चार बच्‍चों की मां से करना चाहता था शादी, इंकार करने पर 9 साल की बेटी का किया अपहरण
Advertisement

चार बच्‍चों की मां से करना चाहता था शादी, इंकार करने पर 9 साल की बेटी का किया अपहरण

दिल्‍ली पुलिस ने महज 12 घंटे की अल्‍प समयावधि में किडनैप हुई बच्‍ची को सकुशल अपहरणकर्ता के चंगुल से मुक्‍त करा लिया है. 

महोबा रेलवे स्‍टेशन पर अपरहणकर्ता को गिरफ्तार कर पुलिस ने बच्‍ची को सकुशल मुक्‍त करा लिया. (फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली: दिल्‍ली के विजय विहार इलाके से नौ साल की बच्‍ची के अपहरण का सनसनीखेज मामला सामने आया है. इस मामले में गनीमत रही कि दिल्‍ली पुलिस ने किडनैप हुई बच्‍ची को उत्‍तर प्रदेश के महोबा से सकुशल मुक्‍त करा लिया है. दिल्‍ली पुलिस ने यह सफलता महज 12 घंटे की अल्‍पावधि में हासिल की है. इस मामले में रोहिणी जिला पुलिस ने आरोपी अपहरणकर्ता को उत्‍तर प्रदेश के महोबा से गिरफ्तार कर लिया है. जिसकी पहचान 28 वर्षीय कमलेश के रूप में हुई है. अपहरणकर्ता ने किडनैप हुई बच्‍ची की मां से शादी के इरादे से इस वारदात को अंजाम दिया था. 

  1. दिल्‍ली के विजय विहार से हुआ था 9 वर्षीय बच्‍ची का अपहरण
  2. यूपी के महोबा से अपहरणकर्ता को पुलिस ने किया है गिरफ्तार
  3. किडनैप हुई बच्‍ची की मां से शादी करना चाहता था अपहरणकर्ता

रोहिणी जिला पुलिस उपायुक्‍त एसडी मिश्र ने बताया कि 2 जून को एक महिला ने अपनी नौ वर्षीय बच्‍ची के लापता होने की सूचना विजय विहार पुलिस स्‍टेशन में दर्ज कराई थी. अपनी शिकायत में महिला ने बताया था कि वह अपने चार बच्‍चों के साथ बुध विहार इलाके में रहती है. किडनैप हुई बच्‍ची घर में सबसे छोटी है. उसने पुलिस को बताया कि रविवार दोपहर करीब दो बजे उसने अपनी बेटी को अंडे लेने के लिए समीप की दुकान पर भेजा था. जिसके बाद, वह घर नहीं पहुंची. दुकानदार से बात करने पर पता चला कि उसकी बेटी करीब 2:30 बजे अंडे लेकर घर वापस चली गई थी. उसने अपने बच्‍चों के साथ बच्‍ची हो हर जगह खोजा, लेकिन उसका कुछ पता नहीं चला. 

यह भी पढ़ें: गुमशुदगी की शिकायत दर्ज कराने के लिये ई-सुविधा विकसित करेगी दिल्ली पुलिस

सीसीटीवी कैमरों की मदद से मिला अपहरणकर्ता का सुराग
महिला की शिकायत के आधार पर विजय विहार थाना पुलिस ने आईपीसी की धारा 363 के तहत मामला दर्ज कर बच्‍ची की तलाश शुरू कर दी. पुलिस ने इलाके में लगे सभी सीसीटीवी कैमरों की फुटेज को खंगाला, जिसमें किडनैप हुई बच्‍ची मोटर साइकिल में सवार तीन युवकों के साथ दिखाई थी. पुलिस ने मोटरसाइकिल के नंबर के आधार पर अपहरणकर्ता का पता लगाने का प्रयास किया, लेकिन सफलता हाथ नहीं लगी. इसी बीच, पुलिस को एक सीसीटीवी फुटेज में बच्‍ची एक शख्‍स से बातचीत करती हुई दिखाई दी. पुलिस ने जब इस शख्‍स की फोटो किडनैप हुई बच्‍ची की मां को दिखाया तो वह तुरंत पहचान गई. उसने बताया कि इस शख्‍स का नाम कमलेश है और वह कुछ दिन पहले उसके छत की मरम्‍मत के लिए आया था. 

