Bihar Board 10th Result : मैट्रिक रिजल्ट में 68 % पास, biharboard.ac.in पर ऐसे करें चेक
Advertisement

Bihar Board 10th Result : मैट्रिक रिजल्ट में 68 % पास, biharboard.ac.in पर ऐसे करें चेक

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की तरफ से बिहार बोर्ड की दसवीं कक्षा का परिणाम जारी कर दिया गया है. परीक्षा फल बिहार बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट (www.biharboardonline.in) पर चेक किया जा सकता है.

Bihar Board 10th Result : मैट्रिक रिजल्ट में 68 % पास, biharboard.ac.in पर ऐसे करें चेक

नई दिल्ली/ पटना : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की तरफ से बिहार बोर्ड की दसवीं कक्षा का परिणाम जारी कर दिया गया है. इस बार बिहार बोर्ड की मैट्रिक परीक्षा में 68.8 प्रतिशत (करीब 12 लाख छात्र-छात्रांए) सफल हुए. शिक्षा मंत्री ने रिजल्ट जारी करते हुए बताया कि इस बार सिमुलतला की प्रेरणा 500 में से 457 अंक पाकर टॉपर बनी हैं. 454 अंकों के साथ सिमुलतला की प्रज्ञा और शिखा कुमारी दूसरे स्थान पर रही. परीक्षा फल बिहार बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट (www.biharboardonline.in) पर चेक किया जा सकता है. आप www.biharboard.ac.in पर भी परीक्षा परिणाम चेक कर सकते हैं. इस वर्ष परीक्षा 21 से 28 फरवरी 2018 के बीच आयोजित की गई थी. परीक्षा परिणाम की घोषणा शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन प्रसाद वर्मा ने की. इस मौके पर आरके महाजन, प्रधान सचिव, शिक्षा विभाग एवं आनंद किशोर, अध्यक्ष, बिहार विद्यालय परीक्षा समिति उपस्थित रहे.

23 में से 16 छात्र एक ही स्कूल के
बिहार बोर्ड के रिजल्‍ट में सबसे दिलचस्‍प बात यह रही कि राज्‍य के कुल 23 टॉपरों में से 16 जमुई जिले के सिमुलतला आवासीय विद्यालय से हैं. यह स्‍कूल 2015 में उस वक्‍त भी सुर्खियों में रहा था, जब टॉप 31 में से 30 छात्र इसी स्‍कूल के थे. इस स्‍कूल को 'टॉपर्स की फैक्ट्री' कहा जाता है. सिमुलतला आवासीय विद्यालय की प्रेरणा राज ने 457 नंबर लाकर टॉप किया है. टॉपर्स की सूची में पहले तीन स्थान पर चार छात्राएं हैं. सभी सिमुलतला आवासीय विद्यालय में पढ़ती हैं.

10वीं में 68.8 प्रतिशत छात्र सफल
बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की तरफ से बिहार बोर्ड की दसवीं कक्षा का परिणाम जारी किया गया. इस बार बिहार बोर्ड की मैट्रिक परीक्षा में 68.8 प्रतिशत (करीब 12 लाख छात्र-छात्रांए) सफल हुए. शिक्षा मंत्री ने रिजल्ट जारी करते हुए बताया कि इस बार सिमुलतला की प्रेरणा 500 में से 457 अंक पाकर टॉपर बनी हैं. 454 अंकों के साथ सिमुलतला की प्रज्ञा और शिखा कुमारी दूसरे स्थान पर रही.

टॉपर छात्रों को मिलेगा ये इनाम
इस बार बोर्ड की तरफ से शीर्ष तीन स्थान पर रहने वाले छात्रों को क्रमश: एक लाख, 75 हजार और 50 हजार रुपये का इनाम दिया जाएगा. इसके अलावा टॉपर छात्रों को लैपटॉप, ई-बुक और स्टेशनरी भी दी जाएगी. इसके अलावा चौथे से दसवें नंबर पर रहने वाले कक्षा 10 के प्रत्येक छात्र-छात्राओं को 10 हजार रुपये और एक लैपटॉप दिया जाएगा. पहले रिजल्ट सुबह 11.30 बजे जारी होना था. लेकिन बाद में बोर्ड की तरफ से बताया गया कि रिजल्ट शाम 4.30 बजे जारी किया जाएगा. इस वर्ष परीक्षा 21 से 28 फरवरी 2018 के बीच आयोजित की गई थी.

17.70 लाख छात्रों ने दी थी परीक्षा
आपको बता दें कि इस साल बिहार के 1,426 परीक्षा केंद्रों पर मैट्रिक की परीक्षाओं का आयोजन किया गया था. इस साल करीब 17.70 लाख छात्र-छात्राएं दसवीं की परीक्षा में शामिल हुए थे. बिहार बोर्ड के नतीजे ऑफिशियल वेबसाइट के अलावा अन्य थर्ड पार्टी वेबसाइट पर भी देख सकते हैं. छात्र एसएमएस और गूगल एप के जरिये भी रिजल्ट चेक कर सकते हैं. आगे पढ़िए छात्र इस तरह अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं.

ऐसे चेक करें मैट्रिक का रिजल्ट
- सबसे पहले बिहार बोर्ड की वेबसाइट www.biharboard.ac.in या indiaresults.com पर लॉगइन करें.
- यहां Bihar 10th Result 2018 या BSEB Class 10 Matric Result 2018 पर क्लिक करें.
- अब यहां मांगी गई जानकारी जैसे रोल नंबर और जन्मतिथि दर्ज कर सब्मिट बटन पर क्लिक करें.
- इसके बाद स्क्रीन पर आपको अपना रिजल्ट दिखाई देगा और इसे आप डाउनलोड कर लें.
- अंत में इसका प्रिंटआउट निकालकर अपने पास भविष्य के लिए सुरक्षित रख लें.

Trending news