कन्फर्म ! आज नहीं जारी होगा बिहार बोर्ड 10वीं का रिजल्ट, जानें कारण
Advertisement

कन्फर्म ! आज नहीं जारी होगा बिहार बोर्ड 10वीं का रिजल्ट, जानें कारण

मीडिया रिपोर्ट्स में यह भी दावा किया जा रहा है कि बोर्ड की तरफ से 10वीं के रिजल्ट की तारीखों का एलान आज किया जा सकता है. ऐसे में छात्रों को सलाह है कि वो ऑफिशियल वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in व biharboardonline.com समय-समय पर चेक करते रहे, ताकि कोई महत्वपूर्ण सूचना न छूटने पाए.

सांकेतिक तस्वीर.

नई दिल्ली. बिहार बोर्ड (BSEB) की तरफ से 10वीं का रिजल्ट आज यानि कि 29 मार्च को नहीं जारी किया जाएगा. हालांकि, मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि बिहार बोर्ड की तरफ से रिजल्ट आज ही जारी किया जाएगा. लेकिन बोर्ड की तरफ से अभी तक आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है. ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि रिजल्ट अब 1 अप्रैल के बाद ही जारी किया जाएगा. 

वहीं, मीडिया रिपोर्ट्स में यह भी दावा किया जा रहा है कि बोर्ड की तरफ से 10वीं के रिजल्ट की तारीखों का एलान आज किया जा सकता है. ऐसे में छात्रों को सलाह है कि वो ऑफिशियल वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in व biharboardonline.com समय-समय पर चेक करते रहे, ताकि कोई महत्वपूर्ण सूचना न छूटने पाए.

यहां चेक कर सकेंगे रिजल्ट
छात्रों से अनुरोध है कि वे बिहार बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर नजर बनाए रखें. रिजल्ट जारी होने के बाद छात्र इन वेबसाइट्स--  
-onlinebseb.in
-biharboardonline.com
-biharboardonline.bihar.gov.in पर चेक कर सकेंगे.

17 से 24 फरवरी तक हुई थी परीक्षा
आपको बता दें कि बिहार बोर्ड मैट्रिक की परीक्षा का आयोजन 17 से 24 फरवरी के बीच किया गया था. वहीं 8 मार्च को परीक्षा से जुड़े ऑब्जेक्टिव प्रश्नों की आंसर की (key) भी जारी कर दी गई थी. इसी के साथ छात्रों को आंसर की के अनुसार आपत्तियां उठाने का लिए 11 मार्च 2022 तक का समय दिया गया था. 

17 मार्च को होनी थी उत्तर पुस्तिकाओं की जांच
बिहार बोर्ड मैट्रिक की उत्तर पुस्तिकाओं की जांच 17 मार्च 2022 को ही की जानी थीं, मगर मोतिहारी जिले के कुछ परीक्षा केंद्रों पर पेपर के लीक हो जाने के कारण इन केंद्रों पर 24 मार्च को दोबारा परीक्षा आयोजित करवाई गई थी. माना जा रहा है कि बिहार बोर्ड की तरफ से इन केंद्रों की कॉपियों का मूल्यांकन अब तक किया जा चुका है. 

इन स्टेप्स से डाउनलोड कर सकेंगे रिजल्ट
- सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं.
- इसके बाद रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें.
- पर्सनल डिटेल्स इंटर कर सबमिट करें.
- रिजल्ट आपके सामने होगा.
- रिजल्ट आपके सामने होगा.
- रिजल्ट की एक प्रति डाउनलोड कर अपने पास रख लें.

रिजल्ट आज नहीं आने की ये हैं वजह
-
बोर्ड की तरफ से रिजल्ट जारी करने को लेकर कोई एलान नहीं किया गया है.
- हाल ही में मोतिहारी सेंटर की परीक्षा हुई है, ऐसे में वहां की कॉपियों का मूल्यांकन करके नंबर अपलोड करने में समय लगेगा.
-  अभी तक टॉपर्स का इंटरव्यू खत्म नहीं हुआ है.
-  रिजल्ट जारी करने से पहले बोर्ड की तरफ से तारीखों का एलान एक दिन पहले किया जाएगा.

Trending news