निजामुद्दीन रेलवे स्‍टेशन पर मिले अपहरणकर्ता की मोबाइल सिग्‍नल
विजय विहार थाना पुलिस ने इस शख्‍स के घर का पता लगाकर छापेमारी की. छापेमारी के दौरान पता चला कि कमलेश मांगेराम कालोनी स्थिति एक घर में किराए पर रहता है. पुलिस ने कमलेश के मकान मालिक से उसका नंबर लेकर सर्विलांस में लगाया. सर्विलांस रिपोर्ट में पता चला कि कमलेश का फोन निजामुद्दीन रेलवे स्‍टेशन पर रात्रि करीब आठ बजे स्विचऑफ हुआ है. जिसके बाद, दिल्‍ली पुलिस की टीम बिना किसी देरी के निजामुद्दीन रेलवे स्‍टेशन पहुंच गई. रेलवे स्‍टेशन की सीसीटीवी फुटेज की पड़ताल के दौरान आरोपी बच्‍ची के साथ प्‍लेटफार्म नंबर देखा गया. सीसीटीवी फुटेज से पता चला कि आरोपी बच्‍ची के साथ उत्‍तर प्रदेश संपर्क क्रांति एक्‍सप्रेस में सवार हुआ है. 

यह भी पढ़ें: तीन दिन बाद मुठभेड़ में सकुशल बरामद हुआ अपहृत किशोर, पांच गिरफ्तार

यूपी पुलिस की मदद से संभव हो सकी अपहरणकर्ता गिरफ्तारी
आरोपी कमलेश की कॉल डीलेट की जांच करने में सामने आया कि उसकी उत्‍तर प्रदेश के महोबा में अक्‍सर बात होती थी. पड़ताल के दौरान यह भी पता चला कि कमलेश मूल रूप से उत्‍तर प्रदेश के महोबा का ही रहने वाला है. जिसके बाद, दिल्‍ली पुलिस ने कमलेश और बच्‍ची की फोटो महोबा के पुलिस अधीक्षक को मेल कर उनसे मदद मांगी. महोबा के पुलिस अधीक्षक से हर संभव मदद का भरोसा मिलने के बाद दिल्‍ली पुलिस की एक टीम सड़क मार्ग से महोबा के लिए रवाना हो गई. उधर, उत्‍तर प्रदेश संपर्कक्रांति सुबह करीब 6 बजे महोबा पहुंची. जहां पहले से चौकन्‍ना खड़े जीआरपी के पुलिस कर्मियों ने आरोपी को गिरफ्तार कर बच्‍ची को सकुशल मुक्‍त करा लिया. 

पीडि़ता बच्‍ची की मां से अपहरणकर्ता करना चाहता था शादी
पूछताछ के दौरान आरोपी अपहरणकर्ता कमलेश ने बताया कि वह दिल्‍ली में बीते 12 वर्षों से बतौर राजमिस्‍त्री काम कर रहा था. बीते दिनों, किडनैप हुई बच्‍ची की मां (शिकायतकर्ता) ने घर की मरम्‍मत के लिए उसे बुलाया था. इसी दौरान उसकी घर के सभी लोगों से अच्‍छी जान पहचान हो गई थी. चूंकि शिकातकर्ता को उसके पति ने छोड़ दिया था, लिहाजा उसने उसके सामने शादी का प्रस्‍ताव रखा था. जिसे शिकायतकर्ता ने नामंजूर कर दिया है. जिसके बाद उसने यह साजिश रची और बच्‍ची का अपहरण कर लिया. साजिश के तहत, वह बच्‍ची का अपहरण कर उसकी मां को शादी के लिए मजबूर करना चाहता था.

Trending news