CBSE Result 2020: 12वीं का कोई भी छात्र नहीं हुआ फेल, 10वीं के छात्रों को नहीं मिलेगा दूसरा मौका

सीबीएसई बोर्ड ने अपनी असेसमेंट प्रक्रिया में कई फेरबदल किए हैं.

CBSE Result 2020: 12वीं का कोई भी छात्र नहीं हुआ फेल, 10वीं के छात्रों को नहीं मिलेगा दूसरा मौका
फोटो साभार: ज़ी न्यूज़ डेस्क

नई दिल्ली: सभी को CBSE Result 2020 का बेसब्री से इंतजार था. 13 जुलाई को 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों का CBSE Result घोषित कर दिया गया था. कोरोना वायरस के चलते कई छात्र (खासतौर पर दिल्ली के) परीक्षा देने से वंचित रह गए थे. इस वजह से सीबीएसई बोर्ड को अपनी असेसमेंट प्रक्रिया में काफी फेरबदल करने पड़े.

सीबीएसई रिजल्ट 2020 असेसमेंट रूल्स
सीबीएसई द्वारा बनाई गई नई असेसमेंट स्कीम के तहत छात्रों को बोर्ड परीक्षा के पिछले तीन पेपरों के औसत मार्क्स के आधार पर अंक दिए गए. रद्द किए गए बाकी विषयों की परीक्षाओं के अंक उन पेपरों के एवरेज मार्क्स के आधार पर दिए गए, जो पहले ही हो चुके हैं. सीबीएसई के नए असेसमेंट फॉर्मूला के मुताबिक, जिन विद्यार्थियों के तीन से अधिक पेपर हुए हैं, उनके बेस्ट तीन पेपरों के औसत अंकों पर बाकी सब्जेक्ट में नंबर दिए गए. वहीं जिन स्टूडेंट्स के तीन पेपर हुए हैं, उनके बेस्ट दो पेपरों के औसत पर नंबर दिए गए. 

नहीं हुआ कोई फेल
देश की मौजूदा हालात पर गौर फरमाते हुए सीबीएसई बोर्ड ने इस बार कई नए नियम बनाए हैं. 2020 CBSE 12th result ने छात्रों को खुशी का मौका दिया है. इस साल 12वीं में किसी भी स्टूडेंट को फेल न करके सभी को पास कर दिया गया है. जिन विद्यार्थियों के अंक पास मार्क्स से कम आए हैं, उनके रिजल्ट पर फेल के बजाय एसेंशियल रिपीट (essential repeat) लिखा गया है. इन छात्रों को कंपार्टमेंट परीक्षा पास करने का दूसरा मौका प्रदान किया जाएगा. बोर्ड के इस फैसले का सभी ने स्वागत किया है. हालांकि, अभी तक सामने आ रही खबरों के मुताबिक, 10वीं के छात्रों को यह सुविधा नहीं दी जाएगी. उन्हें सुधार परीक्षा में शामिल होने का मौका नहीं मिलेगा और असेसमेंट स्कीम के तहत मिलने वाले अंक ही फाइनल माने जाएंगे.

इस साल बोर्ड ने मेरिट लिस्ट न बनाने का भी ऐलान किया है. 

शिक्षा संबंधी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Video: