close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

AIIMS MBBS Result 2019 : आज आएगा एमबीबीएस का रिजल्ट, यहां चेक करें

AIIMS Result 2019: ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (AIIMS) MBBS Enterance Exam का रिजल्ट 12 जून को जारी किया जाएगा. एमबीबीएस प्रवेश परीक्षा का परिणाम एम्स के ऑफिशियल एग्जामिनेशन पोर्टल aiimsexams.org पर उपलब्ध होगा.

AIIMS MBBS Result 2019 : आज आएगा एमबीबीएस का रिजल्ट, यहां चेक करें

नई दिल्ली : ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (AIIMS) MBBS के एंट्रेंस एग्जाम का रिजल्ट (AIIMS Result 2019) 12 जून को जारी किया जाएगा. एमबीबीएस प्रवेश परीक्षा का परिणाम एम्स के ऑफिशियल एग्जामिनेशन पोर्टल aiimsexams.org पर उपलब्ध होगा. उम्मीदवार अपना रिजल्ट रोल नंबर और जन्मतिथि के माध्यम से चेक कर सकते हैं. आपको बता दें एम्स एमबीबीएस की प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट केवल वेबसाइट पर ही अपडेट किया जाएगा.

18 जून को आ सकता है काउंसलिंग का शेड्यूल
रिजल्ट के बारे में फोन या अन्य किसी माध्यम से जानकारी नहीं दी जाएगी. प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवारों की काउंसलिंग का शेड्यूल संभवतया 18 जून को जारी किया जाएगा. एम्स की तरफ से एमबीबीएस एंट्रेस एग्जाम (MBBS Entrance Examination) का आयोजन 25 और 26 मई, 2019 को किया गया था. आवेदक अपने रजिस्ट्रेशन नंबर के आधार पर रिजल्ट चेक कर सकते हैं. परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवारों को काउंसलिंग और प्रवेश प्रक्रिया के लिए उपस्थित होना होगा.

1 अगस्त से कक्षाएं शुरू होने की संभावना
एम्स एमबीबीएस एग्जाम के रिजल्ट के आधार पर एक कॉमन लिस्ट जारी होगी. एक एससी उम्मीदवारों की लिस्ट, एक लिस्ट एसटी उम्मीदवारों की और एक ओबीसी उम्मीदवारों की सूची होगी. पहले राउंड के लिए प्रत्येक कैटेगरी में चार गुने उम्मीदवारों को काउंसलिंग के लिए बुलाया जाएगा. परीक्षा देने वाले छात्र इस तरह आसानी से अपना परीक्षा परिणाम चेक कर सकते हैं. काउंसलिंग के बाद 1 अगस्त 2019 से कक्षाएं शुरू होने की उम्मीद है.

ऐसे चेक करें रिजल्ट
- सबसे पहले एम्स की ऑफिशियल वेबसाइट aiimsexams.org पर जाएं.
- इसके बाद होम पेज पर दिए गए एकेडमिक कोर्स पर क्लिक करें.
- अब आप पॉप-अप विंडो पर दिखाई देने वाले रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें.
- यहां मांगी गई जरूरी जानकारी दर्ज करें और लॉगिन पर क्लिक करें.
- आपका रिजल्ट कंप्यूटर स्क्रीन पर आपके सामने होगा.
- रिजल्ट को डाउनलोड कर या प्रिंट आउट निकालकर भविष्य के लिए सुरक्षित रख लें.