Bihar Board 10th Result 2020: आज आ रहे हैं परिणाम, यहां पता करें अपना रिजल्ट

इस बाबत बोर्ड ने अपनी सभी तैयारियां पूरी कर ली है.

Bihar Board 10th Result 2020: आज आ रहे हैं परिणाम, यहां पता करें अपना रिजल्ट
फाइल फोटो

नई दिल्ली: आखिरकार लंबे इंतजार के बाद बिहार बोर्ड  राज्य में आयोजित 10वीं के बोर्ड परीक्षाओं के नतीजे आज दोपहर 12 बजे घोषित कर सकता है. लॉकडाउन की वजह से नतीजों में देरी हुई है. लेकिन अब बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB) ने रिजल्ट ऑनलाइन जारी करने का फैसला कर लिया है. इस बाबत बोर्ड ने अपनी सभी तैयारियां पूरी कर ली है.

थाम लीजिए अपनी सांस
Bihar Board 10th Result 2020: बिहार बोर्ड की 10वीं exam के नतीजे आज 12 बजे के बाद आ सकते हैं. बोर्ड की ओर से कॉपियां चेक करने के बाद टॉपरों का इंटरव्यूज और वेरिफिकेशन काम भी पूरा हो चुका है. हमारे सहयोगी zeebiz.com के अनुसार रिजल्ट जारी करने में कुछ तकनीकी दिक्कत थी वरना ये परीणाम 20 मई को ही जारी हो जाता.

ऐसे चेक करें रिजल्ट
बिहार बोर्ड के 10वीं के रिजल्ट BSEB की वेबसाइट में अपलोड कर दिया जाएगा. स्टूडेंट व अभिभावक इसे यहां क्लिक करके भी रिजल्ट देख सकते हैं. रिजल्ट www.biharboardonline.bihar.gov.in पर देखे जा सकते हैं. इसके अलावा http://bsebbihar.com पर भी रिजल्ट उपलब्ध होंगे.

15 लाख स्टूडेंट्स शामिल हुए थे दसवीं की परीक्षा में
बताते चलें कि  इस साल बिहार (Bihar) की 10वीं की बोर्ड परीक्षाओं में 15 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स शामिल हुए थे. इनमें 7.80 लाख लड़कियां हैं. बता दें कि इंटरव्यू और verification के बाद रिजल्ट को जारी किया जाता है. बिहार बोर्ड में 2019 के exam में 80.73 प्रतिशत स्टुडेंट पास हुए थे. बिहार बोर्ड मैट्रिक 2018 की परीक्षा में कुल 68.89 प्रतिशत छात्र पास हुए थे.

ये भी पढ़ें- कोविड-19 : तीन हजार की जगह अब 15 हजार केंद्रों पर होंगी सीबीएसई की बची हुई परीक्षाएं

उल्लेखनीय है कि इससे पहले बिहार बोर्ड 12वीं का रिजल्ट मार्च में ही दे चुका है. लॉकडाउन शुरू होने से पहले ही 12वीं क्लास की कॉपियां चेक हो गई थीं. इससे रिजल्ट भी समय पर आ गया. बिहार में करीब 100 से ज्यादा चेकिंग सेंटर बनाए गए थे, जहां 20,000 से ज्यादा टीचरों को लगाया गया था.