'रामायण' का पता नहीं, अब दूरदर्शन पर होगी बच्चों की पढ़ाई; इस बोर्ड ने लिया फैसला
Advertisement

'रामायण' का पता नहीं, अब दूरदर्शन पर होगी बच्चों की पढ़ाई; इस बोर्ड ने लिया फैसला

बोर्ड ने फैसला लिया है कि दूरदूर्शन के माध्यम से कक्षाएं चलाई जाएंगी. 

 

 'रामायण' का पता नहीं, अब दूरदर्शन पर होगी बच्चों की पढ़ाई; इस बोर्ड ने लिया फैसला

नई दिल्ली: कोरोना वायरस संक्रमण के चलते देशभर के स्कूल अगले आदेश तक बंद कर दिए गए हैं. कुछ राज्यों ने स्कूल के साथ ही साथ विश्वविद्यालयों के लिए भी गर्मियों की छुट्टी की घोषणा कर दी है. वहीं, कुछ राज्यों में ऑनलाइन एजुकेशन की भी व्यवस्था है. इन सबके इतर बिहार बोर्ड ने पढ़ाने के लिए अलग ही तरकीब निकाली है. बोर्ड ने फैसला लिया है कि दूरदूर्शन के माध्यम से कक्षाएं चलाई जाएंगी. 

Knowledge: आप कभी हिमालय के ऊपर से उड़ान नहीं भर सकते, जानिए- क्यों? 

10 मई से डीडी बिहार पर शुरू होंगी कक्षाओं
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बिहार बोर्ड 10 मई से कक्षाएं शुरू कर देगा. इसके लिए डीडी बिहार पर सुबह 10 बजे से 12 बजे तक क्लासेस लगेंगी. कक्षा 9वीं से लेकर कक्षा 12वीं तक के बच्चों को पढ़ाया जाएगा. एक क्लास 16 से 17 मिनट की होगी.  बताया जा रहा है कि इन कक्षाओं से करीब 36  लाख बच्चों को फायदा मिलेगा. 

क्या है शेड्यूल?
बिहार बोर्ड ने इस कार्यक्रम को 'मेरा दूरदर्शन, मेरा विद्यालय' नाम दिया है. सभी प्रधानचार्यों, शिक्षकों और अभिभावकों को यह सुनिश्चित करने को कहा कि बच्चे इस कार्यक्रम को देखें. इसके लिए शेड्यूल भी सामने आ गया है. सुबह 10 बजे सबसे पहले कक्षा 9वीं की क्लास लगेगी. इसके बाद क्रमश: 10वीं, 11वीं और 12वीं कक्षा चलेंगी. 

यूनिसेफ कर रहा है मदद
इस कार्यक्रम के लिए बिहार बोर्ड यूनिसेफ की मदद ले रहा है. यूनिसेफ बच्चों के लिए डिजिटल पाठ्यक्रम तैयार कर रहा है. कुल मिलकार इस विकट परिस्थिति में बिहार बोर्ड पढ़ाई को जारी रखने का प्रयास कर रहा है.

Trending news