Bihar Board Admission Date 2021: 19 जून से शुरू हो एडमिशन, जानिए कैसें करें आवेदन
Advertisement

Bihar Board Admission Date 2021: 19 जून से शुरू हो एडमिशन, जानिए कैसें करें आवेदन

Bihar Board Admission Date 2021: ऑफिशियल वेबसाइट  ofssbihar.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे. लेकिन ध्यान देने वाली बात है कि आवेदन करने की आखिरी तारीख 28 जून है. 

Bihar Board Admission Date 2021: 19 जून से शुरू हो एडमिशन, जानिए कैसें करें आवेदन

नई दिल्ली:  Bihar Board Admission Date 2021: बिहार बोर्ड के इंटर में एडमिशन लेने वाला छात्रों के लिए बड़ी खबर है. जून 19 से राज्य के इंटर स्कूल और कॉलेज में एडमिशन की ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी.  ऐसे में योग्य और इच्छुक उम्मीदवार  ऑफिशियल वेबसाइट  ofssbihar.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे. लेकिन ध्यान देने वाली बात है कि आवेदन करने की आखिरी तारीख 28 जून है. 

इसे भी पढ़िए- Knowledge: क्या आप जानते हैं गाड़ियों प्लेट्स के अलग-अलग रंग का मतलब? इससे चलते हैं अधिकारी

CBSE और ICSE के छात्रों को मौका मिलेगा
इस आवेदन की प्रक्रिया में  CBSE, ICSE और अन्य बोर्ड के स्टूडेंट्स को भी आवेदन करने का मौका मिलेगा. दरअसल, अभी तक कई ऐसे बोर्ड हैं, जिनके रिजल्ट जारी नहीं किए गए हैं. ऐसे में जब इन बोर्ड के रिजल्ट आएंगे, तब छात्रों को आवेदन का मौका दिया जाएगा.  फिलहाल, आवेदन की प्रक्रिया समाप्त होने के बाद प्रथम चयन सूची जारी होगी. इसके आधार पर ही अन्य बोर्ड्स के छात्रों को मौका मिलेगा. 

17 लाख 2 हजार सीट है मौजूद
बोर्ड ने बताया है कि इंटरमीडिएट में इस बार 17 लाख दो हजार सीटों मौजूद हैं. ऐसे में स्टूडेंट्स को स्कूल के पिछले साल के कटऑफ देखने को सलाह दी है. पिछले साल के कटऑफ के आधार पर स्कूल की प्रथमिकता का चयन करें. साथ ही साथ स्टूडेंट्स को कहा गया है कि आवेदन के दौरान एक ही नंबर और एक ही मेल आईडी इस्तेमाल करें. ऐसा न करें कि एक ही नंबर का इस्तेमाल करके दो छात्र आवेदन कर दें. 

जानिए स्ट्रीम वाइज सीट संख्या
इस बार हाईस्कूल से पास होने वाले छात्रों से करीब डेढ़ गुणा सीट मौजूद है. इसमें सात लाख 68 हजार 156 सीटें  आर्ट स्ट्रीम में मौजूद हैं. इसके अलाव दो लाख 29 हजार 748 सीटें कॉमर्स स्ट्रीम और सात लाख दो हजार 576 साइंस स्ट्रीम के लिए सीट्स मौजूद है. 

Trending news