. दोनों ठगी करने के लिए एटीएम जाते थे और वहां आने वाले बुजुर्ग और अनपढ़ लोग को स्वयं बैंक अधिकारी बताते और क्लोनिंग कार्ड रीडर के माध्यम से कार्ड को कॉपी करते थे. इसके अलावा दोनों मिलकर धोखे से लोगों के एटीएम कार्ड भी बदल लेते थे. इसके बाद स्किमिंग मशीन से कार्ड का क्लोन तैयार करके पैसे निकाल लेते थे. पूछताछ में दोनों ने बताया कि पहले वे शराब की तस्करी करते थे.कोरोना के चलते धंधा बंद होने पर एटीएम कार्ड क्लोनिंग करके धोखाधड़ी करना शुरू कर दिया.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.