Board Exams 2021: पढ़ाई पर ध्यान दें छात्र, कभी भी जारी हो सकता है बोर्ड परीक्षा का शेड्यूल

Board Exam 2021 Updates: कोरोना कहर (Coronavirus In India) के बीच सभी बोर्ड परीक्षाओं को रद्द या स्थगित कर दिया गया है. उम्मीद की जा रही है कि यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं (UP Board Exam 2021 Date) से जुड़ा फैसला इसी हफ्ते जारी हो सकता है. ऐसे में छात्रों को सलाह दी जा रही है कि वे पढ़ाई पर अपना फोकस बनाए रखें.

Board Exams 2021: पढ़ाई पर ध्यान दें छात्र, कभी भी जारी हो सकता है बोर्ड परीक्षा का शेड्यूल
बोर्ड परीक्षाएं 2021

नई दिल्ली: दुनियाभर में फैले कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus In India) ने भारत में फिर से कहर बरपाना शुरू कर दिया है. हर दिन लाखों केस सामने आ रहे हैं. इन हालातों में बोर्ड परीक्षाएं (Board Exams 2021) करवा पाना संभव नहीं था. इसी बात को समझते और छात्रों की सेहत (Health) का ध्यान रखते हुए सीबीएसई (CBSE Board Exam 2021), आईसीएसई (ICSE Board Exam 2021) समेत कई राज्यों ने बोर्ड परीक्षाओं को रद्द या स्थगित कर दिया है.

पढ़ाई से फोकस न हटाएं छात्र

साल 2020 से सभी स्कूल, कॉलेज और यूनिवर्सिटी में ऑनलाइन मोड में पढ़ाई (Education) चल रही है. देश के अलग-अलग हिस्सों में संक्रमण के बढ़ते मामलों और लॉकडाउन (Lockdown In India) की वजह से ऑफलाइन क्लासेस शुरू ही नहीं हो पाईं.  ठीक से क्लासेस और टेस्ट न होने की वजह से छात्रों का पढ़ाई से मन भटकने लगा था. लेकिन छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे पढ़ाई पर फोकस बनाए रखें.

यह भी पढ़ें- अब फोन पर होगी CBSE 10वीं की परीक्षा, रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं तो पढ़ें बड़ी खबर

जारी हो सकता है एग्जाम शेड्यूल

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) यानी यूपी बोर्ड ने अभी तक 10वीं और 12वीं की परीक्षा (UP Board Exam 2021) के संबंध में कोई फैसला नहीं लिया है. माना जा रहा है कि यूपी बोर्ड की परीक्षाएं होंगी या नहीं, इससे जुड़ा हुआ फैसला इसी हफ्ते लिया जा सकता है. इस साल यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं के लिए लगभग 56 लाख छात्रों ने रजिस्ट्रेशन करवाया था. सभी को यूपी बोर्ड (UP Board Exam 2021 Date) के फैसले का इंतजार है.

सीबीएसई बोर्ड कर रहा रिजल्ट की तैयारी

सीबीएसई बोर्ड ने स्कूलों को 20 जून तक 10वीं बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट (CBSE 10th Result 2021) जारी करने का आदेश दिया है. वहीं, 12वीं की परीक्षाओं से संबंधित फैसले का अभी इंतजार किया जा रहा है. जून में देश की स्थिति को देखते हुए ही पता चलेगा कि 12वीं की बोर्ड परीक्षा कब और कैसे ली जाएगी.

शिक्षा से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.