घर बैठे करें चोरी, डकैती, लूटपाट, घरेलू हिंसा जैसे अपराधों की शिकायत, ये है तरीका
Advertisement

घर बैठे करें चोरी, डकैती, लूटपाट, घरेलू हिंसा जैसे अपराधों की शिकायत, ये है तरीका

इस नए सिस्टम के जरिए लोग दिल्ली पुलिस (Delhi Police) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर शिकायत दर्ज करा सकते हैं. शिकायत मिलने के बाद समय-समय पर SMS के जरिए शिकायतकर्ता को अपडेट भेजा जाएगा.  

घर बैठे करें चोरी, डकैती, लूटपाट, घरेलू हिंसा जैसे अपराधों की शिकायत, ये है तरीका

नई दिल्ली: दिल्ली में अब चोरी, डकैती, लूटपाट, घरेलू हिंसा, साइबर अपराध, किडनैपिंग जैसे अपराधों की शिकायत दर्ज कराने के लिए आपको पुलिस स्टेशन जाने की जरूरत नहीं है. दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने लोगों के लिए घर बैठे एफआईआर (FIR) दर्ज कराने का इंतजाम कर दिया है. दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने इंटिग्रेटेड कंप्लेंट मैनेजमेंट सिस्टम (ICMS) शुरू कर दिया है, जिसके जरिए लोग अपने फोन से ही दिल्ली पुलिस की वेबसाइट पर जाकर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं.

  1. दिल्ली पुलिस ने शुरू की ऑनलाइन FIR की सुविधा
  2. आधिकारिक वेबसाइट पर दर्ज कर सकते हैं शिकायत
  3. SMS के जरिए मिलेगा केस पर अपडेट

फोटो, वीडियो भी कर सकते हैं अपलोड

दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने शनिवार को ICMS सिस्टम शुरू किया है. इस सिस्टम के जरिए लोग न सिर्फ शिकायत दर्ज कर सकते हैं. बल्कि अपराध (Crime) से जुड़े दस्तावेज जैसे फोटो, वीडियो या अन्य डॉक्यूमेंट भी अपलोड कर सकते हैं. इतना ही नहीं ICMS  में लोग ये भी देख सकते हैं कि उनकी शिकायत पर क्या कार्यवाही की गई है. साथ ही कार्यवाही न होने पर लोग इसी सिस्टम पर सीनियर पुलिस ऑफिसर को फीडबैक भी दे सकते हैं.  

SMS पर आएगा अपडेट

ICMS पर शिकायत दर्ज करवाने पर अपको समय-समय पर एसएमएस (SMS) के जरिए बताया जाएगा की अपाकी कंप्लेंट पर कितना काम हुआ है. शिकायत दर्ज होते ही सबसे पहले आपका मोबाइल नंबर वैरिफाई किया जाएगा. इसके बाद जैसे ही अपकी कंप्लेंट एक निर्धारित ऑफिसर तक पहुंच जाएगी, आपको SMS पर उस ऑफिसर का नाम और नंबर भेज दिया जाएगा. 

ऐसे कर सकते हैं कंप्लेंट

घर बैठे वेबसाइट पर कंप्लेंट दाखिल करने के लिए आपको दिल्ली पुलिस (Delhi Police) की आधिकारिक वेबसाइट https://www.delhipolice.nic.in पर जाना होगा, इसके बाद 'सिटिजन सर्विस ' सेक्शन पर क्लिक करना होगा. इस पर क्लिक करते ही आपके सामने सभी तरह की शिकायतों के विक्लप आ जाएंगे, आपकी जो भी शिकायत हो उस पर क्लिक करके सारी जानकारी डाल सकते हैं.

ये भी पढें:  Farmers Protest: सिंघु बॉर्डर पर पुलिस संग ड्यूटी करती हैं दो घोड़ियां, जानिए इनकी खासियत

पुलिस की भी होगी मदद

दिल्ली पुलिस (Delhi Police) का कहना है कि इस सिस्टम से लोगों को तो सहूलियत होगी ही, साथ ही पुलिस डिपार्टमेंट को ऑडिट करने में भी मदद मिलेगी. जिन इलाकों से ज्यादा शिकायते आएंगी, या किसी एक तरह के अपराध के ज्यादा मामले आएंगे तो पुलिस उस जगह तैनाती से लेकर अन्य कमियों का पता लगा सकती है.

 

Trending news