अल्पसंख्यक छात्रवृत्ति योजना ने बनाया 'रिकॉर्ड', 4.8 लाख लड़कियों ने किया आवेदन
Advertisement

अल्पसंख्यक छात्रवृत्ति योजना ने बनाया 'रिकॉर्ड', 4.8 लाख लड़कियों ने किया आवेदन

9वीं, 10वीं, 11वीं और 12वीं कक्षा की मेधावी छात्राओं के लिए 'बेगम हजरत महल राष्ट्रीय छात्रवृत्ति योजना' चलाई जाती है.

(प्रतीकात्मक फोटो)

नई दिल्ली: अल्पसंख्यक समुदायों की स्कूली छात्राओं को दी जाने वाली छात्रवृत्ति से जुड़ी केंद्र सरकार की योजना के लिए इस बार 'रिकॉर्ड' 4.8 लाख से अधिक लड़कियों ने आवेदन किया है जो पिछले वर्ष की तुलना में करीब ढाई गुना ज्यादा है. केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय की अधीनस्थ संस्था मौलाना आजाद एजुकेशन फाउंडेशन (एमएईएफ) की ओर से नौवीं, 10वीं, 11वीं और 12वीं कक्षा की मेधावी छात्राओं के लिए 'बेगम हजरत महल राष्ट्रीय छात्रवृत्ति योजना' चलाई जाती है.

एमएईएफ के सचिव रिजवानुर रहमान के मुताबिक, इस छात्रवृत्ति योजना के तहत वित्तीय वर्ष 2018-19 के लिए 4.8 लाख से अधिक लड़कियों ने आवेदन किया. उन्होंने बताया, 'इस बार 4.8 लाख से ज्यादा लड़कियों ने आवेदन किया है जो इस योजना के लिए रिकॉर्ड संख्या है. पिछले साल के मुकाबले यह करीब ढाई गुना ज्यादा है. पिछले साल करीब दो लाख लड़कियों ने आवेदन किया था.' रहमान ने कहा, 'मंत्रालय और एमएईएफ की ओर से व्यापक पैमाने पर जागरूकता अभियान चलाया गया और इसी का नतीजा है कि इस बार इतनी संख्या में लड़कियों ने आवेदन किया है.' 

उनका कहना है कि पिछले 1.15 लाख लड़कियों को छात्रवृत्ति दी गई थी और इस बार हमारी कोशिश है कि इस संख्या में काफी बढ़ोतरी हो. गौरतलब है कि इस योजना के तहत आवेदन करने वाली नौवीं और 10वीं कक्षा की लड़कियों को सालाना पांच-पांच हजार रुपये और 11वीं और 12वीं कक्षा की छात्राओं को छह-छह हजार रुपये दिये जाते हैं.

(इनपुट भाषा से)

Trending news