Board Exams 2019: छात्र परीक्षा के दौरान ध्यान रखें ये बातें, नहीं छूटेगा एक भी प्रश्न

कई बार ऐसा मौका भी आता है जब आते हुए प्रश्नों को भी समय की कमी के कारण उन्हें छोड़ना पड़ जाता है और इसका पता तब चलता है जब अंतिम के आधे घंटे बचे होते हैं.

Board Exams 2019: छात्र परीक्षा के दौरान ध्यान रखें ये बातें, नहीं छूटेगा एक भी प्रश्न
फाइल फोटो

नई दिल्लीः परीक्षा के दौरान अक्सर छात्रों के मन में यह सवाल बना रहता है कि कैसे वह समय रहते Question Paper के सभी प्रश्नों को हल कर लें और टेंशन से छुटकारा पाएं, लेकिन ऐसा करने में उन्हें काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. कई बार ऐसा मौका भी आता है जब आते हुए प्रश्नों को भी समय की कमी के कारण उन्हें छोड़ना पड़ जाता है और इसका पता तब चलता है जब अंतिम के आधे घंटे बचे होते हैं. ऐसे में छात्रों को लगता है कि काश थोड़ा सा और समय मिल जाए, तो वह सारे प्रश्नों के उत्तर यूं लिख देंगे, लेकिन ऐसा होता नहीं है और छात्रों के पास पछताने के अलावा कुछ नहीं रह जाता. ऐसे में छात्रों को हम बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे टिप्स जो परीक्षा के दौरान काफी मददगार साबित हो सकते हैं.

MP Board: जारी हुई 10वीं और 12वीं की डेटशीट, यहां देखें टाइम टेबल...

ज्यादा नंबर वाले प्रश्नों को सबसे पहले हल करें-
जब भी Answer लिखना शुरू करें, ध्यान दें अंतिम के ज्यादा नंबर वाले प्रश्नों को पहले हल करना शुरू करें. इससे अंत में अगर आपके पास कम समय बचता है तो उस समय में आप छोटे प्रश्नों को जल्दी-जल्दी हल कर सकते हैं. और अगर आपका कोई कम नंबरों वाला प्रश्न छूट भी जाता है तो इतना दुख नहीं होगा, जितना कि ज्यादा नंबर वाले प्रश्न छूटने पर होता है.

वस्तुनिष्ठ (obective) टाइप प्रश्नों को सबसे अंत में हल करें-
कोशिश करें कि ऑवजेक्टिव टाइप प्रश्नों को अंत में ही हल करें. क्योंकि इन प्रश्नों में कम समय लगता है, ऐसे में आप इन्हें अंत के कुछ मिनटों में भी टिक कर कंप्लीट कर सकते हैं. वैसे भी यह कम अंक के प्रश्न होते हैं और बात करें समय की तो इनमें समय न के बराबर लगता है. इसलिए बड़े और ज्यादा अंक के प्रश्नों को पहले ही हल कर लें.

Board Exams 2019: परीक्षा से पहले कभी न करें ये काम, रिजल्ट पर हो सकता है असर

एक सेक्शन के सवाल एक बार में हल करें-
कभी भी बीच-बीच में सेक्शन्स का बदलाव न करें. इससे कंफ्यूजन बढ़ता है. इसलिए हमेशा कोशिश करें कि एक बार में एक पूरा सेक्शन खत्म कर दें उसके बाद ही दूसरे सेक्शन के सवालों को हल करना शुरू करें. इस बीच जो प्रश्न नहीं आते या जिनमें कंफ्यूजन है उन्हें अंत के समय के लिए छोड़ दें. इससे जिन प्रश्नों के उत्तर आपको पता हैं उनके छूटने का डर नहीं रहेगा.

मैथ्स और साइंस के पेपर में अंकों का रखें विशेष ध्यान-
कभी भी मैथ्स या साइंस के पेपर्स को हल करते समय अंकों का विशेष ध्यान रखें. गलती से भी अगर आपने कोई गलत अंक अपने answer sheet पर लिखा तो आपका पूरा उत्तर ही बदल जाएगा. इसलिए सही अंकों का विशेष ध्यान रखें.