'पटाखा बैन' के बाद एक्शन में नोएडा पुलिस, लाखों के पटाखे जब्त; 3 गिरफ्तार
Advertisement

'पटाखा बैन' के बाद एक्शन में नोएडा पुलिस, लाखों के पटाखे जब्त; 3 गिरफ्तार

दिल्ली-NCR में NGT ने 30 नवंबर तक पटाखों पर पूरी तरह रोक लगा दी है. ट्रिब्यूनल ने कहा कि जिन राज्यों में एयर क्वालिटी ठीक है, वहां रोक नही है. 

'पटाखा बैन' के बाद एक्शन में नोएडा पुलिस, लाखों के पटाखे जब्त; 3 गिरफ्तार

नई दिल्ली: नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (NGT) द्वारा दिल्ली-NCR में पटाखा बैन करने के बाद नोएडा पुलिस (Noida Police) एक्शन में आ गई है. अब पटाखा बेचने वाले की धरपकड़ के साथ कार्रवाई की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. इसी मामले में पुलिस ने तीन लोगों को भी गिरफ्तार किया है. 

दो जगहों पर छापेमारी कर जब्त किए पटाखे
एडिशनल डीसीपी रणविजय सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि पटाखे पर बैन के बावजूद नोएडा में इनकी बिक्री की सूचना मिली थी. जिसके बाद पुलिस की एक टीम ने छापेमारी करते हुए सेक्टर-39 और सेक्टर-49 में अवैध पटाखे बरामद किए. इस दौरान कुल तीन लोगों की भी गिरफ्तारी हुई है. पुलिस ने बताया कि सेक्टर-49 में 80 हजार रुपये के पटाखे पकड़े गए हैं. वहीं सेक्टर-39 से 14 बोरे पटाखे पकड़े गए हैं. 

इन राज्यों में 30 नवंबर पर पटाखों पर रोक
बताते चलें कि दिल्ली-NCR में NGT ने 30 नवंबर तक पटाखों पर पूरी तरह रोक लगा दी है. ट्रिब्यूनल ने कहा कि जिन राज्यों में एयर क्वालिटी ठीक है, वहां रोक नही है. वहीं दिल्ली में लगातार बढ़ रहे प्रदूषण के मद्देनजर केजरीवाल सरकार पहले ही दिल्ली में पटाखों पर प्रतिबंध लगा चुकी थी. यह प्रतिबंध 30 नवंबर तक लागू रहेगा. लेकिन उत्तर प्रदेश और हरियाणा जैसे राज्यों ने फिलहाल पटाखों पर प्रतिबंध लगाने का कोई आदेश जारी नहीं किया है. दूसरी ओर पर्यावरण मंत्रालय ने कहा है कि फिलहाल उनके पास कोई ऐसी स्टडी नहीं है, जिससे साफ हो सके कि पटाखों के इस्तेमाल के बाद कोरोना केस और बढ़ेंगे.

LIVE TV

Trending news